नई दिल्ली : छठ पर्व को लेकर रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में कुंभ मेले जैसी स्थिति बन गई है। हालात ये हैं कि टिकट मिलना तो दूर जिनके पास टिकट है उन्हें ही ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही है। विशेष तौर पर पूर्वोत्तर की ओर जाने वाली ट्रेनों में स्थिति बेहद खराब है। रिजर्वेशन करवाकर या टिकट कटा कर भी यात्रियों को सफर के दौरान मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। स्लीपर क्लास में ही सामान्य टिकट वाले यात्री और टॉयलेट में बैठकर यात्रा करना अब यह साधारण हो गया है।

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर स्लीपर कोच की यह हालत है तो सामान्य डिब्बों में क्या हालत होगी। वहीं बिहार जाने वाले वाली मौजूदा ट्रेनों में रिजर्वेशन वाली सीटें फुल हो चुकी हैं। वेटिंग लिस्ट बढ़ती जा रही है। ऐसे में रेलवे द्वारा दिल्ली से बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए दिल्ली-बिहार रूट पर स्पेशल ट्रेनें चलाए जाने का भी कोई लाभ होता नजर नहीं आ रहा है। रेलवे के मुताबिक छठ पर्व पर स्टेशन व ट्रेनों में यात्रियों की संख्या औसत से 50 फीसदी ज्यादा हो जाती है।

इन ट्रेनों में खचाखच भीड़… छठ पर्व को लेकर पूर्वोत्तर की ओर जाने वाली आनंद विहार टर्मिनल-जय नगर एसी स्पेशल, दिल्ली-दरभंगा स्पेशल, आनंद विहार टर्मिनल-पटना एसी स्पेशल, नई दिल्ली- दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, नई दिल्ली-जयनगर स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, आनंद विहार टर्मिनल अगरतला राजधानी एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, दिल्ली-सहरसा जनसाधारण स्पेशल, नई दिल्ली-गुवाहटी पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, नई दिल्ली-जोगबानी स्पेशल, आनंद विहार टर्मिनल-अगरतला त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस और अन्य कई ट्रेनों में खचाखच भीड़ है।

रेलवे के इंतजाम हो रहे फेल… छठ पर पूर्वोत्तर की ओर जाने वाले यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए उत्तर रेलवे ने दिल्ली से बिहार रूट पर कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। वहीं प्लेटफाॅर्म पर अत्यधिक भीड़ इकट्ठी न हो, इसके मद्देनजर प्लेटफाॅर्म टिकट की सुविधा भी बंद कर दी गई है। बावजूद इसके रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में पांव रखने की जगह नहीं है। यात्रियों की भीड़ देखकर ऐसा लग रहा है जैसे चीटी रेंग रही हों।

आज और कल बंद रहेगी ट्रेन टिकट बुकिंग सेवा… दिल्ली से अन्य राज्यों की ओर जाने के लिए ट्रेन टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को आज और कल दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। दरअसल रेलवे की ओर से तकनीकी कार्यों की वजह से दिल्ली में 9 और 10 नवंबर के दिन कुछ घंटों के लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और रेलवे की पूछताछ सेवा बंद रखी जाएगी। आज रात 11:45 बजे से कल सुबह 1.40 के बीच राजधानी में यात्री ट्रेन टिकट बुक नहीं करवा पाएंगे। पीएनआर स्टेटस जानने के लिए यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

छठ पूजा की तैयरियों को लेकर निगम ने कसी कमर