BREAKING NEWS

भारत ने किया स्वदेशी पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण◾म्यांमार के राजदूत ने की विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला से मुलाकात◾KKR vs MI (IPL 2020) : रोहित की धमाकेदार पारी, मुंबई इंडियन्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 49 रन से हराया◾कोरोना वायरस संक्रमण से रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगडी का निधन, PM मोदी ने दुख व्यक्त किया◾कोविड-19 के खिलाफ ‘मेरा परिवार- मेरी जिम्मेदारी’ अभियान शुरू किया गया - उद्धव ठाकरे◾KKR vs MI IPL 2020: मुंबई ने कोलकाता को दिया 196 रनों का टारगेट◾महाराष्ट्र में कोरोना के 21 हजार से अधिक नए केस, 479 और लोगों की मौत◾कोरोना प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बोले PM मोदी- 7 दिन तक 1 घंटा लोगों से सीधे करें बात◾ड्रग केस में बड़ी कार्यवाही : NCB ने दीपिका, सारा , श्रद्धा कपूर और रकुल प्रीत सिंह को भेजा समन◾दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की तबीयत बिगड़ी, LNJP हॉस्पिटल में भर्ती◾राहुल गांधी का तीखा वार : मप्र में कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ किया, भाजपा ने झूठे वादे किए◾कृषि बिल पर विरोध : दिल्ली की ओर कूच कर रहे युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका, कई हिरासत में◾धोनी पर बरसे गंभीर , कहा - सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करना मोर्चे से अगुवाई नहीं◾DRDO ने टैंक रोधी मिसाइल का किया सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने दी बधाई ◾कोविड-19: देश में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में लगातार तेजी, रिकवरी रेट 81.25 प्रतिशत ◾कृषि बिल पर विरोध जारी, संसद परिसर में गांधी प्रतिमा से अंबेडकर प्रतिमा तक विपक्ष का मार्च ◾कृषि बिल : विपक्ष का संसद परिसर में प्रदर्शन, आज शाम 5 बजे 5 नेताओं से मिलेंगे राष्ट्रपति◾बारिश की वजह से डूबी मुंबई, सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित ◾सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया-शोविक की सुनवाई टली, मुंबई में बारिश के चलते आज HC की छुट्टी◾कश्मीर के मुद्दे को लेकर तुर्की के राष्ट्रपति पर भड़का भारत, कहा- आंतरिक मामलों में दखल स्वीकार नहीं◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

खिलाड़ियों को मेडल से पहले भी मिले सम्मान : सीएम

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पूठ कलां गांव में अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली के पूठ कलां में अब खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंंगी। यहां अब सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक पर खिलाड़ी दौड़ पाएंगे। साथ ही फुटबाॅल का आधुनिक मैदान बनाया जाएगा। जहां आधुनिक नैचुरल घास लगाया जाएगा। 

लांग जंप, हाई जंप, स्टिप्ल चेप व अन्य खेलों में आधुनिक सुविधाओं का इस्तेमाल कर खिलाड़ी खुद को अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा के लिए तैयार कर पाएंंगे। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार भी मौजूद रहे। दिल्ली सरकार की ओर से खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए किए जा रहे काम की सुशील कुमार ने जमकर सराहना की। 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में दिल्ली में खासकर दिल्ली देहात में अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम तैयार किए हैं। बचपन से ही प्रतिभाशाली बच्चों को चिन्हित कर उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के लिए दिल्ली में हमने एक नई योजना शुरू की है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि खिलाड़ियों को मेडल जीतने के बाद ही नहीं, पहले भी सम्मान देना चाहिए। इसके तहत 357 प्रतिभाशाली बच्चों को चिन्हित करके ट्रेनिंग के लिए आर्थिक सहायता दे रहे हैं। हमें उम्मीद है ये भविष्य में भारत के लिए मेडल लेकर आएंगे।

जो 70 साल मैं नहीं हुआ वह पांच साल में हुआ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैेक और फुटबॉल मैदान का निर्माण समय से पूरा करा दिया जाएगा। 2015 में मैं गांव-गांव वोट मांंगने जाता था तो युवा शिकायत करते थे कि दिल्ली में खेल की सुविधाएं नहीं हैं। मैंने वादा किया था कि आप की सरकार बनेगी तो खेल सुविधाओं को इतना बेहतर कर दिया जाएगा, जितना 70 साल में किसी सरकार ने नहीं किया। पिछले पांच साल में हमने दिल्ली के गांव-गांव में खेल की ढेर सारी सुविधाएं विकसित कर दी हैं।

प्रतिभाओं के साथ खड़ी है सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इस मंच पर ओलंपिक से लेकर कॉमनवेल्थ में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बैठे हैं। आज इनको पूरा देश पूछता है। लेकिन पहला मेडल लाने से पहले इन्हें कितना संघर्ष करना पड़ा, यह इनका दिल जानता है। दिल्ली के किसी प्रतिभावान बच्चे के साथ ऐसा न हो, इसके लिए हमने मिशन एक्सलेंस योजना शुरू की है। इसके तहत कोई भी प्रतिभावान बच्चा है तो उसके खाने से लेकर ट्रेनिंग तक का सारा खर्च दिल्ली सरकार उठा रही है।

खिलाड़ियों के लिए पांच गुना बढ़ाई मदद : मनीष सिसोदिया 

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस मैदान ने कई राष्ट्रीय खिलाड़ी दिए लेकिन इसके विकास के लिए किसी सरकार ने नहीं सोचा। अब छह माह में यह मैदान अंतरराष्ट्रीय स्तर का बन जाएगा। 2015 में जब आप की सरकार बनी थी तो खिलाड़ियों को बेहद छोटी राशि पुरस्कार के तौर पर मिलती थी। हमने इसे तीन से पांच गुना तक बढ़ा दिया है। हमने योजना बनाई की खिलाड़ियों को जब जरूरत हो तब मदद मिले। 

हमारी सरकार आज दिल्ली के 117 खिलाड़ियों को स्पांसर कर रहे हैं। इसके अलावा हम बच्चों के लिए खेलो और आगे बढ़ो स्कीम लेकर आए। अब तीन दिन पहले स्पोर्टस यूनिवर्सिटी लेकर आए। अब बच्चों को खेल प्रतिभा के आधार पर डिग्री मिलेगी।