BREAKING NEWS

बिहार में लू लगने से 12 लोगों की मौत, स्वास्थ्य मंत्री ने दी घर से बाहर न निकलने की सलाह ◾दिल्ली में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश की संभावना◾मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से 83 बच्चों की मौत, CM नीतीश ने किया मुआवजे का ऐलान ◾अयोध्या पहुंचे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, 18 सांसदों के साथ करेंगे रामलला के दर्शन◾आज फिर घटे डीजल और पेट्रोल के दाम, जाने अपने राज्य का भाव !◾ICC World Cup 2019 : भारत-पाक मैच को लेकर सट्टा बाजार 100 करोड़ के पार ◾नीति आयोग की बैठक में केजरीवाल ने उठाया दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का मुद्दा ◾ममता की अपील के बावजूद डॉक्टरों की हड़ताल जारी◾अखाड़ा परिषद ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने की फिर से की मांग◾राज्यसभा की 6 सीटों के लिये 5 जुलाई को होगा उपचुनाव ◾Modi सरकार कृषि क्षेत्र में ढांचागत सुधार के लिए गठित करेगी उच्च स्तरीय कार्यबल◾सिख श्रद्धालुओं का पाक दौरा : रेलवे ने कहा, अटारी में पाकिस्तानी ट्रेन के लिये इजाजत नहीं ◾ममता ने फिर की बंगाल के डॉक्टरों से हड़ताल समाप्त करने की अपील ◾भाजपा ने अखिलेश पर साधा निशाना, कहा- योगी से शासन की सीख लें◾TOP 20 News -15 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम से अब तक 83 बच्चें की मौत ◾ममता, चंद्रशेखर राव और अमरिंदर सिंह नहीं लेंगे नीति आयोग की बैठक में हिस्सा ◾केरल के मुख्यमंत्री ने मोदी से की मुलाकात, तिरुवनंतपुरम हवाईअड्डे के निजीकरण का उठाया मुद्दा ◾हिंसा से चिकित्सकों को बचाने के लिए विशेष कानून लाने पर विचार किया जाए : हर्षवर्द्धन ◾राज्यों के संयुक्त प्रयास से 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा भारत : PM मोदी ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

केजरी ने की पेयजल बढ़ोतरी से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री और जलबोर्ड के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सचिवालय में जलबोर्ड के अधिकारियों के साथ दिल्ली में पानी की वृद्धि संबंधी चार परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान जलबोर्ड ने उक्त परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए एक व्यापक एक्शन प्लान पेश किया।

मुख्यमंत्री ने जलबोर्ड के अधिकारियों को हर हालत में 31 मार्च तक इन परियोजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही किसी भी प्रकार की बाधा को दूर करने के लिए सरकार से हर संभव मदद की बात भी कही। इन योजनाओं मेंपल्ला और ओखला के बीच 6 स्थानों से भूजल निकालना, द्वारका में पहचाने गए पॉकेट से मीठा पानी निकालना, बंद पड़े रेनी वेल्स और बोरवेल्स को फिर से चालू करना आदि शामिल है।

तीनों डैम से दिल्ली को मिलेगा जरूरत का पानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रेणुका डैम के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद दिल्ली वालों को आश्वस्त किया कि उनकी पानी संबंधी जरुरतें जल्द पूरी होंगी। उन्होंने कहा कि लखवार डेम पर पहले ही साइन हो चुके हैं। रेणुका डैम पर आज साइन हुए हैं। इन दोनों डैम से दिल्ली को 31 एमसीएम पानी मिलेगा।

वहीं अगले 10 से 15 दिनों के भीतर किसाऊ डैम पर भी हस्ताक्षर हो जाएंगे। इससे दिल्ली को 57 एमसीएम पानी मिलेगा। इस पानी से काफी हद तक राजधानी की पानी संबंधी आवश्यकताएं पूरी हो जाएंगी। इस अवसर पर केजरीवाल ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि उनकी पहल पर ही उक्त छह राज्य एक मंच पर एकत्रित हुए हो एमओयू साइन किया।