BREAKING NEWS

आप' के साथ दिल्ली के 'वाटर-वार' में कूदे पासवान◾दिल्ली में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता◾TOP 20 NEWS 19 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या फैसले पर ओवैसी फिर बोले- SC का फैसला किसी भी तरह से ‘पूर्ण न्याय’ नहीं ◾भाजपा के कार्यकर्ताओं ने CM केजरीवाल के गुमशुदगी पोस्टर लगाए, किया प्रदर्शन ◾ममता बनर्जी के 'अल्पसंख्यक अतिवादी' वाले बयान पर ओवैसी ने किया पटलवार ◾JNU विवाद : जीवीएल नरसिम्हा बोले-नर्सरी में एक लाख फीस देने वालों को उच्च शिक्षा के लिए 50 हजार देने में दिक्कत क्यों◾आर्थिक मंदी को लेकर 30 नवंबर को कांग्रेस की होने वाली रैली स्थगित हुई ◾महाराष्ट्र सरकार गठन पर सोनिया के घर हुई बैठक, अहमद, एंटनी और खड़गे भी हुए शामिल◾सांसदों ने आसन के समीप आकर की नारेबाजी, लोकसभा अध्यक्ष ने दी चेतावनी◾राज्यसभा मार्शल्स की नई वर्दी पर उठे सवाल, वैंकेया नायडू ने पुनर्विचार के दिए आदेश◾मायावती ने प्रदूषण पर जताई चिंता, कहा- संसद में चर्चा के बाद ठोस नीति बनाए सरकार ◾हंगामे के बाद राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित, लोकसभा में किसानों के मुद्दे को लेकर विपक्ष ने की नारेबाजी◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सियाचिन में सेना के जवानों और उनके कुलियों की मौत पर जताया शोक◾शिवसेना ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- एनडीए की अनुमति ली थी क्या? ◾संजय राउत का शायराना ट्वीट- 'अगर जिंदगी में कुछ पाना हो तो तरीके बदलो इरादे नहीं'◾सरहदों की निगरानी के लिए ISRO लॉन्च करेगा कार्टोसैट-3, दुश्मन देशों की हरकतों पर रहेगी नजर ◾जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक राज्यसभा में आज होगा पेश◾JNU छात्र आज फिर उतर सकते है सड़को पर, प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे स्टूडेंट ◾1 दिसंबर से ग्राहकों की जेब पर बढ़ेगा बोझ, ये दूरसंचार कंपनियां बढ़ाएंगी मोबाइल सेवाओं की दरें◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

बिगड़ने लगी दिल्ली की आबोहवा, बढ़ा प्रदूषण स्तर

नई दिल्ली : करीब ढाई महीने बाद राजधानी दिल्ली की आबोहवा एक बार फिर प्रदूषित होनी शुरू हो गई है। गुरुवार और अब शुक्रवार दोनों दिन दिल्ली में हवा की स्थिति बिगड़ती दिखी। शुक्रवार की बात करें तो सुबह यह घटिया कैटेगरी में रही। इसके साथ राजधानी के अधिकतर इलाके में धुंध छाई रही। 

शुक्रवार को पीएम 2.5 मॉडरेट कैटेगरी (185) और पीएम 10 घटिया कैटेगरी (201) रहा। इससे पहले गुरुवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 211 तक पहुंच गया था। उधर, दिल्ली में हवा की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड(सीपीसीबी) ने दिल्ली-एनसीआर के सभी संबंधित डिपार्टमेंट को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। हवा बिगड़ने के पीछे पराली जलना भी वजह है। 

सफर के मुताबिक, हरियाणा, यूपी के अलावा दिल्ली से सटे क्षेत्रों में भी पराली के कुछ मामले सामने आए हैं। पराली जलने के ये मामले लगभग दोगुने हो गए हैं। इसी वजह से दिल्ली ही नहीं, एनसीआर में भी प्रदूषण बढ़ा है। उधर, सीपीसीबी ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के साथ एनसीआर की ट्रैफिक पुलिस को गाड़ियों की चेकिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। सफर के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली की हवा में प्रदूषक तत्व बढ़ रहे हैं। अगले दो दिनों में हालात खराब हो सकते हैं।

केजरीवाल ने जाहिर की चिंता... राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी चिंतित हो गए हैं। शुक्रवार सुबह उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि 'वर्ष के बाकी महीनों में दिल्ली का प्रदूषण 25 प्रतिशत तक कम हुआ, लेकिन अक्टूबर-नवंबर में पड़ोसी राज्यों से फसल जलने का धुआं लगातार बढ़ता जा रहा है। यह धुआं  लगातार दिल्ली की ओर आना शुरू हो गया है। 

हम दिल्ली वाले अपने स्तर पर जो मुमकिन है, वे सब कदम उठा रहे हैं। ऑड-इवन, दिवाली, कूड़ा जलना, धूल उडऩा आदि। अपने अगले ट्वीट में सीएम ने सुप्रीम कोर्ट, एनजीटी, केंद्र सरकार, पंजाब और हरियाणा की सरकारों से उम्मीद की है कि प्रदूषण को हमेशा के लिए समाप्त करने में ठोस कदम उठाएगी।