BREAKING NEWS

‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾J&K के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह◾1 मार्च से नहीं मिलेंगे 2000 रुपये के नोट, इस सरकारी बैंक ने लिया बड़ा फैसला !◾इलाहाबाद रेलवे डिवीजन हुआ प्रयागराज रेलवे डिवीजन ◾

पटरियों के पास नहीं जलेगा रावण

नई दिल्ली : अमृतसर के जोड़ा फाटक के पास पिछले साल 19 अक्टूबर को हुई घटना का दर्द आज भी देशवासियों के जहन में है। हादसे का ख्याल मन में आते ही रूह तक कांप जाती है। हादसे में ट्रेन दशहरा देखने आए लोगों को रोंदते हुए निकल गई थी। इसी हादसे से सीख लेते हुए रेलवे इस साल पहले से ही सतर्क होने का मन बनाया है। रेलवे ने एक फैसला लिया है, जिसके तहत इस बार रेलवे लाइन के पास रावण दहन पर पूर्ण रूप से पाबंदी होगी। 

इस संबंध में उत्तर रेलवे जोन को निर्देश जारी कर दिए गए हैं और पिछले कई सालों से रेलवे लाइन के पास आयोजित होने वाले रामलीला मंचन और दशहरा कार्यक्रम की पहचान करने के लिए कहा गया है। दिल्ली रेल मंडल सहित उत्तर रेलवे के सभी मंडलों में इस पर काम शुरू हो गया है। रेलवे के निर्देशानुसार प्रत्येक विभाग अपनी-अपनी रिपोर्ट तैयार कर रहा है। वहीं रेलवे की सुरक्षा एजेंसियों द्वारा ऐसी जगहों की खास निगरानी करेगी और बेरिकेडिंग की जाएगी। 

बता दें कि 19 अक्टूबर 2018 में अमृतसर के जोड़ा फाटक के पास दशहरा मेले में रावण दहन देख रही भीड़ पर ट्रेन चढ़ गई। ट्रेन की रफ्तार इतनी अधिक थी कि लोगों को संभलने का मौका ही नहीं मिला। जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक ट्रेन उन्हें रोंदते हुए चली गई। हादसे में 61 लोगों की जान गई, जबकि 100 लोग घायल हुए।

राजधानी में कई जगहों की पहचान

प्राप्त जानकारी के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में रिंग रेलवे और सब्जी मंडी स्टेशन से आदर्श नगर रूट पर ऐसी जगहों की पहचान हो चुकी है। यहां रेलवे लाइन से 500 से 700 मीटर की दूरी पर रावण दहन होता है। ऐसे में इन जगहों पर खास निगरानी रखने के लिए कहा गया है। 

रेलवे सुरक्षा बल(आरपीएफ) के अलावा रेल पथ, इंजीनियरिंग विभाग और स्टेशन अधिकरियों को अपने अधिकार क्षेत्र में ऐसी जगहों के बारे में रिपोर्ट तैयार करके मुख्यालय भेजने के लिए कहा गया है। वहीं यह भी निर्देश दिया गया है कि अगर इस बार किसी नई जगह रावण दहन की तैयारी की जा रही हैं तो उस पर बारे में भी तुंरत आरपीएफ व जीआरपी को बताया जाए।