BREAKING NEWS

राज्य सरकारों के अनुरोध पर बढ़ सकती है लॉकडाउन की अवधि, केंद्र कर रही है विचार◾कोरोना को मात देने के लिए केजरीवाल सरकार ने बनाई खास '5T' योजना, होगा महामारी का सफाया◾कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया ने PM मोदी को लिखा पत्र, कोविड-19 से निपटने की दी सलाह◾महबूबा मुफ्ती को जेल से स्थानांतरित कर भेजा गया घर, PSA के तहत जारी रहेगी हिरासत◾मलेरिया रोधी दवा पर हटी पाबंदी को लेकर राहुल बोले- सभी देशों की करनी चाहिए मदद लेकिन पहले भारतीयों को कराया जाए मुहैया◾शर्मनाक : नरेला में 2 जमातियों ने क्वारनटीन सेंटर के दरवाजे पर किया शौच, दर्ज हुई FIR◾दुनियाभर में मलेरिया रोधी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की मांग के बीच मोदी सरकार ने आपूर्ति पर हटाया प्रतिबन्ध◾UP के बागपत में अस्पताल से फरार हुआ कोरोना पॉजिटिव जमाती, प्रशासन में मचा हड़कंप◾Coronavirus : विश्व में लगभग 14 लाख पॉजिटिव केस आए सामने वहीं 74,000 के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा◾कोविड-19 : देश में 4,421 संक्रमित मामलों की पुष्टि , पिछले 24 घंटे में हुई 5 मौत◾भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति पर ट्रम्प बोले- भेजेंगे तो सराहनीय वरना करेंगे आवश्यक कार्रवाई◾विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर PM मोदी ने किया ट्वीट,लिखा-फिर मुस्कुराएगा इंडिया और फिर जीत जाएगा इंडिया◾जम्मू-कश्मीर में LOC के पास आज सुबह पाकिस्तान ने की गोलीबारी, सेना की जवाबी कार्रवाई जारी ◾चीन से आई कोविड-19 की अच्छी खबर, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से नहीं हुई किसी भी व्यक्ति की मौत ◾coronavirus : तमिलनाडु में कोविड-19 से 621 लोग संक्रमित, 574 मामलें तबलीगी जमात से जुड़े◾Coronavirus : तेलंगाना मुख्यमंत्री कार्यालय की सफाई, कहा- सीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह दी लेकिन कोई घोषणा नहीं ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : तबलीगी जमात से जुड़े 1,445 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, 25 हजार से अधिक एकांतवास में◾दिल्ली में कोरोना से अब तक 523 लोग हुए संक्रमित, पिछले 24 घंटे में 20 नए मामले आए सामने ◾कोरोना से हुई कुल मौतों में 73 प्रतिशत पुरुष जबकि 27 प्रतिशत महिलाएं : स्वास्थ्य मंत्रालय◾केंद्र का बड़ा फैसला, PM सहित कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की होगी कटौती◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

आप के मॉडल ऑफ गवर्नेंस में विकास व बेदाग सरकार : केजरीवाल

नई दिल्ली : दिल्ली में चुनावी सरगर्मियों के बीच आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भाजपा की एमसीडी के माॅडल ऑफ गवर्नेंस और अपनी सरकार के माॅडल ऑफ गवर्नेंस के काम पर तुलनात्मक रिपोर्ट पेश की। 

केजरीवाल ने एमसीडी के बहाने भाजपा पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि भाजपा के मॉडल ऑफ गवर्नेंस में स्कूल बंद किए जा रहे हैं। वहीं, हमारी सरकार मॉडल ऑफ गवर्नेंस में नए स्कूल और क्लास रूम बना रही है। दिल्ली सरकार के स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों के बच्चे दाखिला ले रहे हैं, जबकि खराब शैक्षिक व्यवस्था की वजह से भाजपा एमसीडी के स्कूलों में दाखिला की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। 

केजरीवाल ने कहा कि भाजपा के मॉडल ऑफ गवर्नेंस में एमसीडी ने दिल्ली को कूड़ा घर बनाकर रख दिया है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता के पास दो मॉडल ऑफ गवर्नेंस हैं, एक एमसीडी और दूसरी दिल्ली सरकार। दिल्ली के लोगों ने एमसीडी की जिम्मेदारी भाजपा को दी है और दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी आम आदमी पार्टी को दी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में नगर निगम के भी स्कूल हैं और दिल्ली सरकार के भी स्कूल हैं। 

