BREAKING NEWS

सरहदों की निगरानी के लिए ISRO लॉन्च करेगा कार्टोसैट-3, दुश्मन देशों की हरकतों पर रहेगी नजर ◾जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक राज्यसभा में आज होगा पेश◾JNU छात्र आज फिर उतर सकते है सड़को पर, प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे स्टूडेंट ◾1 दिसंबर से ग्राहकों की जेब पर बढ़ेगा बोझ, ये दूरसंचार कंपनियां बढ़ाएंगी मोबाइल सेवाओं की दरें◾इंदिरा गांधी की जयंती पर PM मोदी, सोनिया, मनमोहन और प्रणब मुखर्जी ने दी श्रद्धांजलि◾महाराष्ट्र : महीनेभर बाद भी एक ही सवाल, कब और कैसे बनेगी सरकार? ◾झारखंड के चुनाव परिणाम बिहार राजग पर डालेंगे असर! ◾ खट्टर ने स्थानीय युवाओं को नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला विधेयक न लाने के संकेत दिए ◾सबरीमला में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़, 2 महिलायें वापस भेजी गयी ◾जेएनयू छात्रसंघ पदाधिकारियों का दावा, एचआरडी मंत्रालय के अधिकारी ने दिया समिति से मुलाकात का आश्वासन ◾प्रियंका गांधी ने इलेक्टोरल बांड को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾TOP 20 NEWS 18 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं◾INX मीडिया धनशोधन मामला : चिदंबरम ने जमानत याचिका खारिज करने के आदेश को न्यायालय में दी चुनौती ◾मनमोहन सिंह ने कहा- राज्य की सीमाओं के पुनर्निधार्रण में राज्यसभा की अधिक भूमिका होनी चाहिए◾'खराब पानी' को लेकर पासवान का केजरीवाल पर पटलवार, कहा- सरकार इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहती◾संसद का शीतकालीन सत्र : राज्यसभा के 250वें सत्र पर PM मोदी का संबोधन, कहा-इसमें शामिल होना मेरा सौभाग्य◾बीजेपी बताए कि उसे चुनावी बॉन्ड के जरिए कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला : कांग्रेस ◾CM केजरीवाल बोले- प्रदूषण का स्तर कम हुआ, अब Odd-Even योजना की कोई आवश्यकता नहीं है ◾महाराष्ट्र: शिवसेना संग गठबंधन पर शरद पवार का यू-टर्न, दिया ये बयान◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

प्रदूषण फैलाने वाले कारकों पर हो सख्ती : एलजी

नई दिल्ली : दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए उपराज्यपाल अनिल बैजल सभी एजेंसियों को व्यापाक कदम उठाने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को राजनिवास में एेपका अध्यक्ष द्वारा बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में आनंद विहार आईएसबीटी क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों से संबंधित सुधार कार्य प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक में उक्त क्षेत्र में लगने वाले जाम, अनधिकृत पार्किंग द्वारा अतिक्रमण, क्षेत्र में साफ-सफाई, आनंद विहार बस अड्डे क्षेत्र और कौशाम्बी बस डिपो के सामान्य पर्यावरण समस्या, डीटीयू के पास वायु प्रदूषण की समस्या पर चर्चा की गई। एलजी ने स्पष्ट कहा कि जो नियमों का पालन नहीं कर रहा उनपर जुर्माना किया जाए। साथ ही नियम के तहत सख्त कारवाई की जाए।

हवा की गति बढ़ने से दिल्ली की वायु गणवत्ता में हुआ सुधार

हुई कार्रवाई... एलजी को बताया गया कि दिल्ली नगर निगम ने 01 जनवरी से अबतक तक गैर अनुरूप क्षेत्रों में 10196 उद्योगों पर कार्रवाई की है। डीपीसीसी ने 1368 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस भेजा है। 417 औद्योगिक युनिटों को बन्द करने के निर्देश दिए हैं। 1018 उद्योगों में ईंधन को पीएनजी में तबदील कर दिया गया है। पर्यावरण मार्शलों द्वारा अगस्त तक 9845 उल्लंघन के मामले पाए। उपराज्यपाल ने पीक सीजन के दौरान पर्यावरण मार्शल को बढ़ाने के निर्देश दिए।

धूल कण पर लगाम... उपराज्यपाल और चेयरमैन ऐपका ने यूपीएसआरटीसी एवं पुलिस को धूल प्रदूषण नियंत्रण के लिए कठोर कदम उठाने हेतु, सर्विस लेन में पार्किंग, अनधिकृत कौशाम्बी बसों के प्रवेश-निकासी, महाराज पुर मार्केट में ठोस कचरा प्रबंधन, साफ-सफाई के प्रावधान और अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश दिए।