BREAKING NEWS

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

अगले साल से बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो

 metro

नई दिल्ली : दिल्ली में अगले साल तक बिना ड्राइवर के मेट्रो दौड़ती हुई नजर आएगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन मई 2020 तक मजेंटा और पिंक लाइन को अपडेट कर पूरी तरह से ड्राइवर लैस तरीके से दौड़ाने का प्रयास कर रही है। मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारी की माने तो सिंगापुर की एक कंपनी शॉर्ट टर्म रिव्यू कर रही है। हालांकि डीएमआरसी अपने स्तर पर एक और कंसलटेंट एजेंसी की तलाश कर रही है जो लंबे समय तक रिव्यू कर रिपोर्ट देगी। 

इस रिपोर्ट के दौरान सुधार के प्रयास किए जाएंगे। बता दें कि वर्तमान में मजेंटा लाइन और पिंक लाइन को अन्य मेट्रो की तरह सामान्य तरीके से चलाया जा रहा है। लेकिन आने वाले दिनों में धीरे धीरे इन ड्राइवरों को हटाकर पूरी तरह से ड्राइवर लैस मेट्रो चलाया जाएगा। बता दें कि इससे पहले मजलिस पार्क से शिव विहार तक, जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन तक ड्राइवर लेस चलाने का फैसला लिया था। 

ड्राइवर का केबिन नहीं होगा

इस मेट्रो ट्रेन में ड्राइवर के लिए केबिन नहीं होगा जिससे आम मेट्रो के डिब्बे की अपेक्षा करीब ढाई सौ लोग ज्यादा आ सकेंगे। इस मेट्रो ट्रेन में छह डिब्बे होंगे और करीब 2280 लोग इसमें सफर कर सकते हैं। यही नहीं इस ट्रेन में और भी खासियत हैं। मसलन ओवर हेड में खराबी की वजह से मेट्रो की चाल सुस्त होने की समस्या नहीं होगी। नई मेट्रो ट्रेन में अब इस तरह की खराबी नहीं आएगी।