BREAKING NEWS

भ्रष्टाचार के मामले में 180 देशों में 80वें स्थान पर भारत◾अमित शाह ने केजरीवाल पर लगाया दिल्ली में दंगा भड़काने का आरोप ◾मैंने अपना भगवा रंग नहीं बदला है : उद्धव ठाकरे◾राज की मनसे ने अपनाया भगवा झंडा, घुसपैठियों को बाहर करने के लिए मोदी सरकार को समर्थन◾भाजपा नेता ने मोदी को चेताया, देश बढ़ रहा है दूसरे विभाजन की तरफ◾पासवान से मिला ब्राजील का प्रतिनिधिमंडल, एथेनॉल प्रौद्योगिकी साझेदारी पर बातचीत◾हिंदू समाज में साधु-संतों को ऐसी भाषा शोभा नहीं देती : अखिलेश◾पदाधिकारी पार्टी के खिलाफ सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने से बचें : ठाकरे◾दिल्ली की जनता तय करे, कर्मठ सरकार चाहिए या धरना सरकार चाहिए : शाह◾वन्य क्षेत्रों में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित नहीं किया जा सकता : दिल्ली सरकार◾मानसिक दिवालियेपन से गुजर रहा है कांग्रेस नेतृत्व : नड्डा◾निर्भया के दोषियों से पूछा : आखिरी बार अपने-अपने परिवारों से कब मिलना चाहेंगे , तो नहीं दिया कोई जवाब !◾विपक्ष की तुलना पाकिस्तान से करना भारत की अस्मिता के खिलाफ : कांग्रेस◾ब्राजील के राष्ट्रपति 24-27 जनवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे, गणतंत्र दिवस परेड में होंगे मुख्य अतिथि◾उत्तर प्रदेश : किसानों के मुद्दे पर सड़क पर उतरेगी कांग्रेस ◾कश्मीर मुद्दे पर विदेश मंत्रालय ने कहा-किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं◾निर्भया मामले में आरोपियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी करने वाले जज का हुआ ट्रांसफर◾CM नीतीश की चेतावनी पर पवन वर्मा बोले- मुझे चिट्ठी का जवाब नहीं मिला◾भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले- देश हित में लिए प्रधानमंत्री के फैसलों से देश में नई ऊर्जा एवं उत्साह पैदा हुआ◾नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता बनर्जी◾

दिल्ली में खाली पड़े पदों को जल्द भरा जाए : एलजी

नई दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में गुरुवार को दिल्ली फायर सर्विस और फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) में खाली पड़े पदों को भरने के लिए समीक्षा बैठक आयोजित की। इस बैठक में दिल्ली के मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह), सेवा विभाग के सचिव, दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक, फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी के निदेशक तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। 

इस दौरान दिल्ली फायर सर्विस और फारेंसिक साइंस लेबोरेटरी द्वारा संबंधित विभागों में रिक्तियों की स्थिति और उन्हें भरने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई। प्रस्तुति देखने के बाद एलजी ने निर्देश दिए कि खाली पडे़ नियमित पदों को भरने के लिए विभागीय प्रोन्नति कमेटी (डीपीसी) की बैठकें नियमित रूप से की जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि इस संबंध में यूपीएससी एवं डीएसएसएसबी से समन्वय कर इन पदों को शीघ्रता से भरा जाए। 

उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं सेना सिग्नल कोर जैसी एजेंसियों के साथ सम्पर्क बनाकर रखा जाये ताकि आपदा के समय उनकी तकनीकी सेवाओं का लाभ लिया जा सके। साथ ही अति आधुनिक तकनीक एवं रोबोट के उपयोग से संबंधित दिल्ली फायर सर्विस कमेटी की रिपोर्ट को शीघ्र पेश किया जाए, जिससे हादसों पर नियंत्रण के दौरान कोई हताहत न हो। 

इस दौरान दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक ने बताया कि 500 फायरमैन की भर्ती की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा चुका है, जबकि 25 रेडियो टेलीफोन ऑपरेटरों को आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए के भर्ती किया गया है। यह भर्तियां नियमित रूप से पदों को भरने तक के लिए की गई हैं। नियमित समीक्षा के परिणामस्वरूप गत छह माह में दिल्ली फायर सर्विस में 484 फायरमैन की नियुक्ति की गई है। जिन पदों पर फीडर कैडर में योग्य अधिकारी उपलब्ध नहीं हैं उन पदों को प्रतिनियुक्ति के आधार पर भरा जाएगा।