BREAKING NEWS

बिहार : प्रशांत किशोर बोले- नीतीश कुमार मेरे पिता के समान◾लापता नहीं हुआ आतंकी मसूद अजहर, कड़ी सुरक्षा के बीच परिवार के साथ पाक में ही छिपा बैठा है◾विदेश मंत्री जयशंकर ने यूरोपीय संघ के नेताओं से की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर की बात◾कोरोना वायरस से चीन में 1,868 लोगों की मौत, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- दिल्ली में जल्द ही दूर होगी बसों की कमी◾स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को बोला-'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'◾केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾

जेएनयू के ​इतिहास में पहली बार पुलिस ने लिया स्वत: संज्ञान

दक्षिणी दिल्ली : जेएनयू में छात्रों के दो गुटों के बीच हुए बवाल ने जेएनयू का इतिहास ही बदल दिया। पहली बार हंगामे के बीच दिल्ली पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेते हुए सोमवार को एफआईआर कर किया है। इस एफआईआर में किसी को भी नामजद नहीं किया गया है। 

हालांकि केस दर्ज करने के साथ ही केस की जांच की जिम्मेदारी क्राइम ब्रांच की टीम को सौंप दी गई है। इतना ही नहीं क्राइम ब्रांच के जांच में सहयोग करने और सच्चाई का पता लगाने के लिए पश्चिमी रेंज की संयुक्त पुलिस आयुक्त शालिनी सिंह की निगरानी में भी पुलिस टीम का गठन किया गया है। 

सोमवार को वसंतकुंज नॉर्थ थाने में पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की है, उसमें आईपीसी की पांच धाराओं के अलावा सरकारी सम्पति को नुकसान पहुंचाने संबंधित धाराओं के अंतर्गत केस दर्ज किया गया है। केस को आईपीसी की धारा 145/147/148/149 व 151 व सरकारी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने में तीन मामले दर्ज किए गए हैं।

जेएनयू प्रशासन ने पुलिस को लिखा पत्र...

पुलिस सूत्रों ने बताया कि हॉस्टल में मारपीट और तोड़फोड़ की घटना के दौरान जेएनयू प्रशासन की तरफ से पुलिस को पत्र लिखकर परिसर में हो रही हिंसा और कानून व्यवस्था को काबू करने के​ लिए आग्रह किया। जिसके बाद पुलिस ने परिसर में अतिरिक्त पुलिस बल को बुलाया और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की गई। 

इस दौरान पुलिस बार-बार छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील करती रही है और शाम के समय जेएनयू कैम्पस में फ्लैग मार्च किया गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि जेएनयू में फीस की बढ़ोतरी व अन्य मांगों को लेकर यूनिवर्सिटी के अंदर छात्रों का एक गुट पिछले कुछ दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहा था। 

इसी कड़ी में हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान उच्च न्यायालय ने एक आदेश में जेएनयू कैम्पस के प्रशासनिक ब्लॉक के 100 मीटर के क्षेत्र में किसी भी प्रकार का विरोध प्रदर्शन या छात्रों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया था। पुलिस की मानें रविवार शाम करीब पौने चार बजे के आसपास पुलिस को सूचना मिली थी कि जेएनयू के पेरियार हॉस्टल परिसर में कुछ छात्र एकत्रित होकर मारपीट और तोड़-फोड़ कर रहे हैं। 

तत्काल पुलिस की टीम उक्त हॉस्टल के पास पहुंची जहां पुलिस ने देखा कि 40-50 की संख्या में कुछ अंजान और नकाबपोश लोग हाथों में रॉड और डंडे लेकर मारपीट और तोड़-फोड़ कर रहे थे। जो पुलिस को देखते ही मौके से भाग गए।