BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा मामले पर सुनवाई कर रहे जस्टिस एस मुरलीधर का हुआ तबादला ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा के परिवार ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाए गंभीर आरोप◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾

बिना कर बढ़ाए निगम चलाना मुश्किल

नई दिल्ली : बगैर यूनिट एरिया वैल्यू में बढ़ोतरी और संपत्तिकर की दर में इजाफा किए निगम को चलाना मुश्किल है। पिछले कुछ सालों से लगातार दिल्ली सरकार निगम के फंड में कटौती कर रही है। ऐसे में ये प्रस्ताव काफी जायज है। यह बात उत्तरी दिल्ली नगर निगम की आयुक्त वर्षा जोशी ने सोमवार को 2020-21 के प्रस्तावित बजट के दौरान कही। 

आयुक्त वर्षा जोशी की ओर से निगम के अंतर्गत आने वाली सभी श्रेणी की कॉलोनियों का संपत्ति कर बढ़ाना प्रस्तावित किया है। निगम आयुक्त ने संपत्तिकर यूनिट एरिया वैल्यू में 33 फीसदी का इजाफा किया है। बता दें कि वर्ष 2004 के बाद से एक यूनिट एरिया वैल्यू में एक बार भी इजाफा नहीं किया गया है। 

इसी के साथ संपत्ति कर पर संपत्ति की वार्षिक वैल्यू का 1 प्रतिशत शिक्षा उपकर भी बजट में प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त संपत्ति कर की वार्षिक मूल्य पर 15 प्रतिशत बेहतरी कर भी लगाने का प्रस्ताव भी निगम आयुक्त द्वारा दिया गया है। 


870 करोड़ की बढ़ जाएगी आय

आयुक्त वर्षा जोशी ने व्यवसायिक इलाकों में संपत्ति कर दोगुना बढ़ा दिया है। फिलहाल ए, बी श्रेणी से 15, सी, डी, ई श्रेणी से 12, एफ, जी, एच श्रेणी से 10 प्रतिशत की दर से संपत्तिकर लिया जाता था। लेकिन आयुक्त ने इन तीनों श्रेणियों पर 20 प्रतिशत की दर संपत्तिकर वसूलने का प्रस्ताव रखा है। 

यूनिट एरिया वैल्यू में एक साथ 33 प्रतिशत का इजाफा करने से उत्तरी दिल्ली नगर निगम को 220 करोड़ रुपए की आय होगी। संपत्तिकर पर 15 प्रतिशत की बेहतरी कर लगाने से 450 करोड़ और अन्य कर लगाने से कुल निगम 870 करोड़ रुपए की आय होगी। 

इसके तीनों श्रेणियों पर पेशेवर कर भी लगाया जाएगा। निगम को 100 करोड़ रुपए की आय होगी। 2.5 लाख से 5 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वालों को 1200 प्रतिवर्ष लिया जाएगा।

संपत्तिकर की दर बढ़ा रही नॉर्थ एमसीडी

अगर उत्तरी दिल्ली नगर निगम (नॉर्थ एमसीडी) की स्थायी समिति और सदन की बैठक ने आयुक्त वर्षा जोशी के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी तो उत्तरी दिल्ली नगर निगम के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अगामी वित्तिय वर्ष में संपत्तिकर अधिक चुकाना होगा। 

सोमवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम का बजट प्रस्ताव रखते हुए आयुक्त वर्षा जोशी ने कमर्शियल प्रॉपर्टी टैक्ट में 5 प्रतिशत और सामान्य प्रॉपर्टी टैक्स में 2 प्रतिशत बढ़ाने की सिफारिश की है। हालांकि इसके अलावा आयुक्त वर्षा जोशी ने प्रॉपर्टी टैक्स में इजाफा के साथ अन्य कई चीजों के बढ़ाने की भी योजनाएं पेश की।