BREAKING NEWS

PM मोदी वाराणसी की संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आज 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस पर संवाद करेंगे◾चीन की अत्यंत आक्रामक कार्रवाई का जवाब भारत ने सर्वश्रेष्ठ तरीके से दिया है :अमेरिका ◾जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में आतंकवादियों ने BJP नेता, उनके पिता और भाई की गोली मारकर हत्या की◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,603 नये मामले, 198 और लोगों की गई जान ◾अमेरिका के दबाव के आगे झुका चीन , कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए WHO टीम को दी अनुमति ◾मोदी सरकार 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को तेजी से बढ़ा रही आगे , पर कांग्रेस गैरजिम्मेदार विपक्ष: भाजपा◾राहुल ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- 'सच के लिए लड़ने वालों को धमकाया नहीं जा सकता◾कानपुर : मुखबिरी के आरोप में चौबेपुर थाने के पूर्व SO विनय तिवारी और बीट प्रभारी केके शर्मा गिरफ्तार◾कैबिनेट बैठक में गरीब कल्याण अन्न योजना और EPF सुविधा की अवधि बढ़ाने की दी गई मंजूरी◾पाकिस्तान का दावा, कुलभूषण जाधव ने रिव्यू पिटीशन दायर करने से किया इनकार◾MSME और बैंकों की स्थिति को लेकर राहुल ने BJP पर साधा निशाना, कहा- पहले ही दी थी चेतावनी◾कानपुर एनकाउंटर : हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर इनाम राशि को बढ़ाकर किया गया 5 लाख रुपए◾राजीव गांधी फाउंडेशन समेत तीन ट्रस्ट की फंडिंग की जांच के लिए MHA ने बनाई कमेटी◾विकास दुबे के खिलाफ पुलिस का एक्शन सख्त, 25 हजार का इनामी बदमाश श्यामू बाजपेयी गिरफ्तार ◾चीनी सैनिकों की वापसी का सिलसिला जारी, लद्दाख में 3 प्वाइंट्स पर पीछे हटी चीन◾देश में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा साढ़े सात लाख के करीब, 20 हजार 500 से अधिक लोगों की मौत ◾World Corona : दुनियाभर में लगभग साढ़े पांच लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 17 लाख के पार ◾कानपुर एनकाउंटर : गैंगस्टर विकास दुबे का करीबी अमर दुबे मुठभेड़ में मारा गया◾आर्थिक कुप्रबंधन लाखों लोगों को कर देगा तबाह, अब यह त्रासदी स्वीकार नहीं : राहुल गांधी◾योगी सरकार का बड़ा फैसला : डीआईजी एसटीएफ अनंत देव का हुआ ट्रांसफर◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

नवंबर में खराब हो सकती है दिल्ली की हवा

नई दिल्ली : राजधानी में नवंबर-दिसंबर में प्रदूषण का स्तर खराब होने की संभावना है। हालांकि दिल्ली में पिछले दिनों हुई हल्की बारिश व अन्य कारणों से प्रदूषण का स्तर काफी बेहतर है, लेकिन पर्यावरण विभाग आने वाले दिनों को लेकर सख्त हो गया है। 

अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में पराली जलाई जाएगी। इसके अलावा अन्य कारक भी प्रदूषण बढ़ा सकते हैं। जिन्हें देखते हुए विभाग प्रयास कर रहा है। फिलहाल दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 50 से कम और पीएम 10 का स्तर 100 से कम है जो बेहतर माना जाता है।

जल्द जारी होंगे निर्देश  

सर्दी बढ़ने के साथ प्रदूषण का स्तर बढ़ने की संभावना को देखते हुए दिल्ली सरकार के पर्यावरण विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। विभाग जल्द ही निर्देश जारी कर सकता है। इसमें खुले में कचरे को जलाना, निर्माण कार्य सहित अन्य को रोकना शामिल है। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में बदलते पर्यावरण पर नजर बनाए हुए हैं। यदि विभाग का लगता है कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ज्यादा खराब होता है तो ज्यादा कठोर कदम उठाए जाएंगे।

26 केंद्रों पर हो रही जांच 

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डीपीसीसी) द्वारा राजधानी में 26 जगहों पर केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन सभी केंद्रों से रोजाना प्रदूषण के स्तर की जांच हो रही है। डीपीसीसी अधिकारियों ने बताया कि आने वाले दिनों में ठंड का स्तर बढ़ने के साथ प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। इस दौरान प्रदूषण के कण निचले स्तर पर ही घूमते रहते हैं। 

ऐसे में पीएम 10 और पीएम 2.5 सहित अन्य प्रदूषण कणों की जांच के लिए डीपीसीसी ने पूठ खुर्द, बवाना, नेहरू नगर, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, पटपड़गंज, विवेक विहार, सोनिया विहार, नरेला, नजफगढ़, रोहिणी, ओखला चरण -2, अशोक विहार, वजीरपुर, जहांगीरपुरी, द्वारका, सेक्टर 8, अलीपुर, पूसा, अरबिंदो मार्ग, मुंडका, आनंद विहार, मंदिर मार्ग, पंजाबी बाग, आर.के. पुरम, आईजीआई एयरपोर्ट और सिविल लाइंस में केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर दैनिक आधार पर डाटा एकत्रित किया जा रहा है।