BREAKING NEWS

CM शिंदे का विपक्ष पर प्रहार, कहा- महाराष्ट्र सरकार के अच्छे काम को हजम नहीं कर पा रहे विरोधी◾सीमा विवाद से जुड़े CM बोम्मई के बयान को लेकर राकांपा ने महाराष्ट्र सरकार, केंद्र और भाजपा को लिया आड़े हाथ ◾दिल्ली की अदालत ने कुख्यात अपराधी लॉरेंस बिश्नोई की NIA हिरासत चार दिन के लिए बढ़ाई◾राजस्थान में कानून व्यवस्था ध्वस्त, भाजपा ने सीकर हत्याकांड को लेकर गहलोत सरकार पर साधा निशाना◾नकवी ने विपक्षी दलों पर कसा तंज, बोले- भाजपा राज में हुए विकास से वोटों के स्वयंभू स्वामी दिवालिया हो चुके ◾भारत जोड़ो यात्रा बना बयानबाजी का प्लेटफॉर्म, राहुल ने ईंधन के दाम को लेकर प्रधानमंत्री पर साधा निशाना ◾Pak नहीं आ रहा अपनी करतूतों से बाज, पंजाब के फाजिल्का में 25 kg हेरोइन, पिस्तौल एवं गोलाबारूद बरामद◾भूकंप के तेज झटकों से कांपा इंडोनेशिया का मुख्य द्वीप, रिक्टर स्केल पर 5.7 रही तीव्रता ◾UP News: सपा विधायक नाहिद हसन को मिली राहत, चित्रकूट जेल से हुए रिहा◾एमसीडी चुनाव में बीजेपी और केजरीवाल की तरफ से किए गए बड़े वादे, क्या जनता करेगी विश्वास?◾मां-बाप की मौत का बदला लेने के लिए बेटी बनी कातिल◾हाई अलर्ट पर राष्ट्रीय राजधानी, MCD चुनाव के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम◾Bharat Jodo Yatra: गहलोत-पायलट विवाद के बीच रविवार को राजस्थान पहुंचेगी राहुल की यात्रा, तैयारियों में जुटे नेता ◾MCD चुनाव में AIMIM की एंट्री से बिगड़ जाएगा समीकरण, ओवैसी के 15 उम्मीदवार दे रहे टक्कर ◾यूनियन कार्बाइड की ‘गलती और लापरवाही’ से भोपाल में ‘अविस्मरणीय’ आपदा हुई : CM शिवराज◾Maharashtra: शिंदे सरकार को झटका, हाई कोर्ट ने फैसले पर लगाई रोक, जानें पूरा मामला ◾कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- मेरी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही है भाजपा◾मथुरा : शौच के लिए गई दलित नाबालिग की गैंगरेप के बाद हत्या, पुलिस ने गिरफ्तार किए दो आरोपी◾UP News: आजम खान की बढ़ी मुश्किलें, 'भड़काऊ' शब्दों का इस्तेमाल करने के आरोप में एक और केस दर्ज ◾Tamil Nadu: किसानों को मिली राहत, बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिए 134 करोड़ रुपये के कृषि कर्ज◾

खिलाड़ियों को मेडल से पहले भी मिले सम्मान : सीएम

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पूठ कलां गांव में अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली के पूठ कलां में अब खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंंगी। यहां अब सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक पर खिलाड़ी दौड़ पाएंगे। साथ ही फुटबाॅल का आधुनिक मैदान बनाया जाएगा। जहां आधुनिक नैचुरल घास लगाया जाएगा। 

लांग जंप, हाई जंप, स्टिप्ल चेप व अन्य खेलों में आधुनिक सुविधाओं का इस्तेमाल कर खिलाड़ी खुद को अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा के लिए तैयार कर पाएंंगे। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार भी मौजूद रहे। दिल्ली सरकार की ओर से खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए किए जा रहे काम की सुशील कुमार ने जमकर सराहना की। 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में दिल्ली में खासकर दिल्ली देहात में अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम तैयार किए हैं। बचपन से ही प्रतिभाशाली बच्चों को चिन्हित कर उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के लिए दिल्ली में हमने एक नई योजना शुरू की है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि खिलाड़ियों को मेडल जीतने के बाद ही नहीं, पहले भी सम्मान देना चाहिए। इसके तहत 357 प्रतिभाशाली बच्चों को चिन्हित करके ट्रेनिंग के लिए आर्थिक सहायता दे रहे हैं। हमें उम्मीद है ये भविष्य में भारत के लिए मेडल लेकर आएंगे।

जो 70 साल मैं नहीं हुआ वह पांच साल में हुआ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैेक और फुटबॉल मैदान का निर्माण समय से पूरा करा दिया जाएगा। 2015 में मैं गांव-गांव वोट मांंगने जाता था तो युवा शिकायत करते थे कि दिल्ली में खेल की सुविधाएं नहीं हैं। मैंने वादा किया था कि आप की सरकार बनेगी तो खेल सुविधाओं को इतना बेहतर कर दिया जाएगा, जितना 70 साल में किसी सरकार ने नहीं किया। पिछले पांच साल में हमने दिल्ली के गांव-गांव में खेल की ढेर सारी सुविधाएं विकसित कर दी हैं।

प्रतिभाओं के साथ खड़ी है सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इस मंच पर ओलंपिक से लेकर कॉमनवेल्थ में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बैठे हैं। आज इनको पूरा देश पूछता है। लेकिन पहला मेडल लाने से पहले इन्हें कितना संघर्ष करना पड़ा, यह इनका दिल जानता है। दिल्ली के किसी प्रतिभावान बच्चे के साथ ऐसा न हो, इसके लिए हमने मिशन एक्सलेंस योजना शुरू की है। इसके तहत कोई भी प्रतिभावान बच्चा है तो उसके खाने से लेकर ट्रेनिंग तक का सारा खर्च दिल्ली सरकार उठा रही है।

खिलाड़ियों के लिए पांच गुना बढ़ाई मदद : मनीष सिसोदिया 

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस मैदान ने कई राष्ट्रीय खिलाड़ी दिए लेकिन इसके विकास के लिए किसी सरकार ने नहीं सोचा। अब छह माह में यह मैदान अंतरराष्ट्रीय स्तर का बन जाएगा। 2015 में जब आप की सरकार बनी थी तो खिलाड़ियों को बेहद छोटी राशि पुरस्कार के तौर पर मिलती थी। हमने इसे तीन से पांच गुना तक बढ़ा दिया है। हमने योजना बनाई की खिलाड़ियों को जब जरूरत हो तब मदद मिले। 

हमारी सरकार आज दिल्ली के 117 खिलाड़ियों को स्पांसर कर रहे हैं। इसके अलावा हम बच्चों के लिए खेलो और आगे बढ़ो स्कीम लेकर आए। अब तीन दिन पहले स्पोर्टस यूनिवर्सिटी लेकर आए। अब बच्चों को खेल प्रतिभा के आधार पर डिग्री मिलेगी।