BREAKING NEWS

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

तो अगले दिन तक करना पड़ सकता है चुनाव परिणाम का इंतजार!

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव का रुझान चाहे दोपहर तक स्पष्ट हो जाए, लेकिन उम्मीदवारों को परिणाम की आधिकारिक घोषणा के लिए अगले दिन तक इंतजार करना पड़ सकता है। ऐसे में स्वाभाविक है कि हार-जीत के नतीजे के लिए अगले दिन तक सभी उम्मीदवारों की दिलों की धड़कन बढ़ी रहे। दरअसल इस बार हर विधानसभा पर पांच वीवीपैट में एकत्रित पर्ची व ईवीएम का मिलान किया जाना है। प्रत्येक ईवीएम व वीवीपैट के मिलान में एक से दो घंटे का समय लगेगा।

ऐसे में हर विधानसभा में गिनती के दौरान आठ से दस घंटे का अतिरक्त समय लगने का अनुमान है। अमूमन शाम चार बजे तक चुनाव परिणाम की आधिकारिक घोषणा कर दी जाती है लेकिन इस बार अगले दिन सुबह तक इंतजार करना पड़ सकता है। इस संबंध में दिल्ली चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने बताया कि वीवीपैट व ईवीएम मशीन के मिलान में कुछ अतिरिक्त समय लगेगा। यह आठ से दस घंटे का समय हो सकता है।

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि देर रात या सुबह तक चुनाव परिणाम की आधिकारिक घोषणा की जाए। बता दें कि दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर 164 उम्मीदवार अपने भाग्य आजमा रहे हैं। इन सीटों के लिए रविवार को मतदान हुआ जिनकी गिनती 23 मई को होनी है। गिनती के दौरान हर लोकसभा में 50 वीवीपैट मशीनों में एकत्रित पर्ची व ईवीएम में डाले गए वोट का मिलान होगा।

लॉटरी माध्यम से होगा चयन... डॉ. रणबीर ने बताया कि लॉटरी के माध्यम से वीवीपैट का चयन किया जाएगा। जिन का चयन होगा उन पांच पोलिंग स्टेशनों के ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को अलग कर लिया जाएगा। इस दौरान सभी उम्मीदवारों के एजेंट के सामने वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का ईवीएम में पड़े वोटों से मिलान किया जाएगा।

21 को ट्रेनिंग, अपडेट होगा सॉफ्टवेयर... दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम की घोषणा के लिए 21 मई को अधिकारियों की ट्रेनिंग होगी। साथ ही सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया जाएगा। डॉ. रणबीर ने बताया कि दिल्ली में चुनाव परिणाम को बेहतर ढंग से घोषित करने के लिए तैयारियां पूरी हो गई है। 21 मई को अधिकारियों की ट्रेंनिग होगी। इस दौरान उन्हें सभी प्रकार की जानकारी दी जाएगी। साथ ही सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया जाएगा।

- राकेश शर्मा