नगर निगम प्राइमरी स्कूल चलाता है और सरकार सीनियर सेकेंडरी स्कूल चलाती है। वर्ष 2011-2019 के बीच नगर निगम ने 109 स्कूल बंद कर दिए। वहीं, सरकार ने पिछले 5 वर्षों में स्कूलों में 20,000 नए क्लास रूम बनाएं हैं। 20 हजार नए क्लासरूम बनाने का अर्थ है कि करीब 500 नए स्कूल खोलने के बराबर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है। नगर निगम के स्कूलों में पिछले 9 सालों में ढाई लाख बच्चे कम हो गए हैं।

एमसीडी स्कूलों में घटी बच्चों की संख्या... एमसीडी के स्कूलों में 2011-12 में 9.85 लाख बच्चे थे, जो 2018-19 में घटकर 7 लाख 32 हजार रह गए हैं। एमसीडी के स्कूलों की हालत इतनी खराब है कि लोगों ने अपने बच्चों को वहां भेजना बंद कर दिया। वहीं, सरकार के स्कूलों मे बच्चों की संख्या बढ़ी है। 

लोग प्राइवेट स्कूलों से अपने बच्चों को निकालकर सरकार के स्कूलों में भर्ती करा रहे हैं। नगर निगम के स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर का बहुत बुरा हाल है। आज 21वीं सदी में जब भारत पूरी दुनिया से आगे जाने की इच्छा रखता है, वहीं नगर निगम के स्कूलों में बच्चे फर्श, दरी और टाट के ऊपर बैठाकर पढ़ाए जाते हैं। दूसरी तरफ, सरकार के स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर दिया जा रहा है। 

स्वीमिंग पूल बनाए जा रहे हैं। लिफ्ट लगाई जा रही हैं। नगर निगम के स्कूलों के अंदर पढ़ाई का स्तर ऐसा है कि पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले 74 प्रतिशत बच्चे हिन्दी नहीं पढ़ पाते हैं। सरकार के स्कूलों के 12वीं के नतीजे 96 प्रतिशत आए हैं, जबकि प्राइवेट स्कूलों के नतीजे 93 प्रतिशत आए हैं।

भाजपा ने दिल्ली को बनाया कूड़ाघर

केजरीवाल ने कहा कि भाजपा की मॉडल ऑफ गवर्नेंस में एमसीडी ने पूरी दिल्ली को कूड़ा घर बना दिया है। दिल्ली में हर तरफ ढलाव नजर आता है। यह दिल्ली और पूरे देश के लिए बहुत ही शर्मनाक बात है। पूरी दिल्ली में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। अब दिल्ली की पहचान कूड़े की राजधानी के रूप में होने लगी है। केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान चलाया है। 

दिसंबर 2019 के स्वच्छता सर्वेक्षण में दिल्ली देश के 49 बड़े शहरों में सबसे नीचे में से 10 शहरों में शामिल है। प्रधानमंत्री का अपना स्वच्छ भारत का कार्यक्रम था। उसको भी भाजपा की एमसीडी ने ठीक से लागू नहीं किया। भाजपा एमसीडी का सबसे बड़ा तोहफा गाजीपुर का कूड़े का पहाड़ है। गाजीपुर का कूड़े का पहाड़ अब ताज महल से भी ऊंचा होने वाला है। बहुत जल्द उसकी ऊंचाई ताज महल की ऊंचाई 240 फीट से अधिक हो जाएगी।

एमसीडी सबसे भ्रष्ट विभाग... सीएम बोले, दिल्ली का बच्चा-बच्चा कह रहा है कि एमसीडी का फूल फार्म मोस्ट करप्ट डिपार्टमेंट है। दिल्ली की जनता ने वोट देकर भाजपा को तीन बार जिताया तो फिर क्यों नहीं भ्रष्टाचार पर लगाम लग पा रही है। नार्थ एमसीडी में 230 इंजीनियरों में से केवल 17 के खिलाफ चार्जशीट नहीं है। 

एमसीडी की इंटर्नल आॅडिट भी वित्तीय गड़बड़ी की ओर इशारा करती है। हाल की इंटर्नल आडिट के अनुसार, साउथ एमसीडी के पास संपत्ति कर का 1,177 करोड़ बकाया है, लेकिन वसूली का कोई प्रयास नहीं किया गया है।