BREAKING NEWS

दावोस में डोनाल्ड ट्रंप से मिले इमरान , अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- कश्मीर पर करीबी नजर◾टुकड़े-टुकड़े गैंग का अस्तित्व है और वह सरकार चला रहा है : थरूर◾गणतंत्र दिवस : 23 जनवरी को परेड रिहर्सल, दिल्ली पुलिस ने जारी की सूचना, ये मार्ग रहेंगे बंद, यहां से जाना होगा !◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा पर आएंगे भारत◾दिल्ली को सर्दी से मिली फौरी तौर पर राहत, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में अभी भी शीत लहर ◾भारत कठिन दौर से गुजर रहा है, नीचे बनी रहेगी आर्थिक वृद्धि दर : अर्थशास्त्री◾अदालत ने आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी◾अमित शाह की रैली में शरणार्थियों का छलका दर्द◾जम्मू कश्मीर के लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में सुनना चाहता है केंद्र : नकवी ◾छह घंटे के इंतजार के बाद केजरीवाल ने नामांकन पत्र किया दाखिल◾TOP 20 NEWS 21 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बेटियों के खिलाफ FIRदर्ज होने पर मुनव्वर राना बोले- मुझ पर दर्ज करो मुकदमा, मैंने ऐसी बागी बेटियां पैदा की◾कोर्ट ने चंद्रशेखर आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी◾कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने CAA पर PM मोदी और अमित शाह को बहस की चुनौती दी◾लखनऊ में बोले अमित शाह- जिसे विरोध करना हो करे, मगर सीएए वापस नहीं होने वाला◾पेरियार पर की गई टिप्पणी के लिए माफी नहीं मांगूंगा : रजनीकांत ◾चिदंबरम का सरकार पर कटाक्ष, बोले- अब हमें गीता गोपीनाथ पर मंत्रियों के हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए◾साईं बाबा के जन्मस्थान का विवाद बेवजह, CM ठाकरे को दोष नहीं दे सकते : शिवसेना ◾प्रधानमंत्री मोदी और नेपाली प्रधानमंत्री ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का किया उद्घाटन◾जम्मू-कश्मीर जा रहे मंत्रियों को मणिशंकर अय्यर ने बताया 'डरपोक', बोले- 36 में से सिर्फ 5 जा रहे हैं घाटी◾

लघु उद्योग भारती का अधिवेशन नागपुर में, भागवत करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली : लघु उद्योग भारती (एलयूबी) अपने गठन के 25वें राष्ट्रीय सम्मेलन सह रजत जयंती समारोह 16 से 18 अगस्त तक नागपुर में शुरू करने जा रहा है। इसमें देश भर के 450 जिलों से करीब 2500 उद्यमी पहुंचेंगे। समारोह का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत करेंगे। वहीं इस दौरान केंद्रीय सूक्ष्म व लघु उद्योग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद होंगे। कार्यक्रम के अंत में उत्कृष्ठ उद्यमियों को पुरस्कृत किया जाएगा। 

वहीं, 17 अगस्त को पूरे राष्ट्र से सूक्ष्म व लघु उद्योग में सक्रिय औद्योगिक संगठनों का समागम है। इस बात की जानकारी सोमवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान एलयूबी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेंद्र गुप्त ने दी है। चर्चा के दौरान देशभर में लघु उद्योगों की स्थिति पर चर्चा हुई, जिसमें गुप्त ने माना कि मौजूदा समय में आर्थिक मोर्चे पर देश चुनौतियों का सामना कर रहा है। संघ के आनुषांगिक संगठन एलयूबी ने कहा कि हमें देश के लघु उद्योगों को पनपने के लिए अनुकूलित वातावरण तैयार करने की जरूरत है। 

एलयूबी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जीएसटी से पहले वैट में 1.5 करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाले उद्योग को उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) से छूट मिली थी जिसे नई कर व्यवस्था में समाप्त कर दी गई। वहीं, जॉब वर्क को भी जीएसटी के तहत ला दिया गया। यह अधिकतम 18 फीसदी तक है। इस नई कर व्यवस्था से लाखों उद्यमी और कामगार प्रभावित हुए हैं। 

उन्होंने बताया कि विगत वर्षों में जीएसटी दर ने सभी उद्यमियों को समान कर दिया है। अतिरिक्त टैक्स की वजह से भी लघु उद्योगों को नुकसान हुआ है। इस तीन दिवसीय अधिवेशन में सह सरकार्यवाह कृष्णगोपाल, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल व संतोष गंगवार एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहेंगे।