BREAKING NEWS

संजय सिंह का बड़ा बयान, बोले-अमित शाह के तहत बिगड़ रही है कानून और व्यवस्था की स्थिति ◾बिहार : प्रशांत किशोर बोले- नीतीश कुमार मेरे पिता के समान◾लापता नहीं हुआ आतंकी मसूद अजहर, कड़ी सुरक्षा के बीच परिवार के साथ पाक में ही छिपा बैठा है◾विदेश मंत्री जयशंकर ने यूरोपीय संघ के नेताओं से की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर की बात◾कोरोना वायरस से चीन में 1,868 लोगों की मौत, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- दिल्ली में जल्द ही दूर होगी बसों की कमी◾स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को बोला-'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'◾केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾

नए विचारों के साथ आगे बढ़ें उद्यमी : गडकरी

नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को 39वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) का उद्घाटन किया। उनके साथ वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश भी थे। व्यापार मेले के इस संस्करण की थीम ‘कारोबार को आसान बनाना’ है। यह थीम विश्व बैंक की कारोबार आसान बनाने के सूचकांक में विशिष्ट उपलब्धि से प्रेरित है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में भारत कारोबार आसान बनाने की रैंकिंग में 142वें पायदान पर था जो अब 63वें पायदान पर आ गया है। 

उद्घाटन के मौके पर गडकरी ने कहा कि देश ने एमएसएमई के क्षेत्र में बहुत अच्छी प्रगति की है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत के कुल निर्यात में एमएसएमई का योगदान 29 प्रतिशत है। इस क्षेत्र ने अभी हाल ही में एक करोड़ से अधिक रोजगारों का सृजन किया है। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र को भारत की प्रगति का विकास इंजन बताया। गडकरी ने उद्यमियों का आह्वान किया कि वे डिजाइन में सुधार करने, लागत घटाने और व्यापार से लाभ कमाने के नए विचारों के साथ आगे आएं। 

वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने 39वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले  की थीम ‘कारोबार को आसान बनाना’ के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि एमएसएमई क्षेत्र को 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने और भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के दोहरे लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। व्यापार मेले की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन 'ब्रांड इंडिया' को वैश्विक स्तर पर स्थापित करने में मदद करते हैं। 

मेले में ऑस्ट्रेलिया, ईरान, ब्रिटेन, वियतनाम, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, चीन, मिस्र, हांगकांग और इंडोनेशिया सहित अन्य कई देश इस 14 दिवसीय व्यापार मेले में भाग ले रहे हैं। इस साल अफगानिस्तान को भागीदार देश का दर्जा दिया गया है। जबकि बिहार और झारखंड ध्यान केंद्रित राज्य हैं। आईआईटीएफ का इतिहास सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण और औद्योगीकरण के लिए भारत के संघर्ष और सर्वाधिक तेजी से उभरती तथा प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में उभरने से जुड़ा है। यह मेला भारत के लोगों के उद्यमशील कौशल और सरलता के प्रदर्शन के लिए एक अनूठा मंच रहा है।

‘यूपी में पूंजी निवेश और उद्योग लगाने की संभावनाएं अनेक’

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में निवेश आकर्षित करने तथा उद्योगों की स्थापना के लिए अनुकूल वातावरण बनाने का प्रयास कर रही है। यह कहना है राज्य के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी का। गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2019 में उत्तर प्रदेश मण्डप का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूंजी निवेश एवं उद्योग लगाने के लिए अनेक संभावनाएं हैं। 

राज्य सरकार ने उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 21 नई नीतियां बनाई हैं जिससे प्रदेश पूंजी निवेश के लिए हब बन रहा है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की संख्या के मामले में यूपी देश में पहले स्थान पर है। उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स समिट, प्रथम ग्राउण्ड ब्रेक्रिंग सेरेमनी व द्वितीय ग्राउण्ड ब्रेक्रिंग सेरेमनी तथा विभिन्न आयोजनों के माध्यम से लगभग 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई, जिससे लगभग 5 लाख लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा 20 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले डिफेन्स इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर का शिलान्यास किया गया है।

गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ से मिलेगी नई पहचान : भूपेश बघेल

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में छत्तीसगढ़ के कारीगर अपना हुनर दिखा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि लोग इन्हें पंसद करेंगे, इससे छत्तीसगढ़ के कारीगारों को रोजगार मिलेगा। यह कहना है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का। गुरुवार को प्रगति मैदान में चल रहे 39वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) में छत्तीसगढ़ पवेलियन का उद्घाटन  करते हुए उन्होंने कहा कि गढ़बो नया छत्तीसगढ़ से नई पहचान मिलेगी। 

यहां आए सभी कारीगर व अन्य प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां धातू से बने सामान, कपड़े सहित अन्य को रखा गया है। कुछ कपड़ों की 50 लाख से अधिक की सप्लाई हो चुकी है, हमें उम्मीद है और भी समझौते होंगे। उन्होंने कहा कि यहां छत्तीसगढ़ की संस्कृति को दिखाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री बघेल ने स्टालों का अवलोकन किया। 

साथ ही छत्तीसगढ़ के कारीगरों की प्रशंसा करते हुए विजिटर बुक में लिखा है कि छत्तीसगढ़ के स्टाल में हमारे मेहनतकश कारीगरों के उत्कृष्ट कार्य दिखाई देता है। इस मौके पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत भी उपस्थित रहे।

प्रगति मैदान में स्वास्थ्य चेतना शिविर

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने बुधवार को भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2019 में स्वास्थ्य मंत्रालय के मंडप और स्वास्थ्य चेतना शिविरों का उद्घाटन किया। मंडप का विषय है ‘टीबी हारेगा देश जीतेगा'। मंडप में 2025 तक टीबी उन्मूलन के संकल्प को उजागर करते हुए इस दिशा में किए गए प्रयासों को प्रदर्शित किया गया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2025 तक टीबी उन्मूलन का बड़ा आह्वान किया है और हम इस समयावधि में इसे समाप्त करने को वचनबद्ध हैं। मंडप टीबी, इसके लक्षण और सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में उपलब्ध निःशुल्क उपचार के प्रति जागरूकता विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। डा. हर्ष वर्धन ने मंत्रालय के मंडप में विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन किया।

व्यापार मेले में पहली बार बना मोहल्ला क्लीनिक

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंन्द्र जैन ने गुरुवार को प्रगति मैदान में आयोजित 39वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में दिल्ली पवेलियन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने पवेलियन के सभी स्टॉल का दौरा भी किया। बताते चलंे कि  व्यापार मेले में पहली बार मोहल्ला क्लीनिक भी बनाया गया है। 

दिल्ली पवेलियन में बनाए गए इस क्लीनिक पर दर्शक स्वास्थ्य संबंधित जानकारी जुटा रहे हैं। यहां पर डॉक्टरों की एक टीम भी तैनात हैं जो यहां पर दर्शकों को प्राथमिक उपचार भी दे रही है। डॉ. आलोक बताते हैं कि दिल्ली में 300 मोहल्ला क्लीनिक हैं, जिसे आगे बढ़ाने की योजना है, दिल्ली सरकार दिल्ली में 1000 मोहल्ला क्लीनिक खोलने की योजना बना रही है। 

इसी संदर्भ में मोहल्ला क्लीनिक को यहां पर जगह दी गई है। जहां पर दर्शकों को दिल्ली सरकार की इस लाभकारी सेवा के बारे में जानकारी दी जा रही है।