BREAKING NEWS

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तिहाड़ जेल में डीके शिवकुमार से की मुलाकात◾दिल्ली के कनॉट प्लेस में मुठभेड़, दो बदमाश गिरफ्तार◾झारखंड चुनाव में कसौटी पर होगी JDU-भाजपा दोस्ती!◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: मां बोलीं- हत्या के आरोपियों को मिले फांसी की सजा ◾कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने की मोदी सरकार की तारीफ, 'आयुष्मान भारत योजना' को लेकर कही यह बात◾आनंदन ने विश्व मिलिट्री खेलों में भारत को दिलाया दूसरा स्वर्ण ◾सोनिया गांधी बुधवार को शिवकुमार से तिहाड़ में मिलेंगी◾‘‘ग्रेट पैट्रियॉटिक वॉर’’ जीत की 75 वीं वर्षगांठ पर मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक है रूस ◾आप ने विमर्श की दिशा बदल दी, दिल्ली में हिंदू-मुस्लिम राजनीति करने की भाजपा की हिम्मत नहीं : केजरीवाल ◾J&K : सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादी ढेर◾अयोध्या में दीपोत्सव का खर्चा UP सरकार के जिम्मे◾बंगाल में लागू नहीं होगा NRC : ममता◾प्रियंका ने प्रदेश में महिलाओं के साथ बढते अपराध पर UP सरकार को घेरा◾कमलेश तिवारी हत्याकांड : गुजरात ATS को मिली बड़ी कामयाबी, दोनों मुख्य आरोपी गिरफ्तार◾गुलाबी बस टिकटों पर केजरीवाल के चित्र मामले में दिल्ली भाजपा ने लोकायुक्त से शिकायत की◾हरियाणा में भाजपा, कांग्रेस में कांटे की टक्कर, महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की शानदार वापसी : एग्जिट पोल ◾हरियाणा : कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा बोली- एग्जिट पोल को भूल जाइये, कांग्रेस बनाएगी सरकार◾राज्य में कोई भी डिटेंशन सेंटर स्थापित नहीं होगा : CM ममता ◾TOP 20 NEWS 22 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने ‘निर्वाणी अखाड़ा’ को लिखित नोट दाखिल करने की दी इजाजत ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

केजरीवाल ने ‘‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’’ की पहली ट्रेन को किया रवाना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राजधानी के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से ‘‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’’ की पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, परिवहन एवं राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत और तीर्थ यात्रा समिति के अध्यक्ष कमल बंसल भी उपस्थित रहे। 

मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी परियोजना में बुजुर्ग नागरिकों के लिए सरकारी खर्च पर मुफ्त तीर्थ यात्रा शुरू की गयी है। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पांच महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर जायेगी। यह ट्रेन पंजाब के अमृतसर जाएगी। यहां बुजुर्ग श्रद्धालु स्वर्ण मंदिर, वाघा बॉर्डर और आनंद साहिब की यात्रा कर सकेंगे। 

श्री केजरीवाल ने तीर्थयात्रियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘दिल्ली सरकार का यह सपना था कि राजधानी के प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को तीर्थ यात्रा करने का अवसर मिले। 

कहा जाता है कि बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करा कर पुण्य मिलता है। हमारे हिंदू धर्मग्रंथों में यह भी कहा गया है कि एक पुत्र अपने माता-पिता के कर्ज को कभी नहीं चुका सकता है लेकिन अगर वह माता-पिता को तीर्थ यात्रा कराता है तो यह कर्ज कुछ कम हो जाता है। यह हमारा सपना है कि दिल्ली के हर एक वरिष्ठ नागरिक को अपने जीवन काल में कम से कम एक बार तीर्थ यात्रा पर जाने का अवसर मिले।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘स्वर्ण मंदिर जाने वाले बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं और मैं आप सभी से विनती करता हूँ कि सभी दिल्ली और देश में शांति, समृद्धि और सछ्वाव के लिए ‘वाहे गुरु’ से प्रार्थना करें। जैसा कि दिल्ली अपनी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बिजली और पानी के लिए जानी जाती है, वैसे ही यह आध्यात्मिकता के लिए भी जाना जाएगा।’’ 

पहली तीर्थ यात्रा के लिए कुल एक हजार बुजुर्ग श्रद्धालु ट्रेन से जा रहे है। इस ट्रेन के 17 वातानुकूलित डिब्बों को एक इन बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए बुक किया गया है। ट्रेन में सभी तीर्थयात्रियों के लिए भोजन की सुविधा है और किसी भी तरह मदद के लिए सरकार के दो स्वयंसेवक हर कोच में उपलब्ध रहेंगे। 

पहली ट्रेन 16 जुलाई की सुबह दिल्ली वापस पहुंच जायेगी। इसके बाद मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री अपने परिवार के साथ 20 जुलाई को बुजुर्ग श्रद्धालों के साथ वैष्णो देवी की यात्रा पर जायेंगे।