BREAKING NEWS

सिख दंगों में देश ने देखी है कांग्रेस की नफरत की राजनीति...,राहुल के बयान पर BJP का पलटवार◾ज्ञानवापी विवाद : मौलाना तौकीर रजा का आह्वान, हर जिले में 2 लाख मुसलमान दें गिरफ्तारी ◾ज्ञानवापी शिवलिंग विवाद : DU प्रोफेसर की गिरफ्तारी को लेकर छात्रों का हंगामा◾NSE Co-Location Case : मुंबई-दिल्ली समेत 10 ठिकानों पर CBI का एक्शन◾नफरत की राजनीति कर रही है BJP, राहुल गांधी के बयान को AAP का समर्थन◾नवनीत राणा को BMC का नोटिस, 7 दिन में जवाब नहीं दिया तो होगी कार्रवाई◾शर्मनाक! JNU कैंपस में MCA की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तार◾उत्तराखंड : सड़क धंसने से यमुनोत्री हाईवे बंद, फंसे 3 हजार यात्री, सख्त हुए पंजीकरण के नियम ◾MP : मुस्लिम समझकर बुजुर्ग की पीट-पीटकर हत्या, Video जारी कर जीतू पटवारी ने गृहमंत्री से पूछा सवाल◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,323 नए केस, 25 मरीजों की हुई मौत ◾रूस ने मारियुपोल पर पूरी तरह से कब्जे का किया दावा, मलबे के ढेर में तब्दील हो चुका है पूरा शहर ◾यूरोप में Monkeypox का कहर, जानें क्या है ये बला, और कैसे फैलता है संक्रमण◾कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल ने BJP पर जमकर बोला हमला, कहा-भारत में आज अच्छे हालात नहीं◾दिल्ली पुलिस ने DU प्रोफेसर रतन लाल को किया गिरफ्तार, शिवलिंग पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी ◾पिता की पुण्यतिथि पर भावुक हुए राहुल, बोले-मुझे उनकी बहुत याद आती है◾कोविड-19 : विश्व में कोरोना के मामले 52.66 करोड़ के पार, 11 बिलियन से अधिक का हुआ टीकाकरण ◾छह दिन में दूसरी बार बढ़े CNG के दाम, जानिए राजधानी सहित कई शहरों के रेट ◾ शीना बोरा मर्डर केस में इंद्राणी मुखर्जी हुई जेल से रिहा, जानें कैसे और क्यों कराई थी अपनी ही बेटी की हत्या ?◾गुजरात में चुनाव जीतने के लिए नरेश पटेल को उतार सकती है कांग्रेस, सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद होगा एलान ◾कांग्रेस का मोदी सरकार पर तीखा वार, कहा- चीन मसले पर देश को अंधेरे में न रखे केंद्र◾

करोड़ों गरीबों की सेवा का सुनहरा अवसर : रघुवर दास

समाज में असली हीरो चिकित्सक हैं। उन्हें भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है। लोगों की इस भावना को ठेस न लगे, इसका ध्यान सभी को रखना है। अपने ज्ञान का उपयोग गरीब व जरूरतमंद की भलाई के लिए करना चाहिए। स्वस्थ भारत, स्वस्थ झारखंड, स्वस्थ जिला हम सभी की जिम्मेवारी है। आयुष्मान भारत केवल सरकारी अभियान नहीं है। यह करोड़ों गरीबों की सेवा का एक अवसर है। उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहीं। वे झारखंड मंत्रालय में आयुष्मान भारत-जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्यान्वयन व प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

किसी भी बड़े काम की शुरुआत में परेशानी आती है। आलोचना भी होगी। उस आलोचना को सीख के रूप में लेते हुए लगातार सुधार करते हुए आयुष्मान भारत योजना में झारखंड को पूरे देश में मॉडल राज्य के रूप में विकसित करना है। इसकी शुरुआत यहां से होने के कारण हमारी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि इस योजना के लांच होने के बाद सरकारी और निजी अस्पतालों के बीच प्रतिस्पर्द्धा होगी। हमें इसमें अग्रणी रहना है।

चिकित्सकों को चाहिए की वे सेवाभाव से गरीबों का इलाज करें। इससे गरीबों की आशीष के साथ सुकुन की नींद भी मिलेगी। सिविल सर्जन हर सप्ताह अपनी टीम के साथ बैठकर योजना की प्रगति और कार्यान्वयन में आ रही परेशानी के बारे में चर्चा करें। अपने जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को हम कैसे सबसे बेहतर बना सकते हैं, इस पर काम करना है। अपने सरकारी अस्पतालों को पेशेवर अस्पताल बनाना है। इसके लिए हमें अपनी कार्यपद्धति में बदलाव लाना होगा। मरीजों के इलाज के साथ साथ उनके प्रति अच्छा व्यवहार भी जरूरी है।

लोगों को सरकारी अस्पतालों की तरफ आकर्षित करना है। बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि रिम्स समेत राज्य के प्रमुख अस्पतालों में बीमा कंपनी द्वारा एक अलग व्यवस्था की जाये, जहां किसी भी परेशानी की स्थिति में एक नोडल अधिकारी निपटारे के लिए रहे। स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती निधि खरे ने बताया कि झारखंड में अब तक 414 निजी व सरकारी अस्पताल इस अभियान से जुड़ चुके हैं। आनेवाले समय में और अस्पताल जोड़े जायेंगे। इस दौरान एनएचएम के प्रबंध निदेशक श्री कृपानंद झा, झारखंड स्टेट आरोग्य सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक श्री दिव्यांशु झा, रिम्स निदेशक श्री रमेश श्रीवास्तव, नेशनल इंश्योरेंस के क्षेत्रीय प्रंबधक श्री जीपी पिंटे, सभी जिलों के सिविल सर्जन समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।