BREAKING NEWS

कानपुर : हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के सहयोगी प्रभात और बउआ को पुलिस ने एनकाउंटर के दौरान मार गिराया ◾PM मोदी वाराणसी की संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आज 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस पर संवाद करेंगे◾चीन की अत्यंत आक्रामक कार्रवाई का जवाब भारत ने सर्वश्रेष्ठ तरीके से दिया है :अमेरिका ◾जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में आतंकवादियों ने BJP नेता, उनके पिता और भाई की गोली मारकर हत्या की◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,603 नये मामले, 198 और लोगों की गई जान ◾अमेरिका के दबाव के आगे झुका चीन , कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए WHO टीम को दी अनुमति ◾मोदी सरकार 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को तेजी से बढ़ा रही आगे , पर कांग्रेस गैरजिम्मेदार विपक्ष: भाजपा◾राहुल ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- 'सच के लिए लड़ने वालों को धमकाया नहीं जा सकता◾कानपुर : मुखबिरी के आरोप में चौबेपुर थाने के पूर्व SO विनय तिवारी और बीट प्रभारी केके शर्मा गिरफ्तार◾कैबिनेट बैठक में गरीब कल्याण अन्न योजना और EPF सुविधा की अवधि बढ़ाने की दी गई मंजूरी◾पाकिस्तान का दावा, कुलभूषण जाधव ने रिव्यू पिटीशन दायर करने से किया इनकार◾MSME और बैंकों की स्थिति को लेकर राहुल ने BJP पर साधा निशाना, कहा- पहले ही दी थी चेतावनी◾कानपुर एनकाउंटर : हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर इनाम राशि को बढ़ाकर किया गया 5 लाख रुपए◾राजीव गांधी फाउंडेशन समेत तीन ट्रस्ट की फंडिंग की जांच के लिए MHA ने बनाई कमेटी◾विकास दुबे के खिलाफ पुलिस का एक्शन सख्त, 25 हजार का इनामी बदमाश श्यामू बाजपेयी गिरफ्तार ◾चीनी सैनिकों की वापसी का सिलसिला जारी, लद्दाख में 3 प्वाइंट्स पर पीछे हटी चीन◾देश में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा साढ़े सात लाख के करीब, 20 हजार 500 से अधिक लोगों की मौत ◾World Corona : दुनियाभर में लगभग साढ़े पांच लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 17 लाख के पार ◾कानपुर एनकाउंटर : गैंगस्टर विकास दुबे का करीबी अमर दुबे मुठभेड़ में मारा गया◾आर्थिक कुप्रबंधन लाखों लोगों को कर देगा तबाह, अब यह त्रासदी स्वीकार नहीं : राहुल गांधी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बिक रही एनसीईआरटी की पायरेटेड किताब

नई दिल्ली : एनसीईआरटी की पायरेटेड किताबें बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने बदमाश को गिरफ्तार किया है, जो एनसीईआरटी की पायरेटेड किताबें छापने और उनको बेचने के धंधे में शामिल था। पुलिस ने आरोपी के पास अलग-अलग विषयों की हजारों किताबें बरामद की हैं तो वहीं प्रिंटिंग का सामान भी मिला है। आरोपी की पहचान शकरपुर निवासी अभिषेक चौधरी उर्फ गोल्डी (28) के रूप में की गई है, जिसने गाजीपुर में प्रिंटिंग यूनिट तैयार किया हुआ था। अतिरिक्त आयुक्त, अपराध शाखा राजीव रंजन ने बताया कि पुलिस ने कॉपीराइट सहित अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।

एनसीईआरटी की किताबों की अच्छी गुणवत्ता के कारण उनकी मांग अधिक होती है, जिसके कारण केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की तरफ से भी सीबीएसई के स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें चलाने के लिए कहा था। इससे पहले स्कूल प्रबंधन अपने फायदे के अनुसार अलग-अलग प्रकाशनों की किताबें चलवाते थे। एनसीईआरटी की किताबों की मांग बढ़ने के कारण गिरोह ने उन किताबों की पायरेटेड कॉपी प्रिंट करनी शुरू कर दी।

पुलिस को सूचना मिली थी कि यमुना पार के इलाके में किताबें पायरेटेड की जा रही हैं, जिसमें कक्षा छह से लेकर बारह तक की किताबें शामिल हैं। इसके बाद पुलिस उपायुक्त राजेश देव की देखरेख में एसीपी जसबीर सिंह, इंस्पेक्टर विवेकानंद झा, एसआई लोकेंद्र, राकेश, एएसआई नरेंद्र, जगदीश, सिपाही योगेश की टीम का गठन कर छापेमारी करके आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। एनसीईआरटी निदेशक से भी मदद मांगी गई और एनसीईआरटी की टीम भी पुलिस के साथ थी। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसने बीकॉम किया था और अपने पिता की प्रेस में मदद कर रहा था।

वर्ष 2017 में वह राहुल नाम के शख्स के संपर्क में आया और दोनों ने एनसीईआरटी की किताबें छापनी शुरू की। इतना ज्यादा मुनाफा होने के बाद अभिषेक ने गाजीपुर में एक ऑफसेट प्रेस खोली, जहां सिर्फ पायरेटेड किताबें छापी जाती थी। आरोपी चावड़ी बाजार से एनसीईआरटी के वाटर मार्क वाला पेपर लेकर आता था और छापने के बाद उत्तर व दक्षिण भारत के हिस्से में किताब पहुंचा दी जाती थी।