BREAKING NEWS

ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा पर आएंगे भारत◾दिल्ली को सर्दी से मिली फौरी तौर पर राहत, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में अभी भी शीत लहर ◾भारत कठिन दौर से गुजर रहा है, नीचे बनी रहेगी आर्थिक वृद्धि दर : अर्थशास्त्री◾अदालत ने आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी◾अमित शाह की रैली में शरणार्थियों का छलका दर्द◾जम्मू कश्मीर के लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में सुनना चाहता है केंद्र : नकवी ◾छह घंटे के इंतजार के बाद केजरीवाल ने नामांकन पत्र किया दाखिल◾TOP 20 NEWS 21 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बेटियों के खिलाफ FIRदर्ज होने पर मुनव्वर राना बोले- मुझ पर दर्ज करो मुकदमा, मैंने ऐसी बागी बेटियां पैदा की◾कोर्ट ने चंद्रशेखर आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी◾कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने CAA पर PM मोदी और अमित शाह को बहस की चुनौती दी◾लखनऊ में बोले अमित शाह- जिसे विरोध करना हो करे, मगर सीएए वापस नहीं होने वाला◾पेरियार पर की गई टिप्पणी के लिए माफी नहीं मांगूंगा : रजनीकांत ◾चिदंबरम का सरकार पर कटाक्ष, बोले- अब हमें गीता गोपीनाथ पर मंत्रियों के हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए◾साईं बाबा के जन्मस्थान का विवाद बेवजह, CM ठाकरे को दोष नहीं दे सकते : शिवसेना ◾प्रधानमंत्री मोदी और नेपाली प्रधानमंत्री ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का किया उद्घाटन◾जम्मू-कश्मीर जा रहे मंत्रियों को मणिशंकर अय्यर ने बताया 'डरपोक', बोले- 36 में से सिर्फ 5 जा रहे हैं घाटी◾दिल्ली चुनाव: केजरीवाल बोले- 'मेरा उद्देश्य भ्रष्टाचार खत्म करना, दिल्ली को आगे ले जाना'◾लखनऊ में आज अमित शाह करेंगे रैली, CAA विरोधियों को देंगे जवाब ◾दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए JDU ने स्टार प्रचारकों की सूची की जारी, प्रशांत किशोर और पवन वर्मा का नाम गायब◾

थमा चुनाव प्रचार, आयोग की उम्मीदवारों पर नजर

नई दिल्ली : दिल्ली लोकसभा चुनाव के लिए सातों सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार अभियान थम गया। आयोग ने 48 घंटे की प्रचार वर्जित अवधि (साइलेंट पीरियड) में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से प्रचार को रोकने पर निगरानी के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इस दौरान प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अलावा सोशल मीडिया पर भी उम्मीदवार प्रचार नहीं कर सकेंगे। मुख्य चुनाव अधिकारी दिल्ली के अनुसार, साइलेंट पीरियड में प्रचार पर रोक को सुनिश्चित करने के लिए आयोग की शिकायत निवारण प्रणाली को सुचारू रखा गया है।

इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति उल्लंघन करने वालों की शिकायत आयोग के मोबाइल एप, ऑनलाइन और पत्राचार के माध्यम से कर सकता है। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि राजधानी की सभी सात सीटों पर मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करते हुए मतदान केंद्रों को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर इन पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं, खासकर दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। राजधानी में 523 संवेदनशील मतदान स्थल हैं।

इनमें सबसे ज्यादा नई दिल्ली लोकसभा सीट पर हैं। यहां पर कुल 120 संवेदनशील मतदान स्थल हैं। वहीं दूसरे नंबर पर दक्षिणी दिल्ली क्षेत्र हैं जहां 100 संवदेनशील मतदान स्थल हैं। इसके अलावा नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में 80, चांदनी चौक में 67, पूर्वी दिल्ली में 62, पश्चिमी दिल्ली में 50 संवेदनशील मतदान स्थल हैं, जबकि सबसे कम नॉर्थ-वेस्ट में 44 मतदान स्थल है। यहां पर चुनाव आयोग ने अतिरिक्त सुरक्षा एवं निगरानी के इंतजाम किए हैं। डॉ. रणबीर सिंह ने बताया कि यहां पर सुचारू रूप से मतदान कराने के लिए सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की अतिरिक्त तैनाती किए जाएंगे।