समालखा: करनाल लोकसभा क्षेत्र के समालखा स्थित वैश्य कन्या महाविद्यालय के सभागार में वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब द्वारा नि:शुल्क हैल्थ कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प में मुख्य अतिथि के रूप में करनाल से भाजपा सांसद व पंजाब केसरी दिल्ली के प्रधान सम्पादक अश्विनी कुमार चोपड़ा मौजूद रहे। सांसद चोपड़ा ने इस दौरान कहा कि आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी मेें लोगों का स्वास्थ्य लगातार गिर रहा है।

शुगर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे हृदयघात, पक्षाघात और किडनी पर भी असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि अगर समय पर इसका इलाज न हो तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं लेकिन इसके प्रति जागरूकता आवश्यक है। इसी कड़ी में हमने आज एक प्रयास किया है। सांसद चोपड़ा ने इस दौरान एक नारा भी दिया कि स्वस्थ हर देशवासी हमारा हो। उन्होंने कहा कि मेरा यह उद्देश्य है कि प्रदेश और अपने संसदीय क्षेत्र में सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें। सांसद चोपड़ा ने इस दौरान पांच दिव्यांगों को व्हील चेयर भी दी साथ ही पचास से अधिक बुजुर्गों को छडिय़ां भी भेंट की गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन श्रीमती किरण चोपड़ा ने की। इस दौरान सांसद दम्पति ने एक अनोखी पहल करते हुए मिस वल्र्ड व मिस इंडिया की तर्ज पर तीन स्थानीय महिला कार्यकर्ताओं को क्राउन पहनाकर सम्मानित किया। महिलाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए स्थानीय कार्यकर्ता सीमा वर्मा को पांच सिलाई मशीन भी दी गई ताकि वह अपने साथ अन्य महिलाओं को रोजगार से जोड़ उन्हें स्वावलंबी बना सके। सांसद दम्पति ने कहा कि क्षेत्र में यह कार्य ऐसे ही जारी रहेगा। हमारा उद्देश्य है कि महिलाएं अधिक से अधिक स्व-रोजगार से जुड़ सकें। इस दौरान मंच का संचालन विनय जैन ने किया।

कार्यक्रम में जगदीश रमन, हरपाल जौरासी, बिजेन्द्र शर्मा, प्रताप आट्टा, रेणू धीमान, मंजीत डिकाडला, शिव कुमार जैन, कृष्ण छोक्कर किवाना, वीरेन्द्र गौतम, सरोजबाला शर्मा, महावीर त्यागी, नीरज गोयल, राधेश्याम जिंदल, साधना हाजी, नायब आर्य, आदेश त्यागी, विनोद छोक्कर, सतपाल कौशिक, राजेश झट्टीपुर, सुशील जिंदल, जसबीर इसराना, कुलदीप जांगड़ा, सर्वजीत बंसल, सोहनलाल चोपड़ा सहित एसडीएम गौरव कुमार, डीएसपी नरेश अहलावत, एसडीओ योगेश बजाज आदि मौजूद थे।

बेटियां प्रोजैक्ट की शुरुआत हुई समालखा से: वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन श्रीमती किरण चोपड़ा ने इस दौरान बेटियां प्रोजैक्ट का शुभारम्भ समालखा से करते हुए कहा कि पूरे विश्व में हरियाणा की बेटियां देश का नाम रोशन कर रही हैं। आज सभी क्षेत्र में हरियाणा की बेटियां आगे हैं। उन्होंने कहा कि बेटियां हमारा आत्मसम्मान व विश्वास हैं।

तीन कर्मठ बेटियों को किया सम्मानित: श्रीमती किरण चोपड़ा ने बेटियां प्रोजैक्ट की शुरुआत करते हुए ड्रा निकालते हुए तीन बेटियों नूरजहां, बबीता नरवाल, सीमा वर्मा को कर्मठ बेटी अवार्ड से नवाजा। तीनों को ताज पहनाने के साथ ही नकद पुरस्कार दिया गया। इस मौके पर किरण चोपड़ा ने साधना बुआ का भी स्वागत किया।

डाक्टरों ने की सैकड़ों मरीजों की जांच: कैम्प में दिल्ली से आई डाक्टरों की टीम ने 570 से अधिक स्थानीय लोगों की जांच की। इस दौरान हार्ट रोग विशेषज्ञ डा. सुरेश भागरा, महिला रोग विशेषज्ञ डा. यश भागरा, मधुमेह रोग विशेषज्ञ डा. अशोक झिंगन, नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. अरुण कुमार जैन, डा. रजत जैन, आर्थो स्पेशलिस्ट डा. पदम ने अपनी टीम के साथ लोगों की स्वास्थ्य जांच की व उन्हें बढ़ती बीमारियों व स्वस्थ जीवन शैली के प्रति जागरूक किया। डाक्टरों के अनुसार क्षेत्र के लोगों में जागरूकता का अभाव है। वह अपनी दिनचर्या में मामूली परिवर्तनों से ही स्वयं को और अधिक स्वस्थ रख सकते हैं।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।

– भारत कपूर