BREAKING NEWS

यूपी : योगी सरकार ने पुलिस विभाग में किया बड़ा फेरबदल, 11 IPS अधिकारियों के किए तबादले, देखें सभी की लिस्ट ◾J&K News: जम्मू कश्मीर के कठुआ में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया◾'मन की बात' में बोले मोदी- देश में 'यूनिकॉर्न' कंपनियों की संख्या हुई 100, महामारी में भी बढ़ा स्टार्टअप और धन ◾नेपाल : 22 लोगों को लेकर जा रहा तारा एयरलाइन्स का विमान लापता, 4 भारतीय भी थे सवार, तलाश जारी ◾दिल्ली : साकेत कोर्ट के जज की पत्नी ने की आत्महत्या, कल से थी लापता, जांच में जुटी पुलिस ◾दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की फोटो का इस्तेमाल कर युवक को दी धमकी, स्पेशल सेल कर रही जांच ◾यूपी : कर्नाटक से अयोध्या जा रहे श्रद्धालुओं के वाहन की ट्रक से टक्कर, 6 की मौत, 10 घायल ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,828 नए केस, उपचाराधीन मामलों की संख्या हुई 17 हजार 87 ◾इंडोनेशिया : इंजन फेल होने से मकासर जलडमरूमध्य में डूबा जहाज, 25 लोग लापता, तलाश जारी ◾भारत के टीकाकरण अभियान की बिल गेट्स ने की तारीफ, दुनिया को सीख लेने की दी नसीहत ◾राज्यसभा को लेकर झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने की सोनिया गांधी से की मुलाकात, मिल सकती है एक सीट ? ◾लिपुलेख, कालापानी को लेकर नेपाल ने फिर दोहराया बयान, PM देउबा बोले- जमीन वापस लेने के लिए है प्रतिबद्ध ◾आज का राशिफल ( 29 मई 2022)◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल पानी के मुद्दों पर वार्ता के लिए अगले हफ्ते भारत आएगा◾वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु में करुणानिधि की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण ◾ योगी सरकार का कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, जानें ऑफिस टाइमिंग को लेकर क्या दिया आदेश ◾ J&K : अनंतनाग इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द हुए ढेर ◾ Asia Cup 2022: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन, जापान को 2-1 से दी मात ◾ नैनो यूरिया संयंत्र का उद्घाटन कर पीएम मोदी, बोले- आत्मनिर्भरता में भारत की अनेक मुश्किलों का हल ◾ Gujarat News: देश में गुजरात का सहकारी आंदोलन एक सफल मॉडल, गांधीनगर में बोले अमित शाह ◾

जामिया मिलिया इस्लामिया शुरू करेगा दैनिक ऑनलाइन योग सत्र, कुलपति नजमा अख्तर ने की घोषणा

21 जून को यानी आज पूरी दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बनाया जा रहा है। इसी कड़ी में दिल्ली में स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया के संस्कृत विभाग ने 'वर्तमान स्वास्थ्य-अनारोग्यम, तस्य च परम्परागतोपाया' पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। इसकी जानकारी स्वयं विश्वविद्यालय की कुलपति नजमा अख्तर ने दी।

इससे पहले सोमवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने 'योग करें, घर पर रहें' की थीम के साथ 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजित किया।

मुख्य कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के खेल-कूद एवं क्रीड़ा कार्यालय द्वारा किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत विश्वविद्यालय के 08 छात्रों की ग्राउंड पर शारीरिक उपस्थिति में 30 मिनट के योग सत्र के साथ हुई। इसमें सभी सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) और कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन किया गया।

योग गुरु सुशांत जैन ने छात्रों को विभिन्न योग आसन करने और अभ्यास करने के लिए निर्देशित किया। विश्वविद्यालय के एनएमएके पटौदी खेल परिसर की हरी-भरी घास पर चल रहे योग आसन के लाइव सत्र में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर, शिक्षकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और छात्रों ने ऑनलाइन भाग लिया।

योग सत्र के बाद विश्वविद्यालय की कुलपति और वरिष्ठ संकाय सदस्यों द्वारा विचार-विमर्श सत्र का आयोजन किया गया। इसमें योग के विभिन्न लाभ पर चर्चा की गई। प्रशिक्षण सत्र के तहत निगरानी में योग का अभ्यास करने का महत्व, योग अभ्यास का धर्म से अलगाव, दिन के किसी भी समय योग की सरल युक्तियों का पालन करना इत्यादि पर चर्चा गई।

 कुलपति ने अपने संबोधन में इस बात पर जोर दिया कि योग पहले से ही दुनिया भर में लोकप्रिय है, लेकिन लोगों ने कोविड-19 महामारी के दौरान इसकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की शक्ति को अधिक महसूस किया है।

उन्होंने घोषणा की कि शीघ्र ही विश्वविद्यालय में दैनिक आधार पर ऑनलाइन योग सत्र आयोजित किए जाएंगे। वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर अपने विचार साझा करने वाले संकाय सदस्यों में प्रोफेसर महताब आलम, डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर एजाज मसीह, डीन शिक्षा संकाय प्रोफेसर सीमा फरहत बसीर, डीन प्राकृतिक विज्ञान संकाय प्रोफेसर संजय सिंह, डीन और प्रोफेसर वसीम ए खान चीफ प्रॉक्टर जामिया समेत कई वरिष्ठ प्रोफेसर शामिल थे।

निदेशक खेल-कूद एवं क्रीड़ा, प्रोफेसर खालिद मोईन द्वारा औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। मुशीर फातिमा नर्सरी स्कूल, जामिया के नन्हे-मुन्नों ने भी अपने घर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। उन्होंने अपने माता-पिता के साथ योग के विभिन्न आसन किए और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी तस्वीरें साझा कीं।