BREAKING NEWS

राजस्थान : रामदेवरा मेले में आने लगे श्रद्धालु, 35 लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद◾बीजेपी ने पार्टी के संसदीय बोर्ड में किया बड़ा बदलाव, गडकरी और चौहान को हटाकर इन नोताओं को किया शामिल ◾गुजरातः चुनावों से पहले कांग्रेस के दो नेता भाजपा में शामिल, बीजेपी ने किया भगवा अंगवस्त्र और टोपियां देकर स्वागत ◾CM केजरीवाल ने की ‘मेक इंडिया नंबर 1’ अभियान की शुरुआत, कहा-इसका राजनीति से कोई संबंध नहीं◾कचरा बनी बागमती, मानी जाती है नेपाल की सबसे पवित्र नदी ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया◾उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किया ब्याज दरों में इजाफा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर 0.50 प्रतिशत से बढ़कर 0.75◾राजस्थान में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए कौन जिम्मेदार? जानिए क्या कहती है जनता◾कार्तिकेय सिंह के अरेस्ट वारंट पर बोले CM नीतीश, मुझे मामले की जानकारी नहीं◾Mann Ki Baat :PM मोदी ने 'मन की बात' की 28वीं कड़ी के लिए मांगे सुझाव, 28 अगस्त को होगा प्रसारण◾दलित छात्र की मौत को लेकर पायलट ने अपनी ही सरकार को दी नसीहत, BJP ने पूर्व उपमुख्यमंत्री का किया समर्थन◾बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई को लेकर राहुल का तंज, कहा-PM की कथनी और करनी को देख रहा है देश◾Yamuna Water Level : दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा◾Assembly Elections : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आज से गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों की करेंगे समीक्षा◾Central University Admission : CUET-ग्रेजुएट का चौथा चरण आज से शुरू हो गया ◾संगीत सोम का मंच से धमकी भरा बयान, कहा-'मैं अभी गया नहीं, अब भी 100 विधायकों के बराबर हूं'◾बीजेपी के निशाने पर कांग्रेस, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आतंकवाद, भ्रष्टाचार और परिवारवाद का लगाया आरोप ◾एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी में जोरदार टक्कर,चार पहिए पटरी से उतरे, मची अफरा-तफरी ◾महाराष्ट्र : आज से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, पहली बार विपक्ष में बैठेंगे आदित्य ठाकरे◾Coronavirus : 24 घंटे में दर्ज हुए 9 हजार केस, 2.49% रहा डेली पॉजिटिविटी रेट◾

क्या दिल्ली-NCR के स्कूलों पर फिर गिरने वाली है कोरोना की गाज? 4.21% पहुंचा कोविड पॉजिटिविटी रेट

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में कोरोना वायरस की एक बार फिर एंट्री हो रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार कोविड की चौथी लहर के बीच रविवार को दिल्ली में 517 नए कोरोना वायरस मामले सामने आये जो पिछले दिन की तुलना में 56 से अधिक थे। बता दें कि दिल्ली में कोरोना महामारी का पॉजिटिविटी रेट 4.21 प्रतिशत पहुंच चुका है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में दैनिक कोविड मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। शहर में शनिवार को 461 कोविड मामले और दो मौतें दर्ज की गईं। शुक्रवार को दिल्ली में 366 मामले आए थे, जबकि गुरुवार को मामलों की संख्या 325 थी।

क्या है राजधानी दिल्ली में अस्पतालों की स्थिति

दिल्ली के अस्पतालों में सोमवार सुबह तक कोविड मरीजों के लिए 9,662 बेड खाली हैं। वर्तमान में 9,156 खाली कोविड-19 ऑक्सीजन बेड और 2,174 आईसीयू बेड हैं। अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों के लिए वेंटिलेटर के साथ लगभग 1,246 आईसीयू बेड भी उपलब्ध हैं। राष्ट्रीय राजधानी में वर्तमान में कुल 964 कोविड-19 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

20 अप्रैल को होगी DDMA की समीक्षा बैठक, हो सकते है कई अहम फैसले 

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि को देखते हुए, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) 20 अप्रैल को एक बैठक करेगा जिसमें वह फेस मास्क के अनिवार्य उपयोग को फिर से लागू करने पर विचार कर सकता है। बता दें कि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने 2 अप्रैल को एक आदेश में कहा था कि सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

हाल ही में मामलों की संख्या में बढ़ोतरी सहित मौजूदा कोविड की स्थिति पर चर्चा करने के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीएमए की बैठक होने वाली है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, बैठक 20 अप्रैल को सुबह 11 बजे होगी, राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम पर भी चर्चा की जाएगी।

जानें कोरोना के बढ़ते मामलों पर डॉक्टरों की राय

दिल्ली में कोविड  मामलों में स्पाइक के साथ डॉक्टर कह रहे हैं कि कोरोना वायरस जैसे लक्षण विकसित करने वाले लोगों को खुद का टेस्ट करवाना चाहिए और अधिकारियों को संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करना चाहिए। डॉक्टर ने कहा कि "जिन लोगों में कोरोना के लक्षन्द दिख रहे हैं, वे बड़े पैमाने पर कोविड टेस्ट के लिए नहीं जा रहे हैं। अब, मामलों में वृद्धि और पॉजिटिविटी रेट फिर से पांच प्रतिशत से अधिक हो सकती है। 

डॉक्टर ने आगे कहा कि मैं लोगों से कोरोना टेस्ट के लिए जाने का आग्रह करूंगा अगर उनमें वायरस से सम्बंधित हैं तो वह टेस्ट के लिए जरूर जाएं। यहां तक ​​​​कि वे व्यक्ति अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए  होम आइसोलेशन के लिए चले जाएं और संक्रमण को फैलने से रोकें। कोविड अस्पताल में आपातकालीन विभाग की प्रमुख डॉ रितु सक्सेना ने कहा कि अब बड़ी सभाओं और पार्टियों से बचना चाहिए और लोगों को मास्क पहनना चाहिए और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए।

मनीष सिसोदिया ने स्कूल बंद करने को लेकर कही थी यह बात 

वहीं कोरोना संक्रमण में इजाफे से बच्चों की पड़े पर भी बुरा प्रभाव हो सकता है, दरअसल पिछले हफ्ते 13 बच्चे कोरोना की चपेट में आ गए थे। इस कारण नॉएडा के 3 और गाजियाबाद के 1 स्‍कूल को बंद कर दिया गया था, लेकिन एनसीआर में बंद हुए स्कूल को आज फिर से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खोला गया है।

बता दें कि मनीष सिसोदिया ने स्कूलों को लेकर कहा था कि ‘‘हमने उनसे स्कूलों को बंद करने को नहीं कहा है। हमारे दिशानिर्देश कहते हैं कि किसी खास हिस्से या कक्षा को अस्थायी रूप से बंद किया जाना चाहिए, जहां कोई व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया हो। स्कूल उन विशेष परिस्थितियों में पूरे परिसर को बंद करने का फैसला ले सकते हैं जिनमें संक्रमित विद्यार्थी या अध्यापक स्कूल के कई हिस्सों से हों...हमने इसे विकेंद्रीकृत कर दिया है।’’