BREAKING NEWS

गोवा में बोले केजरीवाल- सभी दैवीय ताकतें एकजुट हो रही हैं और इस बार कुछ अच्छा होगा◾मध्य प्रदेश में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, EC ने तारीखों का किया ऐलान ◾कल्याण और विकास के उद्देश्यों के बीच तालमेल बिठाने पर व्यापक बातचीत हो: उपराष्ट्रपति◾वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का हआ निधन, दिल्ली के अपोलो अस्पताल में थे भर्ती◾ MSP और केस वापसी पर SKM ने लगाई इन पांच नामों पर मुहर, 7 को फिर होगी बैठक◾ IND vs NZ: एजाज के ऐतिहासिक प्रदर्शन पर भारी पड़े भारतीय गेंदबाज, न्यूजीलैंड की पारी 62 रन पर सिमटी◾भारत में 'Omicron' का तीसरा मामला, साउथ अफ्रीका से जामनगर लौटा शख्स संक्रमित ◾‘बूस्टर’ खुराक की बजाय वैक्सीन की दोनों डोज देने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत, विशेषज्ञों ने दी राय◾देहरादून पहुंचे PM मोदी ने कई विकास योजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण, बोले- पिछली सरकारों के घोटालों की कर रहे भरपाई ◾ मुंबई टेस्ट IND vs NZ - एजाज पटेल ने 10 विकेट लेकर रचा इतिहास, भारत के पहली पारी में 325 रन ◾'कांग्रेस को दूर रखकर कोई फ्रंट नहीं बन सकता', गठबंधन पर संजय राउत का बड़ा बयान◾अमित शाह बोले- PAK में सर्जिकल स्ट्राइक कर भारत ने स्पष्ट किया कि हमारी सीमा में घुसना आसान नहीं◾केंद्र ने अमेठी में पांच लाख AK-203 असॉल्ट राइफल के निर्माण की मंजूरी दी, सैनिकों की युद्ध की क्षमता बढ़ेगी ◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 8 हजार से अधिक नए केस, 415 लोगों की मौत◾चक्रवाती तूफान 'जवाद' की दस्तक, स्कूल-कॉलेज बंद, पुरी में बारिश और हवा का दौर जारी◾विश्वभर में कोरोना के आंकड़े 26.49 करोड़ के पार, मरने वालों की संख्या 52.4 लाख से हुई अधिक ◾आजाद ने सेना ऑपरेशन के दौरान होने वाली सिविलिन किलिंग को बताया 'सांप-सीढ़ी' जैसी स्थिति◾SKM की बैठक से पहले राकेश टिकैत ने कहा- उम्मीद है कि आज की मीटिंग में कोई समाधान निकलना चाहिए◾राष्ट्रपति ने किया ट्वीट, देश की रक्षा सहित कोविड से निपटने में भी नौसेना ने निभाई अहम भूमिका◾तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन, डब्ल्यूएचओ ने कहा- वेरिएंट पर अंकुश लगाने के लिए लॉकडाउन अंतिम उपाय◾

राजधानी में तेज हवा चलने से वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार

राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में तेज हवा चलने से सोमवार को वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार आया और दृश्यता भी बेहतर हुई। दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 311 दर्ज किया गया, जोकि रविवार के 349 के मुकाबले कम रहा। वहीं, पड़ोस के फरीदाबाद में एक्यूआई 330, गाजियाबाद में 254, ग्रेटर नोएडा में 202, गुरुग्राम में 310 और नोएडा में 270 दर्ज किया गया।

पश्चिमी हवाओं से दृश्यता सुधरकर 3,200 मीटर तक

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि ने कहा कि 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं पश्चिमी हवाओं से दृश्यता सुधरकर 3,200 मीटर तक हो गई। उन्होंने कहा कि नवंबर के दौरान अब तक केवल सोमवार का ही दिन रहा जब पालम वेधशाला ने 3,000 मीटर से अधिक की दृश्यता और इतनी तेज हवा दर्ज की। वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एजेंसी ''सफर'' ने कहा कि सोमवार को एक्यूआई ‘बहुत खराब’ श्रेणी में काफी निचले स्तर पर रही। एजेंसी ने इसका श्रेय पराली जलाने की घटनाओं में कमी और तेज हवा को दिया।

पराली जलाने की 909 घटना

सफर के मुताबिक, मंगलवार को भी तेज हवा जारी रहने की उम्मीद है, जिससे वायु गुणवत्ता में (पराली जलाने की घटनाओं में इजाफा नहीं होने की सूरत में) और अधिक सुधार देखा जा सकता है। इसने कहा कि सोमवार को चली तेज हवा के मंगलवार को भी बने रहने की उम्मीद है। हालांकि, बुधवार से हवा की गति मंद पड़ने के पूर्वानुमान के चलते वायु गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। सफर के मुताबिक, सोमवार को पराली जलाने की 909 घटनाओं का दिल्ली के पीएम 2.5 कणों के प्रदूषण में छह फीसदी योगदान रहा। एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा

वहीं, दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि इस मौसम में सामान्य से मामूली अधिक रहा जबकि न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि साल के इस मौसम के दौरान सामान्य तापमान है। मौसम विभाग ने मंगलवार को सुबह के समय धुंध जबकि बाकी समय आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। वहीं, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 डिग्री और 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।