BREAKING NEWS

मोदी की जीत आशाओं तथा अपेक्षाओं की जीत : रविशंकर प्रसाद ◾विकास के कार्य पूरे करने को झारखंड में भाजपा को दें पूर्ण बहुमत : शाह◾राज्यसभा में विपक्षी दलों ने ट्रांसजेन्डर विधेयक को प्रवर समिति में भेजने की मांग की◾शिवसेना सदस्य ने की बिरसा मुंडा, वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग◾TOP 20 NEWS 21 NOV : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : कांग्रेस और NCP के बीच बातचीत पूरी, कल नई सरकार की रुपरेखा पर होगा अंतिम निर्णय◾महाराष्ट्र : कांग्रेस के साथ संयुक्त बैठक से पहले NCP नेताओं की बैठक ◾अमित शाह ने झारखंड में चुनावी रैली को किया संबोधित, राम मंदिर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना◾लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उठाया चुनावी बॉन्ड का मुद्दा◾साध्वी प्रज्ञा को रक्षा मंत्रालय की समिति में मिली जगह, कांग्रेस ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण◾दिल्ली : महाराष्ट्र में शिवसेना संग गठबंधन पर सीडब्ल्यूसी ने लगाई मुहर ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन की प्रकिया 1 दिसंबर से पहले हो जाएगी पूरी : संजय राउत ◾दिल्ली : सोनिया गांधी के आवास पर सीडब्ल्यूसी की बैठक, महाराष्ट्र पर चर्चा की संभावना◾झारखंड विधानसभा चुनाव : पहले चरण में भाजपा के लिए सीटें बचाना हुआ मुश्किल , 'अपने' दे रहे कड़ी टक्कर ◾पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि पर लगा ब्रेक, देखें पूरी लिस्ट◾भारत को सौंपे गए तीन और राफेल विमान, पायलट-टेक्नीशियंस का प्रशिक्षण शुरू : सरकार◾भारत को सौंपे गए तीन और राफेल विमान, पायलट-टेक्नीशियंस का प्रशिक्षण शुरू : सरकार◾दिल्ली में निशुल्क यात्रा की योजना लागू होने के बाद से महिला यात्रियों की हिस्सेदारी 10 फीसदी बढ़ी ◾तीसहजारी कांड : दिल्ली पुलिस ने अदालत में दाखिल की प्रगति रिपोर्ट, SIT जांच में मांगा सहयोग◾लोकसभा से चिट फंड संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

रेल पटरियों पर सफाई के बारे में सर्वे करेगा रेलवे

 indian-railways

नई दिल्ली : स्वच्छता अभियान का विस्तार करते हुए रेलवे एक स्वतंत्र संगठन के जरिए व्यस्त रेल मार्गों पर पटरियों की साफ-सफाई का सर्वे करेगा और अपने 16 जोनों को उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंक देगा। रेलवे ने क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा 407 स्टेशनों पर किए गए इसी किस्म के सर्वे के परिणाम हाल ही में जारी किए हैं।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार के स्वच्छता अभियान के तहत पटरियों को साफ रखने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। कई स्थानों पर रेलवे की पटरियां कचरे डालने की जगह जैसी दिखती हैं जहां बचा हुआ खाना, प्लास्टिक की बोतलें, डिब्बे हर ओर फैले नजर आते हैं। ट्रेनों से गिरने वाला रेल यात्रियों का मल भी चिंता का बड़ा विषय है।

अधिकारी ने बताया कि इससे पटरियों को बहुत नुकसान पहुंचता है। कई रेल संभागों ने स्टेशनों के निकट सफाई के लिए यंत्रचालित प्रणाली का इस्तेमाल शुरू किया है। इसके अलावा कई रेलगाडिय़ों में बायो-टॉयलेट भी लगाए गए हैं ताकि पटरियों मल-मूत्र ना गिरे। दो अक्तूबर, 2014 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था तब रेलवे ने भी 'स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत अभियान' शुरू किया था।

- भाषा