BREAKING NEWS

ईडी ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद के परिसरों पर छापा मारा ◾VIDEO : बीजेपी दफ्तर में देखने को मिला हाई वोल्टेज ड्रामा, साउथ दिल्ली की पूर्व मेयर को उनके ही पति ने मारा थप्पड़◾दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से कहा : प्रधानमंत्री के खिलाफ महज ‘अपमानजनक’ शब्द का इस्तेमाल राजद्रोह नहीं ◾वित्त मंत्री सीतारमण बोली- कर्ज देने के लिये NBFC के साथ 400 जिलों में खुली बैठकें करेंगे बैंक◾यादवपुर विश्वविद्यालय में बाबुल सुप्रियो के साथ धक्का-मुक्की, राज्यपाल परिसर में पहुंचे ◾आरकेएस भदौरिया अगले होंगे एयरफोर्स चीफ◾चंद्रयान- 2 : नासा को मिली विक्रम लैंडर की अहम तस्वीरें, जल्द मिलेगी बड़ी खबर◾डेविड कैमरन का खुलासा : भारत के पूर्व प्रधानमंत्री ने PAK के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के बारे में बताया था ◾TOP 20 NEWS 19 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ढाई साल में ढाई कोस भी नहीं चल पाई योगी सरकार : अखिलेश यादव◾अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे PM मोदी : विजय गोखले◾नासिक में बोले मोदी-राम मंदिर का मामला जब सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है तो न्याय प्रणाली पर भरोसा रखें◾INX मीडिया : 3 अक्टूबर तक बढ़ाई गई चिदंबरम की न्यायिक हिरासत◾CM ममता ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात, NRC मुद्दे पर की चर्चा ◾'हाउडी मोदी' के लिए उत्साहित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, कर सकते है हिंदुस्तान के लिए बड़ा ऐलान ◾प्रियंका गांधी बोली - चिन्मयानंद मामले में भी उन्नाव की तरह आरोपी को संरक्षण दे रही भाजपा सरकार◾रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस में भरी उड़ान, कहा- मेरे लिए गर्व की बात◾UP : योगी सरकार के ढाई वर्ष पूरे, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मुख्यमंत्री ने गिनाई उपलब्धियां◾झारखंड कांग्रेस को बड़ा झटका, पूर्व प्रमुख अजय कुमार AAP में हुए शामिल ◾राहुल और सोनिया के खिलाफ सावरकर के पोते की शिकायत पर कोर्ट ने दिए जांच के आदेश◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

तीसरी कट ऑफ में मामूली गिरावट, सीटें फुल

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए अपनी तीसरी कट ऑफ जारी कर दी है। दूसरी के बाद तीसरी कट ऑफ में भी मामूली 0.25 से लेकर 1 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। तीसरी कट ऑफ में श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में बी कॉम ऑनर्स में 97.75 कट ऑफ गई है जो कि तीसरी कट ऑफ के लिए सबसे ज्यादा है। वहीं बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स के लिए सभी सीटें फुल हो चुकी है। इसमें ईडब्ल्यूएस श्रेणी में ही 97.25 फीसदी कटऑफ जारी हुई है। 

साउथ की कॉलेजों में शहीद भगत सिंह कॉलेज की बात करें तो यहां भी बीए इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 96.5 फीसदी के साथ सबसे अधिक है, वहीं बीकॉम ऑनर्स में 96.25 फीसदी कटऑफ गई है। इसके अलावा बीए ऑनर्स इंग्लिश की कटऑफ 94.5 दर्ज किया है। नॉर्थ के किरोड़ीमल कॉलेज में बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स में 97.5 फीसदी के साथ कट ऑफ सबसे ज्यादा है। जबकि बी कॉम ऑनर्स और बी कॉम की कट ऑफ 96 फीसदी गई है। पूर्वी दिल्ली स्थित विवेकानंद कॉलेज में भी ज्यादातर कोर्सों में दाखिला बंद हो चुका है। 

तीसरी कट ऑफ में सबसे ज्यादा बी कॉम (ऑनर्स) में जनरल के लिए 92, ओबीसी 86 एससी 85 और एसटी के लिए 83 फीसदी। वहीं बीए राजनीतिक विज्ञान में जनरल बंद, ओबीसी 84, एससी बंद और एसटी 79 जबकि बीएससी मैथ्स में जनरल 91 ओबीसी बंद, एससी/एसटी 80 कट ऑफ गया है। वहीं श्याम लाल कॉलेज (सांध्य) बीएस ऑनर्स इकोनोमिक्स जनरल 91 ओबीसी 84.5, एससी 77, एसटी 70 वहीं बीकॉम ऑनर्स में जनरल 90, ओबीसी 84.5, एससी 78, एसटी 70 जबकि बीकॉम जनरल में 88, ओबीसी 80 एससी 75 और एसटी 68 तीसरी कटऑफ गई है।

नॉर्थ कैंपस... नॉर्थ कैंपस के ज्यादातर कॉलेजों में तीसरी कट ऑफ में लगभग सभी सीटों में दाखिला बंद हो चुका है। हिंदू कॉलेज बीए इकोनोमिक्स ऑनर्स जनरल 98, एससी 95.75, एसटी 92.75 और बीकॉम ऑनर्स में जनरल, ओबीसी और एससी के लिए सीटें फुल हो चुकी हैं, जबकि एसटी के लिए 91.75 कट ऑफ जारी किया गया है। बीए प्रोग्राम इतिहास और फिलॉसफी में भी सिर्फ ओबीसी 91.25 व एसटी 88.50 फीसदी का कट ऑफ जारी किया गया है। 

लोकप्रिय कोर्स बी कॉम ऑनर्स में सिर्फ एसटी 91.75 कट ऑफ जारी हुआ है। वहीं रामजस कॉलेज की बात करें तो बीए ऑनर्स इकोनोमिक्स जनरल में 97.5, ओबीसी 94.75, एससी 91 और एसटी 89 जबकि बी कॉम के लिए जनरल में 97, ओबीसी 95.25, एससी 92.90 और एसीटी के लिए 90 और इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए क्रमश: 97.5, 94.75, 91, 89 फीसदी कट ऑफ जारी किया है।