BREAKING NEWS

बिहार में लू लगने से 12 लोगों की मौत, स्वास्थ्य मंत्री ने दी घर से बाहर न निकलने की सलाह ◾दिल्ली में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश की संभावना◾मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से 83 बच्चों की मौत, CM नीतीश ने किया मुआवजे का ऐलान ◾अयोध्या पहुंचे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, 18 सांसदों के साथ करेंगे रामलला के दर्शन◾आज फिर घटे डीजल और पेट्रोल के दाम, जाने अपने राज्य का भाव !◾ICC World Cup 2019 : भारत-पाक मैच को लेकर सट्टा बाजार 100 करोड़ के पार ◾नीति आयोग की बैठक में केजरीवाल ने उठाया दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का मुद्दा ◾ममता की अपील के बावजूद डॉक्टरों की हड़ताल जारी◾अखाड़ा परिषद ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने की फिर से की मांग◾राज्यसभा की 6 सीटों के लिये 5 जुलाई को होगा उपचुनाव ◾Modi सरकार कृषि क्षेत्र में ढांचागत सुधार के लिए गठित करेगी उच्च स्तरीय कार्यबल◾सिख श्रद्धालुओं का पाक दौरा : रेलवे ने कहा, अटारी में पाकिस्तानी ट्रेन के लिये इजाजत नहीं ◾ममता ने फिर की बंगाल के डॉक्टरों से हड़ताल समाप्त करने की अपील ◾भाजपा ने अखिलेश पर साधा निशाना, कहा- योगी से शासन की सीख लें◾TOP 20 News -15 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम से अब तक 83 बच्चें की मौत ◾ममता, चंद्रशेखर राव और अमरिंदर सिंह नहीं लेंगे नीति आयोग की बैठक में हिस्सा ◾केरल के मुख्यमंत्री ने मोदी से की मुलाकात, तिरुवनंतपुरम हवाईअड्डे के निजीकरण का उठाया मुद्दा ◾हिंसा से चिकित्सकों को बचाने के लिए विशेष कानून लाने पर विचार किया जाए : हर्षवर्द्धन ◾राज्यों के संयुक्त प्रयास से 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा भारत : PM मोदी ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

2020 में 10वीं बोर्ड के दो स्तर पर गणित की परीक्षा

नई दिल्ली : वर्ष 2020 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल सीबीएसई ने देश भर में आगामी वर्ष मार्च में आयोजित बोर्ड परीक्षा में 10वीं कक्षा के छात्रों को गणित विषय में दो विकल्प दिए जाने का निर्णय लिया है।

सीबीएसई के इस निर्णय के तहत दो स्तर पर गणित का पेपर आयोजित होगा। पेपर का पहला स्तर मौजूदा पेपर की तरह ही होगा, लेकिन दूसरा स्तर सरल होगा। पहले स्तर के लिए मैथेमेटिक्स-स्टैंडर्ड और दूसरे स्तर के लिए मैथेमेटिक्स-बेसिक पेपर होगा। हालांकि यह स्कूलों में आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा के लिए लागू नहीं होगा।

सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर में यह स्पष्ट किया गया है कि गणित की दोनों स्तर की परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम, क्लास रूम टीचिंग और आंतरिक मूल्यांकन एक समान रहेगा, ताकि विद्यार्थी गणित विषय में साल भर कराई गई पढ़ाई का ढंग से रिविजन कर पाएं और अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार गणित परीक्षा के स्तर का चयन करने का निर्णय ले पाएं।

वहीं विद्यार्थियों को लिस्ट ऑफ केंडिडेट (एलओसी) की सूची बोर्ड को भेजने के दौरान परीक्षा के स्तर का चयन करना होगा। जानकारी के मुताबिक मैथेमेटिक्स-स्टैंडर्ड स्तर उन छात्रों के लिए होगा जो वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर गणित को विकल्प के तौर पर चुनना चाहते हैं। वहीं मैथेमेटिक्स-बेसिक स्तर उन छात्रों के लिए होगा जो उच्च स्तर पर गणित विषय का चयन करने के इच्छुक नहीं हैं।