BREAKING NEWS

संसद में नागरिकता विधेयक का पारित होना गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की होगी जीत : शशि थरूर◾अनाज मंडी हादसे के लिए दिल्ली सरकार और MCD जिम्मेदार: सुभाष चोपड़ा◾दिल्ली आग: PM मोदी ने की मृतक के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा◾दिल्ली आग: दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ दर्ज किया मामला◾दिल्ली आग : CM केजरीवाल ने मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान◾दिल्ली आग: अमित शाह ने घटना पर शोक किया व्यक्त, प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने का दिया निर्देश◾कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस का मोदी पर वार, कहा- खुले आम घूम रहे हैं अपराधी, PM हैं ‘‘मौन’’ ◾दिल्ली: अनाज मंडी में एक मकान में लगी आग, 43 लोगों की मौत, 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकला गया ◾उन्नाव रेप पीड़िता के परिवार ने कहा- CM योगी के आने तक नहीं होगा अंतिम संस्कार, बहन ने की ये मांग◾दिल्ली: अनाज मंडी में लगी भीषण आग पर PM मोदी और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जताया दुख◾RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले - गोसेवा करने वाले कैदियों की आपराधिक प्रवृत्ति में आई कमी◾देवेंद्र फडणवीस का दावा- अजित पवार ने सरकार बनाने के लिए मुझसे किया था संपर्क◾उन्नाव रेप पीड़िता का आज होगा अंतिम संस्कार, गांव में सुरक्षा के कड़े इंतजाम◾कहीं एनआरसी जैसा न हो सीएबी का हाल, आरएसएस बना रही रणनीति ◾झारखंड में रविवार को राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं◾सोनिया ने रविवार को बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा ◾PM मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का किया आह्वान ◾NIA ने आईएसआईएस 2 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर◾उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने मरने से पहले कहा-'मुझे बचाओ, मैं मरना नहीं चाहतीं' ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता युवती का शव उसके गांव लाया गया ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

सोलर पावर से जगमगाएगा ईको फ्रेंडली पीएचक्यू, छत पर होगा अब हेलीपेड

 delhi police

नई दिल्ली : संसद मार्ग थाने के पास जय सिंह रोड पर स्थायी रूप से बनाई गई दिल्ली पुलिस मुख्यालय की इमारत पूरी तरह से ईको फ्रेंडली है। इमारत की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। सोलर पावर से ही पूरी इमारत जगमगाएगी। इतना ही नहीं 15 अगस्त, 26 जनवरी, छठ पर्व व अन्य बड़े पर्व व आयोजनों के अवसर पर दिल्ली में आसमान से निगरानी के लिए नए पुलिस मुख्यालय की छत पर हेलीपेड भी बनाया जा रहा है। 

पुलिस पवन हंस से कुछ समय के लिए हेलीकॉप्टर किराए पर लेगी और उससे पेट्रोलिंग करेगी। उधर, गुरुवार को पुलिस मुख्यालय के उद्घाटन के साथ ही पुलिस कमिशनर अमूल्य पटनायक ने दूसरी मंजिल पर स्थित अपने ऑफिस में बैठना शुरू भी कर दिया है। अभी इमारत में चार मंजिलें ही पूरी तरह बनकर तैयार हुई हैं। 

एक हफ्ते में स्पेशल सीपी व ज्वाइंट सीपी रैंक के अधिकारी भी यहां अपने ऑफिसों में बैठना शुरू कर देंगे। लगभग अगले छह महीनों में पुराने मुख्यालय को धीरे-धीरे खाली कर दिया जाएगा।

हर फ्लोर पर मीटिंग हॉल

नए मुख्यालय में हर मंजिल पर एक मीटिंग हॉल भी बनाया गया है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस को किसी प्रोगाम व वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए दूसरी जगह नहीं भटकना पड़ेगा। इसी इमारत में 425 सिटिंग वाला बड़ा हॉल है। वहीं कॉन्फ्रेंस हॉल भी काफी बड़ा और पहले से आधुनिक है। जहां बड़ी एलईडी व प्रोजेक्टर लगे हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा... नई इमारत में बैठने वाले ऑफिसरों से पुलिस कमिश्नर जब चाहें सीधे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बात कर सकते हैं। हर ऑफिस में वीडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा है। सीपी ग्रुप कॉन्फ्रेंस भी कर सकते हैं।

बनेंगे 150 ऑफिस... आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय में 80 ऑफिस हैं। मगर नए मुख्यालय में ऑफिसों की संख्या 150 होगी। एक ही छत के नीचे सभी आला अधिकारी बैठ सकेंगे। करीब आठ एकड़ में बन रहे नए मुख्यालय में बेसमेंट में दो तल पार्किंग बनाई गई है, जिसमें 200 से अधिक बाइक व कार पार्क हो सकती हैं।

दिल्ली पुलिस के इतिहास पर एक नजर... आजादी के बाद दिल्ली पुलिस मुख्यालय चार अलग-अलग जगहों पर सरकारी भवनों में चलता रहा। कई दशक बाद अब दिल्ली पुलिस को स्थायी मुख्यालय मिला है। पहला मुख्यालय 16 फरवरी 1948 में कश्मीरी गेट इलाके में एक छोटी सी इमारत में था। इसी दिन को हर साल दिल्ली पुलिस अपने स्थापना दिवस के तौर पर मनाती है। तब पुलिस आयुक्त को इंस्पेक्टर जनरल कहा जाता था। 

कामकाज बढ़ा तो 1952 में मुख्यालय दारा शिकोह लाइब्रेरी में शिफ्ट कर दिया गया। इसमें आठ साल तक पुलिस मुख्यालय रहा। वर्ष 1960 में जब कोर्ट और ट्रेजरी तीस हजारी में शिफ्ट हुए तब पुलिस मुख्यालय को कश्मीरी गेट स्थित एक इमारत में शिफ्ट कर दिया गया। जहां करीब 15 साल तक रहा। वर्ष 1976 में एक जनवरी को मुख्यालय चौथी बार आइटीओ स्थित पीडब्ल्यूडी भवन में शिफ्ट किया गया।