नई दिल्ली : स्कूलों व कॉलेजों में आगामी महीनों में आयोजित वार्षिक परीक्षाओं के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित ‘परीक्षा पर चर्चा 2.0’ कार्यक्रम के तहत मोदी देश भर से आए छात्र-छात्राओं, विशेषकर दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के साथ बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बातचीत करेंगे।

वहीं इस दौरान मोदी छात्रों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव से निपटने के तरीके भी बताएंगे। इसके साथ ही स्कूली व कॉलेज की जिंदगी के बारे में भी चर्चा की जाएगी। बता दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने फरवरी माह में दसवीं और बारहवीं के छात्रों को ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम में संबोधित किया था। इस मौके पर मोदी ने ‘एग्जाम वारियर’ पुस्तक का भी लोकार्पण किया था। इस कार्यक्रम में देश भर से छात्र-छात्राएं तो भाग लेंगे ही, साथ ही लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अन्य देशों में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी भाग ले पाएंगे।

वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के तहत नौंवी से बारहवीं कक्षा के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। 7 से 16 जनवरी तक आयोजित इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक छात्र-छात्राएं www.mygov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

इसको लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने से संबद्ध सभी स्कूलों को नौंवी से बारहवीं कक्षा के कम से कम 20 व 10 शिक्षकों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के प्रति प्रोत्साहित करने के साथ अभिभावकों को भी जानकारी देने के लिए कहा है। इस प्रतियोगिता में चयनित विजेता छात्र-छात्राओं को तालकटोरा स्टेडियम में ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से व्यक्तिगत रूप में मिलने का अवसर मिलेगा।