BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा मामले पर सुनवाई कर रहे जस्टिस एस मुरलीधर का हुआ तबादला ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा के परिवार ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाए गंभीर आरोप◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾

सफल उद्यमियों ने ली स्कूली बच्चों की कक्षा

नई दिल्ली : दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा होना सिखाने की दिशा में शुरू किए गए एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम के सकारात्मक नतीजे अब सामने आ रहे हैं। एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम के तहत स्कूलों में उद्यमियों द्वारा बच्चों के साथ अपने निजी अनुभव साझा किए जा रहे हैं और बच्चे इनसे सीख ले रहे हैं। इस कड़ी में पूर्वी दिल्ली के कुछ सरकारी स्कूलों में गुरुवार को सफल उद्यमियों ने बच्चों के साथ अपने अनुभव साझा किए और उन्हें प्रोत्साहित किया। 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बालिका विद्यालय (जीजीएसएसएस), खिचड़ीपुर अनुज जिंदल ने छात्राओं के साथ एक उद्यमी होने के अनुभव साझा किए। इस दौरान उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि यह दिल्ली सरकार की शानदार पहल है, क्योंकि इससे निश्चित रूप से छात्रों को भविष्य में अपने सपनों को हकीकत में बदलने में मदद करेगा। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया व उनकी टीम को इसका श्रेय जाता है। 

इसी तरह एक सफल उद्यमी आलोक बाजपाई ने जीजीएसएसएस, बेगमपुर में एंटरप्रन्योरशिप माइंडसेट की कक्षा ली। इसकी जानकारी खुद शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर दी। सिसोदिया ने ट्वीट में लिखा कि 'आपको और बच्चों को इतना खुश देखकर अच्छा लगा। मैं भी आज एक कक्षा में गया और मैंने वही अवलोकन किया। ऐसे ही शानदार काम करते रहें। 'उद्यमियों के साथ लाइव बातचीत' कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद।

सिसोदिया ने बताई सफलता की कहानी

सर्वोदय कन्या विद्यालय, गाजीपुर में सफल उद्यमी शशांक द्वारा गुरुवार को ली गई एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट कक्षा के बारे में सिसोदिया ने भी अपने विचार रखे। सिसोदिया ने बताया कि शशांक ने 800 रुपए मासिक वेतन के साथ अपना करियर शुरू किया था और 55000 रुपए तक आगे बढ़े, लेकिन अब वह एक सफल उद्यमी हैं, जो घर बैठे ही महीने के डेढ़ लाख रुपए कमा लेते हैं और सीधे 200 नौकरियां देने की क्षमता रखते हैं। ऐसी कहानियों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।