BREAKING NEWS

भारत, यूएई ने जलवायु कार्रवाई के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर ◾J&K : कश्मीर में टीवी कलाकार की हत्या में शमिल दो आतंकवादी सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में घिरे◾J&K : कुपवाड़ा में सेना ने घुसपैठ का प्रयास किया विफल , तीन आतंकवादी मारे गए, पोर्टर की भी मौत◾PM मोदी ने ‘परिवारवाद’ के कटाक्ष से राव को घेरा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने ‘भाषणबाजी’ का लगाया आरोप◾टीएमसी का दावा, दिलीप घोष को बंगाल से बाहर किया जा रहा है, भाजपा का पलटवार◾ मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाया, आसमान छू रही महंगाई पर जताई चिंता◾ Tamil Nadu: चेन्नई पहुंचे PM मोदी ,हुआ जोरदार स्वागत, रोड शो में उमड़ी हजारों की भीड़◾तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव ने एच डी देवेगौड़ा से की मुलाकात, जानें- किन मुद्दों पर हुई चर्चा◾J&K News: सुंजवां हमले में शामिल एक आतंकवादी को NIA ने किया गिरफ्तार, जैश ए मोहम्मद से जुड़े थे तार◾Monkeypox Virus: कनाडा में मंकीपॉक्स ने दी दस्तक! यहां देखें- कितने मामले सामने आए◾यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाने के बाद फेंके थे पत्थर, लेकिन अब पुलिस के सामने पकड़े कान◾सुप्रीम कोर्ट ने वेश्यावृत्ति को माना प्रोफेशन, पुलिस को दी हिदायत... जारी हुए सख्त निर्देश, जानें क्या कहा ◾ गवर्नर की जगह अब CM होंगी स्टेट यूनिवर्सिटी की चांसलर, ममता बनर्जी कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला◾नवजोत सिंह सिद्धू का पटियाला जेल में बज गया बैंड, मिला क्लर्क का काम, जानें कितना होगा वेतन ◾ Gyanvapi Masjid: यहां जानें 2 घंटे चली वाराणसी जिला कोर्ट की बहस में क्या हुआ, अब सोमवार तक टली सुनवाई◾पाकिस्तान को 'मॉडर्न देश' बनाना चाहते हैं जरदारी! भारत और अन्य देशों से जारी संघर्षों पर कही यह बात ◾Bharat Biotech की कोवैक्सीन को जर्मनी ने दी मंजूरी, टूरिस्ट को मिली बड़ी राहत◾ US और चीन को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने दिया ये बयान, जानें मोदी सरकार को क्या दी नसीहत◾UP बजट 2022 : मायावती ने बताया घिसा-पिटा, अखिलेश बोले- कुछ बढ़ा नहीं, सब कुछ घटा है◾Navneet Rana News: सांसद नवनीत राणा ने दर्ज करवाई FIR, फोन पर मिल रही थी जान से मारने की धमकी ◾

2021: DMRC ने किया कई चुनौतियों का सामना, साथ ही हासिल की उपलब्धियां, चालकरहित ट्रेन की शुरुआत

कोविड की दूसरी लहर के कारण दिल्ली मेट्रो की यात्रा बीते साल करीब एक महीने के लिए प्रभावित हुई थी, लेकिन इसने महामारी के बीच कई चुनौतियों का सामना किया और कुछ महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की और इसी क्रम में इसके दूसरे कॉरिडोर पर भी अगली पीढ़ी की चालक रहित ट्रेनें चलाना संभव हो सका। करीब 59 किलोमीटर की पिंक लाइन पर चालक रहित ट्रेन का संचालन 25 नवंबर को शुरू किया गया था। इसके साथ ही यह इस अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने वाला दुनिया का चौथा नेटवर्क बन गया।

यद्यपि नवंबर का महीना दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के लिए उपलब्धि भरा था लेकिन उसके पहले के कुछ महीने काफी चुनौतीपूर्ण थे। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अधिकारियों द्वारा जारी कोविड प्रतिबंधों के कारण लगभग एक महीने के बाद सात जून से यात्रियों की सीमित संख्या के साथ इसका परिचालन फिर से शुरू किया गया था।

दिल्ली में कोविड लॉकडाउन के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो सेवाओं को 10 मई से पूरी तरह से निलंबित कर दिया गया था। लॉकडाउन पहली बार 19 अप्रैल को लगाया गया था, और क्रमिक रूप से दिल्ली सरकार द्वारा इसे बढाया जाता रहा। मेट्रो सेवाएं शुरू में केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए आंशिक रूप से थीं।

अधिकारियों द्वारा कोविड मानकों में छूट के बाद, दिल्ली मेट्रो 26 जुलाई से प्रत्येक सीट पर बैठने की क्षमता के साथ चल रही थी। शुरुआत में खड़े होकर यात्रा पर रोक थी, लेकिन बाद में कुछ नियमों के साथ खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति दी गई थी। हालांकि, वर्ष के अंत में, ओमीक्रोन की आशंका के बीच कोविड मामलों की बढ़ती संख्या ने फिर से सरकार को 28 दिसंबर से नए प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया है। 

इन प्रतिबंधों के तहत, दिल्ली मेट्रो अब फिर से केवल 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ चल रही हैं, जिसमें गत जून की तरह ही यात्रियों के लिए खड़े होने का कोई प्रावधान नहीं है। इन चुनौतियों से घिरे डीएमआरसी ने अपने लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपनी सवारियों को बेहतर सुविधाएं और अधिक आरामदायक यात्रा प्रदान करने का प्रयास जारी रखा। एमआरसी ने पुरानी ट्रेनों में बदलाव करते हुए 29 नवंबर को पहली नवीनीकृत ट्रेन का अनावरण किया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह कदम दिल्ली मेट्रो द्वारा 2002 से 2007 के बीच खरीदी गई सभी 70 ट्रेन को आधुनिक मानकों के अनुरूप अपग्रेड करने के लिए चलाए गए विशेष अभियान का हिस्सा है। दिल्ली मेट्रो की योजना इस साल सितंबर तक दस ट्रेनों के पहले सेट का नवीनीकरण पूरा करने की योजना है।

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने एलसीडी डिस्प्ले, फायर अलार्म सिस्टम, डिब्बों के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरों और ट्रेन ऑपरेटर केबिन में आपातकालीन बटन, यूएसबी केबल के माध्यम से मोबाइल फोन और लैपटॉप के लिए चार्जिंग सॉकेट, नए फर्श आदि से सुसज्जित नयी ट्रेन का अनावरण यमुना बैंक डिपो में किया। अक्टूबर में, दिल्ली मेट्रो ने एक ऐसी सुविधा शुरू की जिससे यात्रियों को सभी येलो लाइन स्टेशनों पर मुफ्त हाई-स्पीड वाईफाई के जरिये इंटरनेट के इस्तेमाल की सुविधा मिलेगी।