BREAKING NEWS

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

घबराएं नहीं नियंत्रण में है डेंगू

नई दिल्ली : डेंगू के खिलाफ अभियान के तहत शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में अपने कार्यालय का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने अपने कार्यालय में फूलों के बर्तनों में मौजूद स्थिर पानी को बदला, जिससे कार्यालय में डेंगू के मच्छरों को पनपने से रोका जा सके। उन्होंने ट्विटर पर इससे संबंधित फोटो को साझा कर लिखा कि इस साल विशेषज्ञों ने हमें चेतावनी दी थी कि डेंगू खतरनाक होने की संभावना है। 

लेकिन दिल्लीवासियों के प्रयासों से अब तक दिल्ली ने डेंगू को नियंत्रण में रखा गया है। वर्ष 2015 में दिल्ली में डेंगू के 15,867 मामले दर्ज किए गए थे। 2018 में यह 3,000 से कम हो गए थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि विशेषज्ञों ने इस साल डेंगू में एक चक्रीय स्पाइक की चेतावनी दी थी। इस कारण सरकार ने डेंगू के खिलाफ 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट मेगा ड्राइव लॉन्च किया। 

अपने घर का निरीक्षण करने के लिए 1 सितंबर को अभियान शुरू करने के बाद मुख्यमंत्री ने सभी सरकारी कार्यालयों को हर शुक्रवार सुबह 11 बजे कार्यालय स्थानों में निरीक्षण का निर्देश दिया था। डेंगू के खिलाफ दिल्ली सरकार के अभियान के पहले सप्ताह के दौरान 6 सितंबर को दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने अपने कार्यालय का निरीक्षण किया और सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में डेंगू के खिलाफ अभियान चलाया। तब से हर शुक्रवार मुख्य सचिव सहित सभी सरकारी अधिकारी अपने कार्यालयों का निरीक्षण कर रहे हैं। 

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अभियान में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस और दिल्ली विकास प्राधिकरण को भी निर्देशित किया है। इनके दिल्ली में 90 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं। दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने दिल्ली की पूरी न्यायपालिका को हर शुक्रवार सुबह 11 बजे कार्यालयों में निरीक्षण कर अभियान में हिस्सा लेने के निर्देश दिए हैं।