BREAKING NEWS

दिल्ली में अमित शाह की रैली में सीएए-विरोधी नारा लगाने पर छात्र की पिटाई ◾हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार मंगलवार को, सात नये मंत्री हो सकते हैं शामिल ◾मुझे पेशेवर सेवाओं के लिए पीएफआई की तरफ से भुगतान किया गया था: कपिल सिब्बल ◾कोरेगांव-भीमा मामला : भाकपा ने कहा- NIR को सौंपना पूर्व भाजपाई सरकार के झूठ पर “पर्दा डालने की कोशिश’◾कोई शक्ति कश्मीरी पंडितों को लौटने से नहीं रोक सकती : राजनाथ सिंह ◾उत्तरप्रदेश : प्रदर्शनकारियों पर ‘अत्याचार’ के खिलाफ मानवाधिकार पहुंचे राहुल और प्रियंका ◾‘कर चोरी’ मामले में कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय ने कार्यवाही पर अंतरिम रोक बढ़ाई ◾ताजमहल एक खूबसूरत तोहफा है, इसे सहेजने की हम सबकी है जिम्मेदारी : बोलसोनारो◾जम्मू : डोगरा फ्रंट ने शाहीन बाग प्रदर्शनकारियों के खिलाफ निकाली रैली◾मुख्यमंत्री से रिश्ते सुधारने की कोशिश करते दिखे राज्यपाल धनखड़, लेकिन कुछ नहीं बोलीं ममता बनर्जी ◾रामविलास पासवान ने अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर दी बधाई, बोले- उन्होंने अपनी प्रतिभा से भारत की प्रतिष्ठा एवं सम्मान बढ़ाया है◾वैश्विक आलू सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे PM मोदी ◾TOP 20 NEWS 27 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾पश्चिम बंगाल विधानसभा में CAA विरोधी प्रस्ताव पारित, ममता बनर्जी ने केंद्र के खिलाफ लड़ने का किया आह्वान◾अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में यात्री विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 110 लोग थे सवार◾उत्तर प्रदेश में हुए सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान PFI से जुड़े 73 खातों में जमा हुए 120 करोड़ रुपए◾भारत के टुकड़े-टुकड़े करने की मंशा रखने वालों को मिल रही है शाहीन बाग प्रदर्शन की आड़ : रविशंकर प्रसाद◾सुप्रीम कोर्ट का NPR की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र को जारी किया नोटिस◾केजरीवाल बताएं, भारत को तोड़ने की चाह रखने वालों का समर्थन क्यों कर रहे : जेपी नड्डा◾शरजील इमाम के बाद एक और विवादित वीडियो आया सामने, संबित पात्रा ने ट्वीट कर कही ये बात◾

प्याज ने निकाले दिल्ली के आंसू

नई दिल्ली : राजधानी में प्याज दिल्लीवासियों के आंसू निकाल रहा है। पिछले सात दिनों में प्याज के भाव खुदरा बाजार में 25 रुपए प्रति किलो तक बढ़कर 100-130 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। वहीं पॉश इलाकों में प्याज का भाव 150 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है। राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के अनुसार दिल्ली में एक सप्ताह पहले प्याज का खुदरा भाव 75 रुपए प्रति किलो तक था जो गुरुवार को बढ़कर 100 रुपये प्रति किलो पहुंच गया। 

दिल्ली में गुरुवार को अच्छे किस्म का प्याज 85 रुपए प्रति किलो तक जबकि न्यूनतम स्तर का प्याज साढ़े 62 रुपए प्रति किलो पर बिका। वहीं खुदरा बाजार में यह भाव 100 रुपए किलो तक रहा। वहीं सात दिन पहले अच्छे किस्म के प्याज का थोक भाव 62 रुपए और न्यूनतम स्तर के प्याज का भाव 42 रुपए प्रति किलो तक रहा। उस दौरान प्याज का थोक थाव 52 रुपए था जबकि थोक भाव 75 रुपए चल रहे थे। 

बोर्ड की माने तो प्याज के भाव में तेजी के बाद दिल्ली की मंडियों में प्याज की आवक आधी से कम रह गई है। एक सप्ताह पहले दिल्ली में 1046 मीट्रिक टन प्याज की आवक हुई। वहीं गुरुवार को यह घटकर महज 497 रह गई। बोर्ड का कहना है कि दिल्ली में आवक घटने के बाद प्याज के भाव बढ़ सकते हैं। 

संभावना है कि आने वाले दिनों में यह भाव और ऊपर जाएंगे। वहीं आजाद पुर मंडी के अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को मंडी में प्याज का थोक भाव 80 रुपये प्रति किलो तक रहा। जबकि मंडी के बाहर खुदरा भाव 100-130 रुपए प्रति किलो तक रहा।


व्यापारियों को नहीं मिल रहे ग्राहक 

प्याज के भाव बढ़ने के बाद व्यापारियों को ग्राहक नहीं मिल रहे हैं। आजादपुर, केशोपुर, ओखला, गाजीपुर सहित अन्य मंडियों के व्यापारियों ने बताया कि प्याज के भाव बढ़ने के बाद खरीदी प्रभावित हो रही है। लोग आ जरूर रहे हैं लेकिन कोई खरीद नहीं कर रहा। अधिकतर लोग केवल भाव पूछकर चले जाते हैं। व्यापारियों का कहना है कि प्याज ब्रिकी प्रभावित होने के कारण व्यापारियों को नुकसान हो रहा है।

