BREAKING NEWS

निर्यात को लेकर अधिकारियों, मिशन प्रमुखों को संबोधित कर सकते हैं PM मोदी◾IND vs ENG (1st Test Match) : तेज गेंदबाजी चौकड़ी ने इंग्लैंड को किया 183 पर ढेर, भारत की सतर्क शुरुआत◾भारत के पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत विक्रांत का समुद्र में परीक्षण शुरू◾15 अगस्त पर तिरंगा रैली निकालेंगे प्रदर्शनकारी किसान◾दक्षिण चीन सागर पर आचार संहिता संरा संधि के अनुरूप होनी चाहिए - जयशंकर◾दिल्ली सरकार दलित बच्ची की मौत की मजिस्ट्रेट जांच का आदेश देगी, राहुल के तस्वीर ट्वीट करने से छिड़ा विवाद◾श्रद्धालुओं के लिए 16 अगस्त से खुलेगा पुरी का जगन्नाथ मंदिर, जान लें क्या है निर्देश !◾ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथग्रहण में शामिल होंगे जयशंकर : विदेश मंत्रालय◾MP में बारिश का कहर, बाढ़ की चपेट में 1250 से अधिक गांव, 6,000 लोगों को बचाया गया◾बिहार सरकार ने अनलॉक 5 में स्कूलों,दुकाने और सिनेमा हॉल खोलने के आदेश दिए◾CM ममता बनर्जी ने बाढ़ की स्थिति पर PM मोदी को लिखा पत्र, डीवीसी ठहराया दोषी◾एनसीपीसीआर ने ट्विटर इंडिया को जारी किया नोटिस, राहुल गांधी के हैंडल के खिलाफ कार्रवाई की मांग◾जम्मू-कश्मीर में सेना ने तोड़ी आतंकवाद की कमर, 400 मुठभेड़ में मार गिराए 630 आतंकी: सरकार ◾प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन से उड़ी भाजपा की नींद, खुलकर कर रही सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग : मायावती◾केंद्र का दावा- कोविड-19 से हुई मौतों को दर्ज करने में चूकने की संभावना नहीं, भारत में मजबूत व्यवस्था ◾उत्तर प्रदेश में अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी बसपा : सतीश मिश्रा◾ओलंपिक: सेमीफाइनल में भारतीय महिला हॉकी टीम की हार से टूटा गोल्ड का सपना, ब्रॉन्ज के लिए लड़ेंगी◾'चाट-पापड़ी नहीं पसंद तो फिश करी ले सकते हैं', TMC सांसद ब्रायन पर केंद्रीय मंत्री नकवी का तंज◾दिल्ली दुष्कर्म : बच्ची के परिजनों की तस्वीर शेयर करने पर घिरे राहुल, BJP बोली-NCPCR जारी करे नोटिस◾रेसलर रवि दहिया ने रचा इतिहास, फाइनल में बनाई जगह, ओलंपिक में चौथा मेडल पक्का◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कोरोना के मद्देनजर CM केजरीवाल की केंद्र से मांग- रद्द की जाएं CBSE की परीक्षाएं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का केंद्र सरकार से अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने से कोरोना वायरस का संक्रमण व्यापक स्तर पर फैल सकता है, मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीकों को खोजा जा सकता है।

केजरीवाल ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्र से कहा कि छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षाओं में भेजा जा सकता है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस बार की कोरोना लहर बहुत ज्यादा खतरनाक है। इस लहर में युवा और बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। इस बार 65 प्रतिशत मरीज 45 साल से कम उम्र के है। मेरा युवाओं से निवेदन है कि जब भी आप घर से बाहर निकले कोविड दिशानिर्देशों का सख़्ती से पालन करे।

उन्होंने कहा कि अभी CBSE की परीक्षाएं आने वाली हैं। दिल्ली के 6 लाख बच्चे  CBSE की परीक्षा में बैठेंगे। एक लाख के करीब अध्यापक इसमें शामिल होंगे। इससे बड़े स्तर पर कोरोना फैल सकता है। मेरी केंद्र सरकार से निवेदन है कि CBSE की परीक्षाएं रद्द की जाए। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, "युवा देश और परिवार के लिए कीमती हैं। आपका स्वास्थ्य, सुरक्षा हम सब के लिए बेहद जरूरी है। इस बार की लहर बेहद खतरनाक है, इसका युवाओं पर ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है। बच्चे भी इससे प्रभावित हो रहे हैं। पिछले 10 से 15 दिन का डेटा ये बतलाता है कि 45 साल से कम उम्र के 65 फीसदी कोरोना मरीज आएं हैं।"

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा, "मैं समझ सकता हूं आपके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी, दो वक्त की रोटी के लिए घर से निकलना पड़ता है। लेकिन ऐसे में घर से तभी निकले जब जरूरी हो। सारे नियमों का पूरी तरह से पालन करें। वहीं यदि आप 45 साल से उम्र के व्यक्ति हैं, तो जाकर वैक्सीन लगवालें।" दूसरी ओर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बच्चों को लेकर भी अपनी चिंता व्यक्त की है।

उन्होंने केंद्र सरकार से बच्चों के लिए अपील करते हुए कहा, "बच्चों के लिए हमारी सुरक्षा बेहद जरूरी है। बच्चों की सीबीएससी की परीक्षा आने वाली है, 6 लाख बच्चे इन परीक्षाओं में बैठेंगे, वहीं एक लाख के करीब टीचर शामिल होंगे। यह खतरनाक साबित हो सकता है। इससे बड़े पैमाने पर कोरोना फैल सकता है। बच्चों की सेहत, जिंदगी और स्वास्थ्य बहुत जरूरी है।"

केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि इन परीक्षाओं को रद्द किया जाए, इसका कोई और तरीका निकाला जा सकता है। या तो ऑनलाइन माध्यम या इंटरनल एसेसमेंट करके बच्चों को पास किया जा सकता है।। मुख्यमंत्री ने आगे कहा, "कई देशों ने परीक्षाएं रद्द की हैं, हमारे देश में कई राज्यो ने परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि परीक्षाओं को रद्द किया जाए।"

बता दें कि दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 11,491 नए मामले आए तथा 72 और लोगों की मौत हो गयी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण दर बढ़कर 12.44 प्रतिशत हो गयी है, जो एक दिन पहले 9.43 प्रतिशत थी।

दिल्ली में पांच दिसंबर के बाद मौत के सबसे ज्यादा मामले आए हैं। पांच दिसंबर को 77 लोगों की मौत दर्ज की गयी थी।शहर में 19 नवंबर को संक्रमण से सबसे ज्यादा 131 लोगों की मौत के मामले सामने आए थे। स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, संक्रमितों की कुल संख्या 7,36,688 हो गयी है और अब तक 11,355 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में रविवार को 10,772 मामले आए थे तथा 48 लोगों की मौत हुई थी।

कोरोना की चौथी लहर से चल रही जंग के बीच CM केजरीवाल ने 14 अस्पतालों को किया कोविड अस्पताल घोषित