BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट में MCD मेयर चुनाव के लिए आप की याचिका पर बुधवार को होगी सुनवाई ◾युवा कांग्रेस ने अडाणी समूह के मामले को लेकर किया प्रदर्शन◾मनोज तिवारी : केजरीवाल मंदिर के पुजारियों के साथ अन्याय कर रहे हैं, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा◾Bilkis Bano case: सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की सजा में छूट के खिलाफ याचिका पर जल्द सुनवाई का दिया आश्वासन◾अमित शाह बोले- नयी सहकारिता नीति बनने से देश में सहकारी आंदोलन मजबूत होगा◾'कांग्रेस की अडाणी से नजदीकी...', राहुल गांधी के बयानों पर भाजपा सांसद निशिकांत दुबे का पलटवार ◾ममता बनर्जी बोलीं- सिर्फ TMC ही ‘डबल इंजन’ सरकार को सत्ता से कर सकती है बाहर◾असम : बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई के बाद अब समय सीमा के अंदर आरोपपत्र दाखिल करने की बड़ी चुनौती ◾श्रद्धा वाकर हत्याकांड में अदालत ने चार्जशीट पर लिया संज्ञान, 21 को सुनवाई◾ UP Politics: राहुल गांधी का बड़ा आरोप, बोले- 'CM योगी धार्मिक नेता नहीं, बल्कि एक मामूली ठग, बीजेपी कर रही अधर्म'◾AgustaWestland Scam: सुप्रीम कोर्ट ने बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को जमानत देने से इंकार किया◾CM हिमंत बोले- त्रिपुरा की क्षेत्रीय अखंडता से समझौता नहीं करेगी भाजपा◾झारखंड : मंडी शुल्क के खिलाफ अनाज व्यापारियों का आंदोलन, दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रखने का निर्णय ◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, 'देश के 31 जिलों में अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का प्रावधान'◾पुजारियों को वेतन देने की मांग को लेकर BJP ने केजरीवाल के घर के बाहर किया प्रदर्शन◾Chinchwad bypoll: नाना काटे होंगे एमवीए के उम्मीदवार, भाजपा ने अश्विनी जगताप को दिया चांस ◾आंध्रप्रदेश : आरपीआई नेता के कार्यालय में लगाई आग, दफ्तर पूरी तरह जलकर खाक◾रोडवेज बसों का बढ़ा किराया, अखिलेश यादव बोले- यूपी सरकार ‘‘इन्वेस्टर्स समिट’’ का खर्च जनता से चाहती है वसूलना◾HAL की आलोचना पर कर्नाटक BJP ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- माफी मांगें राहुल गांधी◾उत्तर प्रदेश : पुलिस की गौ तस्करों से मुठभेड़, दो इनामी बदमाश समेत एक सिपाही घायल◾

MCD Results: दिल्ली में बड़ा चेहरा न होने से फंसी भाजपा, केजरीवाल के इलाके में किसने मारी बाजी, यहां देखे

दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव की मतगणना समाप्त हो चुकी हैं। राष्ट्रीय राजधानी में जनता ने एक बार फिर आम आदमी पार्टी (AAP)  को सेवा करने का अवसर दिया हैं। एमसीडी चुनाव में 'आप' ने 134 सीटें, भाजपा ने 104 सीटें, कांग्रेस ने 9 सीटें एवं निर्दलीय ने 3 सीटों पर कामयाबी हासिल की है। आम आदमी पार्टी के कई दिग्गज नेताओं के विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वार्डों पर 'आप' विरोधी दलों ने जीत हासिल की है। आपको बता दें कि सत्येंद्र जैन के इलाके में  भाजपा ने क्लीन स्वीप किया है।   

इसे देखकर जनता में यह जानने की इच्छा है कि जिस अरविन्द केजरीवाल  की बदौलत 'आप' ने इतनी बड़ी जीत दर्ज की है। उनके इलाके में जनता ने किसे मौका दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा आम आदमी पार्टी के चीफ अरविन्द केजरीवाल सिविल लाइंस में रहते हैं। इस वार्ड में 'आप' के विकास टांक ने भाजपा के सरदार अवतार सिंह और कांग्रेस के चरण दास को भारी मतों से हराया है।  

भाजपा का निराशाजनक प्रदर्शन

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC), दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) का  एकीकरण कर दिया था तथा परिसीमन के बाद वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी थी। तीनों निगमों के विलय से पहले सिविल लाइंस उत्तरी दिल्ली नगर निगम का भाग था। एमसीडी चुनाव में भाजपा के निराशाजनक प्रदर्शन ने शीर्ष नेतृत्व को विचार-विमर्श करने पर मजबूर कर दिया है। बात करे पिछले एमसीडी चुनाव की तो 272 सीटों में से भाजपा ने 181 आप ने 48 और कांग्रेस ने 30 सीटें जीती थी। माना जा रहा है कि दिल्ली में भाजपा के पास कोई बड़ा चेहरा न होना भगवा पार्टी के लिए चुनौती बन चुका है।