राजधानी दिल्ली में रविवार को दिल्ली महिला आयोग ने गैर सरकारी संगठन सृष्टि और महिला पंचायत कार्यक्रम के साथ मिलकर भट्टी माइन्स क्षेत्र में अवैध शराब और नशे के रैकेट का भंडाफोड़ किया। स्थानीय लोगों से कई शिकायतें मिलने के बाद दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने एक दल का गठन किया। इस दल ने गैर सरकारी संगठन सृष्टि और महिला पंचायत कार्यक्रम के स्वयंसेवकों के नेतृत्व में क्षेत्र का दौरा कर औचक जांच की।

दल को वहां एक घर से अवैध शराब की बोतलें और नशे के पैकेट बरामद हुए जिसे बाद में पुलिस ने जब्त कर लिया। दिल्ली महिला आयोग ने कहा कि इस संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और फतेहपुर बेरी पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है। आयोग का आरोप है कि भट्टी माइन्स में कई सालों से यह गोरखधंधा चल रहा था। अवैध शराब और नशे के कारोबार के कारण यहां महिलाएं और लड़कियां बेहद मुश्किल परिस्थितियों में जी रही थीं।

स्वाति मालीवाल ने कहा, ‘यह शर्म की बात है कि दिल्ली नशे की गिरफ्त में है और हमारे बच्चे इसके आदी होते जा रहे हैं। दिल्ली की कानून व्यवस्था की स्थिति भयावह है।’ उन्होंने कहा कि पुलिस की जवाबदेही तय की जानी चाहिए और अवैध शराब तथा नशे के कारोबार पर तुरंत रोक लगाये जाने की आवश्यकता है।