BREAKING NEWS

हिमाचल प्रदेश : कुल्लू के बंजार में दर्दनाक बस हादसे में 44 की मौत, 30 घायल ◾WORLD CUP 2019, AUS VS BAN : ऑस्ट्रेलिया ने बंगलादेश को 48 रन से हराया, पॉइंट्स टेबल पर टॉप पर पहुंचे ◾अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएगी दिल्ली मेट्रो ◾लोकसभा में आज पेश होगा तीन तलाक पर रोक लगाने वाला विधेयक ◾PM पहुंचे रांची , प्रधानमंत्री मोदी आज 40 हजार लोगों के साथ करेंगे योग◾राहुल अध्यक्ष रहेंगे या नहीं, असमंजस बरकरार◾दाभोलकर हत्याकांड : अदालत ने पुणलेकर को 23 जून तक CBI हिरासत में भेजा◾आदिवासियों के कानून पर टिप्पणी मामले में राहुल का जवाब - भाषण के प्रवाह में बहकर दिया गया था बयान ◾TDP के सांसदों के BJP में शामिल होने पर नायडू ने कहा - पार्टी के लिए संकट नई बात नहीं ◾बंगाल कांग्रेस में खुलकर सामने आई कलह, कई नेताओं ने विरोध मार्च में नहीं लिया हिस्सा◾राज्यसभा में TDP टूटी, दो तिहाई सांसद BJP में शामिल◾सुनिश्चित करेंगे कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री हमारी पार्टी से हो : शिवसेना ◾राम मंदिर पर अध्यादेश लायी सरकार तो देंगे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती : बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी ◾Top 20 News - 20 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾सभी दल राज्यसभा की सुचारु कार्यवाही सुनिश्चित करें : वेंकैया नायडू ◾राज्यसभा में तेदेपा टूट की कगार पर, नया गुट बना कर चार सदस्य कर सकते हैं भाजपा का समर्थन ◾कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव के सवाल पर बोलीं सोनिया गांधी- 'नो कमेंट'◾राहुल की नजर मोबाइल पर होने का आरोप लगाना भाजपा को शोभा नहीं देता : कांग्रेस ◾अगले कांग्रेस अध्यक्ष के सवाल पर बोले राहुल गांधी - मैं नहीं, पार्टी तय करेगी मेरा उत्तराधिकारी◾बाबुल सुप्रियो ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- मोबाइल फोन पर मशगूल थे अभिभाषण में रुचि नहीं◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

प्रधानमंत्री मोदी स्कूली छात्रों के साथ करेंगे 'परीक्षा पर चर्चा'

नई दिल्ली : स्कूलों व कॉलेजों में आगामी महीनों में आयोजित वार्षिक परीक्षाओं के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित 'परीक्षा पर चर्चा 2.0' कार्यक्रम के तहत मोदी देश भर से आए छात्र-छात्राओं, विशेषकर दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के साथ बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बातचीत करेंगे।

वहीं इस दौरान मोदी छात्रों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव से निपटने के तरीके भी बताएंगे। इसके साथ ही स्कूली व कॉलेज की जिंदगी के बारे में भी चर्चा की जाएगी। बता दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने फरवरी माह में दसवीं और बारहवीं के छात्रों को 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम में संबोधित किया था। इस मौके पर मोदी ने 'एग्जाम वारियर' पुस्तक का भी लोकार्पण किया था। इस कार्यक्रम में देश भर से छात्र-छात्राएं तो भाग लेंगे ही, साथ ही लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अन्य देशों में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी भाग ले पाएंगे।

वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के तहत नौंवी से बारहवीं कक्षा के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। 7 से 16 जनवरी तक आयोजित इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक छात्र-छात्राएं www.mygov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

इसको लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने से संबद्ध सभी स्कूलों को नौंवी से बारहवीं कक्षा के कम से कम 20 व 10 शिक्षकों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के प्रति प्रोत्साहित करने के साथ अभिभावकों को भी जानकारी देने के लिए कहा है। इस प्रतियोगिता में चयनित विजेता छात्र-छात्राओं को तालकटोरा स्टेडियम में 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से व्यक्तिगत रूप में मिलने का अवसर मिलेगा।