BREAKING NEWS

भारत कठिन दौर से गुजर रहा है, नीचे बनी रहेगी आर्थिक वृद्धि दर : अर्थशास्त्री◾अदालत ने आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी◾अमित शाह की रैली में शरणार्थियों का छलका दर्द◾जम्मू कश्मीर के लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में सुनना चाहता है केंद्र : नकवी ◾छह घंटे के इंतजार के बाद केजरीवाल ने नामांकन पत्र किया दाखिल◾TOP 20 NEWS 21 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बेटियों के खिलाफ FIRदर्ज होने पर मुनव्वर राना बोले- मुझ पर दर्ज करो मुकदमा, मैंने ऐसी बागी बेटियां पैदा की◾कोर्ट ने चंद्रशेखर आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी◾कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने CAA पर PM मोदी और अमित शाह को बहस की चुनौती दी◾लखनऊ में बोले अमित शाह- जिसे विरोध करना हो करे, मगर सीएए वापस नहीं होने वाला◾पेरियार पर की गई टिप्पणी के लिए माफी नहीं मांगूंगा : रजनीकांत ◾चिदंबरम का सरकार पर कटाक्ष, बोले- अब हमें गीता गोपीनाथ पर मंत्रियों के हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए◾साईं बाबा के जन्मस्थान का विवाद बेवजह, CM ठाकरे को दोष नहीं दे सकते : शिवसेना ◾प्रधानमंत्री मोदी और नेपाली प्रधानमंत्री ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का किया उद्घाटन◾जम्मू-कश्मीर जा रहे मंत्रियों को मणिशंकर अय्यर ने बताया 'डरपोक', बोले- 36 में से सिर्फ 5 जा रहे हैं घाटी◾दिल्ली चुनाव: केजरीवाल बोले- 'मेरा उद्देश्य भ्रष्टाचार खत्म करना, दिल्ली को आगे ले जाना'◾लखनऊ में आज अमित शाह करेंगे रैली, CAA विरोधियों को देंगे जवाब ◾दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए JDU ने स्टार प्रचारकों की सूची की जारी, प्रशांत किशोर और पवन वर्मा का नाम गायब◾AAP ने भाजपा उम्मीदवारों की दूसरी सूची पर कसा तंज, कहा- चुनाव से पहले ही मानी हार◾सूरत के रघुवीर मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक◾

छत से कूदी छात्रा, रीढ़ की हड्डी टूटी स्कूल ने दो घंटे तक बैठाए रखा

नई दिल्ली : शिक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर में रिफॉर्म के लिए चर्चा में आए दिल्ली के सरकारी स्कूल अब दुर्घटना संभावित क्षेत्र बनते जा रहे हैं। स्कूलों पर ऐसा ग्रहण लगा है कि आए दिन बच्चों के साथ दुर्घटनाओं के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा मामला सर्वोदय कन्या विद्यालय दयानंद रोड, दरियागंज का है। 

यहां नौवीं कक्षा की एक छात्रा द्वारा स्कूल की छत से छलांग लगाने का मामला सामने आया है। घटना गुरुवार दोपहर की है। छत से कूदने के कारण छात्रा की रीड हड्डी टूटने की खबर भी सामने आ रही है। मामले में स्कूल प्रशासन अपनी जिम्मेदारी से बचता नजर आ रहा है। वहीं बदनामी के डर से मामले के पुलिस तक पहुंचने से बचाया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक पीड़ित छात्रा अनाथ है और डिप्रेशन की बीमारी से जूझ रही है। 

छात्रा अंसारी रोड स्थित एक आश्रम में रहती है। जानकारी के मुताबिक घटना के बाद पीसीआर (पुलिस कंट्रोल रूम) को कॉल की गई। पुिलस सूत्रों के मुतािबक छात्रा के सीिढ़यों से गिरने की बात सामने आ रही है। इस मामले में जब जिला उप शिक्षा निदेशक (डीडीई) रजनी रावल से फोन पर बात की गई तो उन्होंने शिक्षा निदेशक से बात करने के लिए कहा और फोन काट दिया। वहीं स्कूल प्रबंधन भी इस मामले में बोलने से गुरेज कर रहा है।

क्या है पूरा मामला 

सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को कक्षा नौवीं बी की छात्रा सब्जेक्ट टीचर के कहने पर लाइब्रेरी में एक पुस्तक लेने गई थी। पुस्तक को लेकर छात्रा की लाइब्रेरियन के साथ बहसबाजी हो गई और गुस्से में छात्रा ने लाइब्रेरियन को धक्का दे दिया। इसके बाद लगभग 1.30 बजे उसने खुद को टॉयलेट में बंद कर लिया। 

करीब दो घंटे बाद एक लेडी सफाई कर्मचारी ने उसे बाहर निकाला। पर छात्रा का गुस्सा ठंडा नहीं हुआ था और वह टॉयलेट से सीधा स्कूल की छत पर पहुंच गई। छात्रा छत पर खड़ी थी और नीचे खड़ा टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ उसे पीछे हटने के लिए कह रहा था। पर छात्रा ने उनकी एक न सुनी और छत से कूद गई। एक मंजिल से गिरने के कारण छात्रा की रीड की हड्डी टूट गई। 

हैरत की बात है कि घटना के बाद घायल छात्रा को अस्पताल ले जाने के बजाए बदनामी के डर से स्कूल प्रशासन ने उसे स्कूल परिसर में ही बैठाए रखा। फिर बाद में उसे कश्मीरी गेट स्थित ट्रोमा सेंटर ले जाया गया।

मामले में बोलने को लेकर जिला डीडीई ने चेताया

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक घटना की जानकारी मिलने पर लगभग दोपहर 3.30 बजे सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट की उप शिक्षा निदेशक(डीडीई) रजनी रावल स्कूल पहुंचीं। उनके पहुंचने तक छात्रा को स्कूल में ही बैठाए रखा गया, जबकि उस समय उसे उपचार की जरूरत थी। 

जानकारी के मुताबिक स्कूल पहुंचने के बाद रजनी रावल ने स्कूल के सभी स्टाफ को इस मामले में बोलने को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा कि स्कूल की कोई भी खबर बाहर नहीं जानी चाहिए।