BREAKING NEWS

आडवाणी, स्वराज ने शीला दीक्षित को दी श्रद्धांजलि ◾सोमवार को 2 बजकर 43 मिनट पर होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण◾LIVE : कांग्रेस मुख्यालय पहुंचा शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर, निगमबोध घाट पर होगा अंतिम संस्कार◾झारखंड : गुमला में डायन होने के शक में 4 लोगों की पीट-पीटकर हत्या◾कारगिल शहीदों की याद में दिल्ली में हुई ‘विजय दौड़’, लेफ्टिनेंट जनरल ने दिखाई हरी झंडी◾ आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात ◾शीला दीक्षित की पहले भी हो चुकी थी कई सर्जरी◾BJP को बड़ा झटका, पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का निधन◾पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

केजरीवाल ने ‘‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’’ की पहली ट्रेन को किया रवाना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राजधानी के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से ‘‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’’ की पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, परिवहन एवं राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत और तीर्थ यात्रा समिति के अध्यक्ष कमल बंसल भी उपस्थित रहे। 

मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी परियोजना में बुजुर्ग नागरिकों के लिए सरकारी खर्च पर मुफ्त तीर्थ यात्रा शुरू की गयी है। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पांच महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर जायेगी। यह ट्रेन पंजाब के अमृतसर जाएगी। यहां बुजुर्ग श्रद्धालु स्वर्ण मंदिर, वाघा बॉर्डर और आनंद साहिब की यात्रा कर सकेंगे। 

श्री केजरीवाल ने तीर्थयात्रियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘दिल्ली सरकार का यह सपना था कि राजधानी के प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को तीर्थ यात्रा करने का अवसर मिले। 

कहा जाता है कि बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करा कर पुण्य मिलता है। हमारे हिंदू धर्मग्रंथों में यह भी कहा गया है कि एक पुत्र अपने माता-पिता के कर्ज को कभी नहीं चुका सकता है लेकिन अगर वह माता-पिता को तीर्थ यात्रा कराता है तो यह कर्ज कुछ कम हो जाता है। यह हमारा सपना है कि दिल्ली के हर एक वरिष्ठ नागरिक को अपने जीवन काल में कम से कम एक बार तीर्थ यात्रा पर जाने का अवसर मिले।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘स्वर्ण मंदिर जाने वाले बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं और मैं आप सभी से विनती करता हूँ कि सभी दिल्ली और देश में शांति, समृद्धि और सछ्वाव के लिए ‘वाहे गुरु’ से प्रार्थना करें। जैसा कि दिल्ली अपनी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बिजली और पानी के लिए जानी जाती है, वैसे ही यह आध्यात्मिकता के लिए भी जाना जाएगा।’’ 

पहली तीर्थ यात्रा के लिए कुल एक हजार बुजुर्ग श्रद्धालु ट्रेन से जा रहे है। इस ट्रेन के 17 वातानुकूलित डिब्बों को एक इन बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए बुक किया गया है। ट्रेन में सभी तीर्थयात्रियों के लिए भोजन की सुविधा है और किसी भी तरह मदद के लिए सरकार के दो स्वयंसेवक हर कोच में उपलब्ध रहेंगे। 

पहली ट्रेन 16 जुलाई की सुबह दिल्ली वापस पहुंच जायेगी। इसके बाद मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री अपने परिवार के साथ 20 जुलाई को बुजुर्ग श्रद्धालों के साथ वैष्णो देवी की यात्रा पर जायेंगे।