BREAKING NEWS

US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद◾राष्ट्रपति ट्रम्प को आगरा के मेयर भेंट करेंगे 1 फुट लंबी चांदी की चाबी ◾ट्रंप को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज◾‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾

पूर्वांचलियों का वोट किसको, सबसे बड़ा सस्पेंस

नई दिल्ली : दिल्ली में पूर्वांचलियों का वोट कहां खिसका, यह सबसे बड़ा सस्पेंस बन गया है। दो लोकसभा सीटों पर पूर्वांचली वोटर निर्णायक हैं। इसके एक साथ खिसक जाने से किसी भी प्रत्याशी का मतदान प्रभावित हो सकता है। पूर्वांचलियों का सबसे अधिक प्रभाव पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में देखा जा रहा है। जहां भाजपा के प्रत्याशी प्रवेश वर्मा तो कांग्रेस से महाबल मिश्रा हैं। आप पार्टी से बलवीर जाखड़ हैं। इस सीट पर जाटों के अलावा पूर्वांचलियों का भी खासा दबदबा है। अब देखना होगा कि महाबल मिश्रा खुद पूर्वांच​ली हैं, लेकिन वह पूर्वांचलियों का कितना सपोर्ट हासिल कर सके, यह तो 23 मई को ही पता चलेगा, लेकिन जिस तरह का माहौल है उससे साफ है कि इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच ही टक्कर है।

जाटों का वोट प्रवेश वर्मा के साथ-साथ जाखड़ के हिस्से में भी गया होगा। ऐसे में पूर्वांचलियों का वोट महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके इलावा दक्षिणी दिल्ली सीट पर भी पूर्वांचलियों को निर्णायक माना जा रहा है। इस सीट पर बताया जा रहा है कि भाजपा के प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी से क्षेत्र की जनता नाराज है, इस नारजगी के पीछे भाजपा के पूर्वांचली कार्यकर्ता ही हैं। इसके बाद इस सीट पर बिधूड़ी के खिलाफ एंटी इनकन्वेंसी देखी गई।

दूसरी तरफ कांग्रेस के बॉक्सर विजेन्द्र सिंह के मैदान में आने से पूर्व सांसद सज्जन कुमार का परिवार उनके सपोर्ट में खड़ा हो गया। यानी की जाटों के बंटने की खबर आई, लेकिन इन सबके बीच मोदी का चेहरा कितना लाल होता है तो चुनाव परिणाम ही बताएगा। दिल्ली में 40 लाख के करीब पूर्वांचली हैं। जिनका एक-मुश्त वोट किसी भी पार्टी के वारे-न्यारे कर सकता है। लेकिन दिल्ली में पूर्वांचली पूरी तरह से बंटा हुआ है। पूर्वांचलियों की गिनती जहां मोदी भक्तों में भी होती है वहीं कांग्रेसी खेमे के भी कहे जाते हैं। दिल्ली में आप पार्टी के समर्थकों में भी पूर्वांचलियों की संख्या अच्छी-खासी है।

- सुरेन्द्र पंडित