BREAKING NEWS

मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज आयात की मंजूरी दी : सीतारमण◾NC, PDP ने कश्मीर में सामान्य हालात बताने पर केंद्र की आलोचना की◾पृथ्वी-2 मिसाइल का रात के समय सफलतापूर्वक परीक्षण ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर जल्द मिलेगी गुड न्यूज : राउत ◾सकारात्मक चर्चा हुई, जल्द सरकार बनेगी : चव्हाण◾'हिटलर की बहन' वाले बयान पर बेदी का मुख्यमंत्री पर पलटवार◾यशवंत सिन्हा ने 22 से 25 नवंबर तक कश्मीर यात्रा की घोषणा की ◾TOP 20 NEWS 20 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने भाजपा-जजपा गठबंधन पर साधा निशाना, कहा- ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी सरकार ◾INX मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ED को नोटिस ◾राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र ◾CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे◾पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह◾ महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात◾राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत ◾कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब◾INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ईडी को नोटिस, 26 नवंबर को होगी अगली सुनवाई◾JNU विवाद : दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करने जा रहे नेत्रहीन छात्रों को थाने ले गई पुलिस◾महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

निर्माण के दौरान फैल रहा प्रदूषण, मंत्री ने किया निरीक्षण

नई दिल्ली : राजधानी में निर्माण कार्य के दौरान प्रदूषण को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। ऐसी ही कुछ शिकायतें पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन को मिली। इन शिकायतों पर संज्ञान लेकर मंत्री अधिकारियों के साथ शुक्रवार को प्रगति मैदान पुनर्विकास स्थल पहुंचे। यहां जांच के दौरान कई गंभीर लापरवाही पाई गई। जिसे देख मंत्री ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस स्थल पर आईटीपीओ के लिए नए भवन का निर्माण कार्य चल रहा है।

इसके अलावा एक सुरंग भी बनाई जा रही है। जांच के दौरान मंत्री ने काम कर रहे अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माण कार्य के दौरान धूल कण, वायु प्रदूषण व अन्य को लेकर विशेष सावधानी बरती जाए। धूल उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए साइटों पर पानी की छिड़काव किया जाए। रेत, खुदाई से निकले सामान व अन्य को शुष्क जगह पर न रखे। जहां धूल उठने की संभावना हो उसे कवर किया जाए। इन सामानों को ग्रीन शीट से कवर किया जाए।

खुले घूम रहे ट्रक... जांच के दौरान पाया गया कि निर्माण स्थल पर आने वाले ट्रक में प्रदूषण को लेकर कोई प्रबंध नहीं किया गया है। ट्रक में निर्माण सामाग्री लाने के दौरान उसे कवर नहीं किया जाता। इसके अलावा बहुस्तरीय आवासीय परियोजना में होने वाले निर्माण से धूल प्रदूषण को कम करने के लिए कोई उपाय नहीं किया गया।

पीडब्ल्यूडी को भी फटकार... मंत्री ने निर्माण के दौरान प्रदूषण को लेकर हुई लापरवाही को देखते हुए लोक निर्माण विभाग को भी फटकार लगाई। उन्होंने अधिकारियों को सड़क पर धूल की रोकथाम और नियंत्रण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी निर्माण स्थलों पर पर्यावरण मंजूरी के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। कोई निर्माण सामग्री खुली नहीं रखी जानी चाहिए और सभी निर्माण स्थलों पर पानी की नियमित छिड़काव की जानी चाहिए।

वाहनों पर जारी है अभियान दिल्ली में प्रदूषण फैला रहे वाहनों पर परिवहन विभाग की कार्रवाई जारी है। शुक्रवार को विभाग की टीम ने छापेमारी कर सैकड़ों वाहनों का चालान किया। अबतक 10 हजार से अधिक वाहनों का चालान किया जा चुका है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता और खराब हुई, हुसैन ने कहा-पराली, कचरा जलाना बर्दाश्त नहीं