नई दिल्ली : वर्ष 2020 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल सीबीएसई ने देश भर में आगामी वर्ष मार्च में आयोजित बोर्ड परीक्षा में 10वीं कक्षा के छात्रों को गणित विषय में दो विकल्प दिए जाने का निर्णय लिया है।

सीबीएसई के इस निर्णय के तहत दो स्तर पर गणित का पेपर आयोजित होगा। पेपर का पहला स्तर मौजूदा पेपर की तरह ही होगा, लेकिन दूसरा स्तर सरल होगा। पहले स्तर के लिए मैथेमेटिक्स-स्टैंडर्ड और दूसरे स्तर के लिए मैथेमेटिक्स-बेसिक पेपर होगा। हालांकि यह स्कूलों में आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा के लिए लागू नहीं होगा।

सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर में यह स्पष्ट किया गया है कि गणित की दोनों स्तर की परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम, क्लास रूम टीचिंग और आंतरिक मूल्यांकन एक समान रहेगा, ताकि विद्यार्थी गणित विषय में साल भर कराई गई पढ़ाई का ढंग से रिविजन कर पाएं और अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार गणित परीक्षा के स्तर का चयन करने का निर्णय ले पाएं।

वहीं विद्यार्थियों को लिस्ट ऑफ केंडिडेट (एलओसी) की सूची बोर्ड को भेजने के दौरान परीक्षा के स्तर का चयन करना होगा। जानकारी के मुताबिक मैथेमेटिक्स-स्टैंडर्ड स्तर उन छात्रों के लिए होगा जो वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर गणित को विकल्प के तौर पर चुनना चाहते हैं। वहीं मैथेमेटिक्स-बेसिक स्तर उन छात्रों के लिए होगा जो उच्च स्तर पर गणित विषय का चयन करने के इच्छुक नहीं हैं।