सोशल मीडिया पर महंगी प्याज पर मीम वायरल


आईफोन से सेब का लोगो हटा कर लगाएंगे प्याज.... प्याज के रेट बढ़ने के साथ ही सोशल मीडिया पर मीम और कमेंट की भरमार है। हर फेसबुक और व्हाट्सअप, टिकटॉक पर महंगी प्याज की दास्तान है। ताजा-ताजा कमेंट आईफोन के मालिक का आया है कि प्याज़ की कीमत सुन कर, आईफोन के मालिक नेफोन के पीछे सेब हटा कर प्याज़ लगाने का फैंसला लिया है। प्याज की कीमत पर इसे सबसे बड़ा तंज माना जा रहा है। 

टिकटॉक में कई विडियो तो ऐेसे हैं जिसमें अब पैसों के स्थान पर प्याज ने भी मुद्रा का रूप ले लिया है। अगर साइज में बड़ी प्याज है तो किराया एक प्याज और छोटी है तो दो-तीन प्याज देना होगा। ऐसे मीम सोशल मीडिया पर खूब शेयर किए जा रहे हैं। यहां तक की ऐसे-ऐसे विडियो शेयर किए जा रहे हैं जिसमें प्याज को लॉकर में रखा दिखाया जा रहा है। बैंक में प्याज रखने के लिए लॉकर किराए पर लिए जा रहे हैं। 

एक पोस्ट में एक महिला चिकन बना रही है, प्याज डालने के स्थान पर एक बड़ी प्याज ऊपर लटकाई गई है। एक अन्य पोस्ट में एक व्यक्ति मुर्गा खरीदने बाजार गया तो उसे देख मुर्गा मुस्कुरा कर कह रहा है कि मुझे तो तुमने खरीद लिया, अब प्याज खरीद कर दिखा। ऐसे ही सैकड़ों की संख्या में मीम और पोस्ट रोजाना वायरल हो रहे हैं।

क्या प्याज के खेतों में भी लगाने होंगे सीसीटीवी?

नई दिल्ली : देश की राजनीति में दो बार बदलाव लाने में सफल प्याज की कीमतें एक बार फिर चर्चा में है। खबर खास है कि मध्यप्रदेश के मंदसोर क्षेत्र के खेतों से 30 हजार रुपए की 7 किवंटल प्याज खोदकर चोर ले गए। स्थानीय थाने में बाकायदा इसकी एफआईआर भी दर्ज हुई है। दिल्ली की मंडियों में भी प्याज की बढ़ती कीमतों से उबाल आ रहा है। जनता संघर्ष समिति ने उक्त खबरों पर चिंता जताते हुए कहा है कि क्या प्याज के खेतों में भी सीसीटीवी लगवाने पड़ेंगे? 

समिति की बैठक में कहा गया कि जब भी किसी चीज की कमी होती है उसीके लिए सिर फुटोव्वल को लोग तैयार हो जाते हैं। कभी-कभी सवाल उठता है कि क्या हम मानसिक रोगी हैं जो प्याज, लहसन अथवा टमाटर जैसी साधारण चीज के लिए इतने बैचेन हो जाते हैं कि राजनीति हावी होने लगती है। सभवतः इसी का लाभ उठाकर एक समय में एक सरकार को पलटने के लिए टनो प्याज मुनाफाखोरों व सटोरियों ने समुद्र के हवाले कर दिया था जब तक पर्दा उठा तब तक सरकार गिर चुकी थी। 

चर्चा में कहा गया कि क्या बिना प्याज खाना पकना असंभव है? यदि कुछ समय के लिए प्याज खाना छोड़ दें तो भाव अपने आप गिर जाएंगे। यदि भारी वर्षा व पानी की वजह से प्याज की फसल तबाह हुई तब विदेश से मंगवाने पर भी खासा खर्चा ढोना होगा।

बिना प्याज की बन रही सब्जी 

आरके पुरम में रहने वाली संगीता ने बताया कि पिछले 20 दिनों से वह बिना प्याज की सब्जी बना रही हैं। उन्होंने कहा कि प्याज का भाव बढ़ने के बाद घर का बजट बिगड़ गया है। परिवार में अब प्याज से बने खाने के बारे में भी लोग पूछ नहीं रहे हैं।

थाली से दूर हो रहीं सब्जी...दिल्लीवासियों की थाली से प्याज ही नहीं अन्य सब्यियां भी गायब होने लगी है। हालत यह है कि दिल्ली में लहसुन 200 के पास हो चुका है। वहीं आजादपुर मंडी में गुरुवार को आलू के थोक भाव 6-20 रुपए प्रति किलो, टमाटर का थोक भाव 14 रुपए प्रति किलो, बैंगन का थोक भाव 14 रुपए प्रति किलो, गोभी का थोक भाव 12 रुपए किलो, फूलगोभी का थोक भाव 20 रुपए प्रति किलो, गाजर का थोक भाव 23.50 रुपए प्रति किलो चल रहे हैं।