BREAKING NEWS

दिल्ली में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश की संभावना◾मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से 83 बच्चों की मौत, CM नीतीश ने किया मुआवजे का ऐलान ◾अयोध्या पहुंचे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, 18 सांसदों के साथ करेंगे रामलला के दर्शन◾आज फिर घटे डीजल और पेट्रोल के दाम, जाने अपने राज्य का भाव !◾ICC World Cup 2019 : भारत-पाक मैच को लेकर सट्टा बाजार 100 करोड़ के पार ◾नीति आयोग की बैठक में केजरीवाल ने उठाया दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का मुद्दा ◾ममता की अपील के बावजूद डॉक्टरों की हड़ताल जारी◾अखाड़ा परिषद ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने की फिर से की मांग◾राज्यसभा की 6 सीटों के लिये 5 जुलाई को होगा उपचुनाव ◾Modi सरकार कृषि क्षेत्र में ढांचागत सुधार के लिए गठित करेगी उच्च स्तरीय कार्यबल◾सिख श्रद्धालुओं का पाक दौरा : रेलवे ने कहा, अटारी में पाकिस्तानी ट्रेन के लिये इजाजत नहीं ◾ममता ने फिर की बंगाल के डॉक्टरों से हड़ताल समाप्त करने की अपील ◾भाजपा ने अखिलेश पर साधा निशाना, कहा- योगी से शासन की सीख लें◾TOP 20 News -15 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम से अब तक 83 बच्चें की मौत ◾ममता, चंद्रशेखर राव और अमरिंदर सिंह नहीं लेंगे नीति आयोग की बैठक में हिस्सा ◾केरल के मुख्यमंत्री ने मोदी से की मुलाकात, तिरुवनंतपुरम हवाईअड्डे के निजीकरण का उठाया मुद्दा ◾हिंसा से चिकित्सकों को बचाने के लिए विशेष कानून लाने पर विचार किया जाए : हर्षवर्द्धन ◾राज्यों के संयुक्त प्रयास से 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा भारत : PM मोदी ◾केंद्र ने राजनीतिक हिंसा और डॉक्टरों की हड़ताल पर बंगाल सरकार से मांगी अलग-अलग रिपोर्ट◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

720 स्किल क्लासेस के लिए सोमवार से मिलेंगे फार्म

पूर्वी दिल्ली : अभी तक केंद्र सरकार भी जब स्किल डेवलपमेंट के बारे में सोचती है तो सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ी को कुर्सी बनाने वाले के साथ खड़ा कर देती है, लेकिन हमने इस सोच को आगे बढ़ाया है। हम मानते हैं कि स्किल का मतलब प्लंबिंग और वेल्डिंग के साथ ही बैंकिंग, फैशन टेक्नोलॉजी, हॉस्पिटलिटी, रिटेल सर्विस और डिजिटल मॉर्केटिंग भी है। यह कहना है दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का। विवेक विहार स्थित वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर में छह और सेंटरों का उद्घाटन करते हुए उन्होंने बताया कि आगामी सोमवार इनके नामांकन फॉर्म ऑनलाइन मिलने लग जाएंगे।

इस अवसर पर सिसोदिया ने बताया कि 1000 सीटों वाले विवेक विहार सेंटर में सौ प्रतिशत नामांकन और सौ प्रतिशत प्लेसमेंट है। देश में ऐसा स्किल सेंटर किसी भी राज्य में नहीं है। साकेत, द्वारका, रजोकरी, वजीरपुर, झंडेवालान और पूसा नए सेंटरों के खुलने के बाद इनमें 720 सीटों की सुविधा बढ़ जाएगी। इन सेंटरों पर साल में दो बार आवेदन किए जा सकेंगे। आगामी अगस्त महीने तक 19 और ऐसे सेंटर खोले जाएंगे। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने इसे शिक्षा का भविष्य करार देते हुए बताया कि अब छात्रों को दो-चार महीने के प्लंबिंग और वेल्डिंग का कोर्स कराने से नौकरियां नहीं मिलेंगी।

अब उन्हें भी सिखाना होगा और इसके साथ ही उनके पर्सनालिटी और कम्युनिकेशन पर भी काम करना पड़ेगा। इसीलिए उन्होंने इसे एक साल का कोर्स बनाया है। उनका कहना है कि वह इसमें एंटरप्रेन्योरशिप जोड़ने का प्रयास करें, ताकि यहां के छात्र नौकरी मांगने वाले के बजाए, नौकरी देने वाले बनें। वे इसे स्कूलों से लेकर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों तक पहुंचाना चाहते हैं। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने बताया कि उन्हें इस बात का फक्र है कि ऐसा पहला वर्ल्ड क्लास सेंटर उनके विधानसभा में है।

जिसके बच्चे कपड़ों और टेक्नोलॉजी में हीरो लगते हैं। उन्हें इस बात का गौरव है कि इसके साथ ही दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी का पूर्वी दिल्ली कैंपस भी उनके ही विधानसभा में है, जिसमें एमबीए की पढ़ाई भी शुरू हो गई है। वहीं सूरजमल विहार में आईपी यूनिवर्सिटी की इमारत बनने के बाद पूर्वी दिल्ली भी उच्च शिक्षा संस्थानों के मामले में उत्तरी और दक्षिणी के बराबरी पर आ जाएगी।