BREAKING NEWS

करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾खामोश हो गई वरिष्ठ पत्रकार अश्वनी कुमार चोपड़ा जी की आवाज, कल होगा अंतिम संस्कार◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾

कैलाश गहलोत ने प्रदूषण पर केंद्र से ‘सफर’ की तकनीकी विशेषज्ञता साझा करने का किया अनुरोध

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार को केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखकर उनसे मंत्रालय की वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान सेवा ‘सफर’ की तकनीकी विशेषज्ञता साझा करने का अनुरोध किया ताकि प्रदेश सरकार वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए फौरन उपचारात्मक कदम उठा सके। 

हर्षवर्धन को लिखे पत्र में गहलोत ने जोर दिया कि नवंबर के महीने में दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से ‘‘शहर में पीएम 2.5 का स्तर हमेशा काफी बढ़ जाता है।’’ एक खबर का हवाला देते हुए दिल्ली के मंत्री ने कहा कि वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान (सफर) ने कहा है कि पराली जलाने से दिल्ली में पीएम 2.5 की सघनता में महज दो फीसदी की वृद्धि होती है। इससे संकेत मिलता है कि इसके छह प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। 

गहलोत ने कहा कि मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, सफर के पास किसी खास दिन दिल्ली में पीएम 2.5 के स्तर में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को मापने की प्रौद्योगिकी है। उन्होंने केंद्रीय मंत्रालय से हर दिन प्रदूषण के स्रोतों पर आंकड़ें मुहैया कराने का अनुरोध किया। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपसे इस संबंध में सफर द्वारा विकसित की गई तकनीकी विशेषज्ञता को साझा करने का अनुरोध करता हूं ताकि दिल्ली सरकार इससे फायदा उठा सकें। मैं समझता हूं कि आपका मंत्रालय भी उतना ही चिंतित है और दोनों सरकारें दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए एक साथ मिलकर काम कर सकती हैं।’’ 

ए320 विमान में टैक्सीबोट का इस्तेमाल करने वाली पहली एयरलाइन बनी एयर इंडिया

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट तथा राष्ट्रीय हरित अधिकरण से दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के संबंध में कुछ करने की अपील की थी। उन्होंने पहले कहा था कि अगर पराली जलाना बंद नहीं किया गया तो दिल्ली में प्रदूषण के मोर्चे पर अब तक किए गए सभी प्रयास नाकाम हो जाएंगे। 

बहरहाल, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गठित पर्यावरण प्रदूषण (निरोधक एवं नियंत्रण) प्राधिकरण ने कहा है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में प्रदूषण के स्थानीय स्रोत खराब वायु गुणवत्ता के मुख्य कारण हैं।