BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस का नहीं हुआ गठबंधन, अब ऑपरेशन लोटस की तैयारी में BJP◾दिल्ली-NCR में सांस लेना हुआ दूभर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा◾राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

प्रदूषण बढ़ने पर स्कूलों को बंद करने पर विचार करे सरकार: एनजीटी

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की स्थिति में एनजीटी ने दिल्ली सरकार को स्कूलों को बंद करने पर विचार करने का निर्देश जारी किया है। एक मामले की सुनवाई के दौरान एनजीटी ने कहा कि बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए इस तरह के उपाय करने पर सरकार को विचार करना चाहिए। एनजीटी चेयरपर्सन जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अगुवाई वाली बेंच ने आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार को ऐसे मामलों के मद्देनजर एक्शन प्लान तैयार कर वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने को कहा है। बेंच ने कहा कि पीएम का स्तर 900 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर से अधिक होने की स्थिति में स्कूल बंद क्यों नहीं करते।

जरूरत पड़ने पर इसकी क्षतिपूर्ति के लिए शनिवार और रविवार को स्कूल खोलें जाएं। दिल्ली सरकार की ओर से अधिवक्ता ने कहा कि छात्र की पढ़ाई प्रभावित होगी। लिहाजा इसे लागू करना मुश्किल है। सरकार की ओर से यह दलील भी दी गई कि सर्दी के मौसम में लगभग तीन माह तक वायु की गुणवत्ता खराब रहती है। यदि इतने दिन स्कूलों को बंद रखा जाए तो सिलेबस पूरा नहीं हो पाएगा और परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ेगा। इस पर असंतोष व्यक्त करते हुए बेंच ने कहा कि आप अपनी ड्यूटी को पूरा नहीं करते और निर्देश देने पर कारण गिनाते हैं। बेंच ने यह भी कहा कि सरकार बच्चों की जिंदगी खराब कर रहे हैं।

राजधानी के शिशु एंटीबायटिक लेने को मजबूर हैं। सरकार के कारण लोगों को भुगतना पड़ रहा है। बेंच ने कहा कि सरकार ने पिछले 12 सालों के दौरान वायु की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए एक भी कदम नहीं उठाया। एनजीटी ने स्कूलंो में एयर प्यूरिफायर न लगाने के लिए भी दिल्ली सरकार को फटकार लगाई। इससे पहले प्रदूषण से निपटने के लिए 6 दिसबंर को एनजीटी ने दिल्ली सरकार समेत पड़ोसी राज्यों से एक्शन प्लान मांगा था।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।