BREAKING NEWS

बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई को लेकर राहुल का तंज, कहा-PM की कथनी और करनी को देख रहा है देश◾Yamuna Water Level : दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा◾Assembly Elections : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आज से गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों की करेंगे समीक्षा◾Central University Admission : CUET-ग्रेजुएट का चौथा चरण आज से शुरू हो गया ◾संगीत सोम का मंच से धमकी भरा बयान, कहा-'मैं अभी गया नहीं, अब भी 100 विधायकों के बराबर हूं'◾बीजेपी के निशाने पर कांग्रेस, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आतंकवाद, भ्रष्टाचार और परिवारवाद का लगाया आरोप ◾एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी में जोरदार टक्कर,चार पहिए पटरी से उतरे, मची अफरा-तफरी ◾महाराष्ट्र : आज से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, पहली बार विपक्ष में बैठेंगे आदित्य ठाकरे◾Coronavirus : 24 घंटे में दर्ज हुए 9 हजार केस, 2.49% रहा डेली पॉजिटिविटी रेट◾Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंक फरार हुए आतंकी, सर्च अभियान में हथियार-गोलाबारूद बरामद◾मुश्किलों में फंस सकते है कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, सीबीआई कसेगी शिकंजा ◾आज का राशिफल (17 अगस्त 2022)◾बिहार में मिशन 35 प्लस के लक्ष्य के साथ नीतीश-तेजस्वी सरकार के खिलाफ मैदान में उतरेगी भाजपा◾PM मोदी और मैक्रों ने भू-राजनीतिक चुनौतियों, असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग पर चर्चा की◾अपने अंतिम दिनों में, ठाकरे सरकार ने जल्दबाजी में लिए फैसले : CM शिंदे◾ चीनी पोत पहुंचा श्रीलंका हम्बनटोटा बंदरगाह , भारत ने जताई जासूसी की आशंका◾चीनी ‘जासूसी पोत’ पहुंचा श्रीलंकाई बंदरगाह , बीजिंग बोला-जहाज किसी के सुरक्षा हितों के लिए खतरा नहीं◾दिल्ली में फिर से आया कोरोना, 917 नए मामले आये सामने , तीन की मौत◾कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव, रसूल वानी बने जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष◾AAP सरकार के पांच महीने पूरे होने पर 5 मंत्रियों ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड◾

दिल्ली : मेट्रो निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों को मनोरंजक अभियान के जरिए मिलेगी वैक्सीन की जानकारी

दिल्ली मेट्रो ने निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों के लिए एक अनोखी पहल की शुरूआत की है। इस अभियान के जरिए राजधानी क्षेत्र में डीएमआरसी के निर्माण स्थलों पर मजदूरों को कोरोना से बचाव में लगाई जा रही वैक्सीन के लाभों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। पिछले बुधवार से शुरू हुए इस जागरुकता अभियान में निर्माण स्थलों पर मजदूरों की सीमित संख्या के साथ नुक्कड़ नाटकों की एक श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है।

डीएमआरसी के मुताबिक, हफ्ते भर चलने वाली इस पहल के तहत लगभग 3000 मजदूरों से सीधा संपर्क संभव हो सकेगा। नुक्कड़ नाटकों के मंचन के लिए कॉमर्शियल फिल्मों, टीवी शो तथा वेब सीरीज में काम करने वाले प्रोफेशनल आर्टिस्टों को शामिल किया गया है। दरअसल अधिक्तर मजदूर उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और झारखंड आदि राज्यों से आते हैं । इसे देखते हुए इन शो की रूपरेखा और लेखन कार्य इन राज्यों के ग्राणीण भागों में बोली जाने वाली विभिन्न बोलियों में किया गया है, ताकि मजदूर इन्हें बेहतर ढंग से समझ सकें।

इन नाटकों में इन अंचलों के प्रचलित लोक गीतों का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे कलाकार मजदूरों से समन्वय भी कर सकें। वैक्सीनेशन के लाभों के बारे में मजदूरों के बीच जानकारी वाले परचे भी बांटे जा रहे हैं। इसके अलावा अभियान के अंतर्गत एक लघु फिल्म भी बनाई जाएगी तथा उसे डीएमआरसी के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर भी किया जाएगा। इस लघु फिल्म को मजदूरों को मोबाइलों पर भी शेयर किया जाएगा ताकि यह बड़ी संख्या में ऑडियंस तक पहुंच सके।

डीएमआरसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मौजूदा वक्त में दिल्ली-एनसीआर में डीएमआरसी के निर्माण स्थलों पर लगभग 3200 मजदूर काम कर रहे हैं। इस संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है क्योंकि लॉकडाउन संबंधी प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। डीएमआरसी के ठेकेदार मजदूरों के संपर्क में हैं ताकि उनमें आत्मविश्वास पैदा हो सके जिससे वे सुरक्षित कार्य वातावरण में अपने काम पर लौट सकें। लॉकडाउन के दौरान जो मजदूर वापस आ गए थे उन्हें आवश्यकतानुसार आवास, भोजन और चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई गई थीं।

डीएमआरसी के कुछ निर्माण स्थलों पर टीकाकरण अभियानों का आयोजन किया जा चुका है। डीएमआरसी के अधिकारी स्थानीय प्रशासन और प्राइवेट हैल्थकेयर प्रोवाइडर्स के संपर्क में हैं ताकि निर्माण स्थलों पर अधिक टीकाकरण अभियानों का आयोजन किया जा सके।

निर्माण स्थलों पर सुनिश्चित किया जाता है कि कोविड संबंधी सभी नियमों जैसे सेनिटाइजेशन, प्रवेश के समय तापमान की जांच और सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन किया जाता हो। इस समय, डीएमआरसी द्वारा अपने फेज-कश् की परियोजना के लिए 65 कि.मी. लंबे नेटवर्क का निर्माण कार्य किया जा रहा है।

अमित मित्रा के आरोपों पर बोले अनुराग ठाकुर-वित्त मंत्री ने कभी अनसुनी नहीं की किसी की बात