BREAKING NEWS

कोरोना वायरस के 6.87 लाख मामलों के साथ रूस को पीछे छोड़ भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,555 नए केस◾खालिस्तानी समर्थक संगठन SFJ पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स पर लगाया प्रतिबंध◾घाटे के चलते आने वाले दिनों में टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती है फ़ोन कॉल और इंटरनेट के रेट ◾तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 4,150 नये मामले आये सामने , मृतकों की संख्या 1,510 पहुंची ◾राजधानी दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 2,244 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 99 हजार के पार◾गुजरात के कच्छ जिले में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया, वहीं 4.6 तीव्रता के झटकों से फिर थर्राया मिजोरम ◾गाजियाबाद की अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाके से 7 की मौत, कई लोग घायल◾कानपुर एनकाउंटर : शक के दायरे में चौबेपुर थाना, IG बोले-सबूत मिले तो पुलिसवालों पर दर्ज होगा हत्या का केस◾TMC नेता कल्याण बनर्जी का विवादित बयान, वित्तमंत्री सीतारमण को बताया 'काली नागिन'◾राहुल गांधी का केंद्र पर तंज, कहा-सूर्य, चंद्रमा और सत्य ज्यादा देर छिप नहीं सकते◾रक्षा मंत्री राजनाथ के साथ अमित शाह ने सरदार पटेल कोविड-19 केयर सेंटर का किया दौरा ◾कानपुर घटनाक्रम के लिए ओवैसी ने CM योगी की 'ठोक देंगे' पॉलिसी को बताया जिम्मेदार◾देश में 24 घंटों के दौरान 25 हजार से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि,मरीजों की संख्या 6 लाख 73 हजार के पार ◾कानपुर : 8 पुलिसकर्मियों को जान से मारने वाले आरोपी विकास दुबे का साथी दयाशंकर गिरफ्तार◾कोरोना रिकवरी रेट बढ़ने पर बोले CM केजरीवाल- 2 करोड़ लोगों की मेहनत रंग ला रही◾J&K : पुलवामा में आतंकियों ने CRPF के काफिले को IED ब्लास्ट के जरिये बनाया निशाना,एक जवान घायल◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 11 लाख के पार ◾दिल्ली में रातभर चली तेज हवाओं और बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, मौसम हुआ सुहाना ◾ पूर्वी लद्दाख गतिरोध : चीन से लगी सीमा पर प्रमुख केंद्रों पर तैनाती बढ़ा रही है वायु सेना ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सोलर पावर से जगमगाएगा ईको फ्रेंडली पीएचक्यू, छत पर होगा अब हेलीपेड

नई दिल्ली : संसद मार्ग थाने के पास जय सिंह रोड पर स्थायी रूप से बनाई गई दिल्ली पुलिस मुख्यालय की इमारत पूरी तरह से ईको फ्रेंडली है। इमारत की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। सोलर पावर से ही पूरी इमारत जगमगाएगी। इतना ही नहीं 15 अगस्त, 26 जनवरी, छठ पर्व व अन्य बड़े पर्व व आयोजनों के अवसर पर दिल्ली में आसमान से निगरानी के लिए नए पुलिस मुख्यालय की छत पर हेलीपेड भी बनाया जा रहा है। 

पुलिस पवन हंस से कुछ समय के लिए हेलीकॉप्टर किराए पर लेगी और उससे पेट्रोलिंग करेगी। उधर, गुरुवार को पुलिस मुख्यालय के उद्घाटन के साथ ही पुलिस कमिशनर अमूल्य पटनायक ने दूसरी मंजिल पर स्थित अपने ऑफिस में बैठना शुरू भी कर दिया है। अभी इमारत में चार मंजिलें ही पूरी तरह बनकर तैयार हुई हैं। 

एक हफ्ते में स्पेशल सीपी व ज्वाइंट सीपी रैंक के अधिकारी भी यहां अपने ऑफिसों में बैठना शुरू कर देंगे। लगभग अगले छह महीनों में पुराने मुख्यालय को धीरे-धीरे खाली कर दिया जाएगा।

हर फ्लोर पर मीटिंग हॉल

नए मुख्यालय में हर मंजिल पर एक मीटिंग हॉल भी बनाया गया है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस को किसी प्रोगाम व वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए दूसरी जगह नहीं भटकना पड़ेगा। इसी इमारत में 425 सिटिंग वाला बड़ा हॉल है। वहीं कॉन्फ्रेंस हॉल भी काफी बड़ा और पहले से आधुनिक है। जहां बड़ी एलईडी व प्रोजेक्टर लगे हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा... नई इमारत में बैठने वाले ऑफिसरों से पुलिस कमिश्नर जब चाहें सीधे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बात कर सकते हैं। हर ऑफिस में वीडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा है। सीपी ग्रुप कॉन्फ्रेंस भी कर सकते हैं।

बनेंगे 150 ऑफिस... आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय में 80 ऑफिस हैं। मगर नए मुख्यालय में ऑफिसों की संख्या 150 होगी। एक ही छत के नीचे सभी आला अधिकारी बैठ सकेंगे। करीब आठ एकड़ में बन रहे नए मुख्यालय में बेसमेंट में दो तल पार्किंग बनाई गई है, जिसमें 200 से अधिक बाइक व कार पार्क हो सकती हैं।

दिल्ली पुलिस के इतिहास पर एक नजर... आजादी के बाद दिल्ली पुलिस मुख्यालय चार अलग-अलग जगहों पर सरकारी भवनों में चलता रहा। कई दशक बाद अब दिल्ली पुलिस को स्थायी मुख्यालय मिला है। पहला मुख्यालय 16 फरवरी 1948 में कश्मीरी गेट इलाके में एक छोटी सी इमारत में था। इसी दिन को हर साल दिल्ली पुलिस अपने स्थापना दिवस के तौर पर मनाती है। तब पुलिस आयुक्त को इंस्पेक्टर जनरल कहा जाता था। 

कामकाज बढ़ा तो 1952 में मुख्यालय दारा शिकोह लाइब्रेरी में शिफ्ट कर दिया गया। इसमें आठ साल तक पुलिस मुख्यालय रहा। वर्ष 1960 में जब कोर्ट और ट्रेजरी तीस हजारी में शिफ्ट हुए तब पुलिस मुख्यालय को कश्मीरी गेट स्थित एक इमारत में शिफ्ट कर दिया गया। जहां करीब 15 साल तक रहा। वर्ष 1976 में एक जनवरी को मुख्यालय चौथी बार आइटीओ स्थित पीडब्ल्यूडी भवन में शिफ्ट किया गया।