BREAKING NEWS

दिल्ली : आग की त्रासदी के बाद अस्पताल में भयावह दास्तां ◾दिल्ली अग्निकांड : दमकलकर्मी ने इमारत में फंसे 11 लोगों को बचाया ◾दिल्ली अग्निकांड : इमारत का पिछले हफ्ते हुआ था सर्वेक्षण, ऊपरी मंजिलों पर ताला लगा हुआ था - अधिकारिक सूत्र◾नागरिकता संशोधन विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश करेंगे शाह◾प्रियंका गांधी वाड्रा ने UP में त्वरित सुनवायी अदालत के गठन में देरी पर सवाल उठाया ◾भाजपा ने अपने सांसदों के लिए व्हिप किया जारी , 11 दिसंबर तक सदन में रहें मौजूद ◾तिरुवनंतपुरम टी-20 : शिवम के अर्धशतक पर भारी सिमंस की पारी, विंडीज ने की बराबरी◾मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों, जम्मू-कश्मीर व लद्दाख को सर्वोच्च प्राथमिकता दी : जितेंद्र सिंह ◾PM मोदी ने महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने में प्रभावी पुलिसिंग की भूमिका पर जोर दिया ◾भाजपा 2022 के मुंबई नगर निकाय चुनाव अकेले लड़ेगी ◾देश में आग की नौ बड़ी घटनाएं ◾भाजपा पर सवाल उठाने वाली कांग्रेस पहले 70 साल का हिसाब दे : स्मृति इरानी◾PM मोदी ने पुणे के अस्पताल में अरुण शौरी से मुलाकात की◾दिल्ली अनाज मंडी हादसा में फैक्ट्री मालिक हिरासत में◾TOP 20 NEWS 8 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PM मोदी ने दक्षेस चार्टर दिवस पर सदस्य देशों के लोगों को दी बधाई ◾संसद में नागरिकता विधेयक का पारित होना गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की होगी जीत : शशि थरूर◾अनाज मंडी हादसे के लिए दिल्ली सरकार और MCD जिम्मेदार: सुभाष चोपड़ा◾दिल्ली आग: PM मोदी ने की मृतक के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा◾दिल्ली आग: दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ दर्ज किया मामला◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

सुरती मॉडल से रोका जाएगा दिल्ली में पानी का लीकेज

 kejriwal delhi

नई दिल्ली : सीएम केजरीवाल ने जाने-माने कार्टूनिस्ट, लेखक और जल संरक्षक आबिद सुरती के पानी बचाने का पायलट प्रोजेक्ट से प्रभावित होकर मालवीय नगर विधानसभा में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की बात कही है। इस पायलट प्रोजेक्ट के नतीजों के आधार पर इसे पूरी दिल्ली में लागू किया जाएगा। मुुख्यमंत्री केजरीवाल ने मालवीय नगर में एक कार्यक्रम के दौरान इसकी घोषणा की। 

केजरीवाल ने कहा कि नीति आयोग ने 21 शहरों की एक लिस्ट निकाली है, जहां पर आने वाले समय में पानी की समस्या होने वाली है। दिल्ली का भी उसमें नाम है। आपकी अपनी सरकार आप सब लोगों के साथ मिलकर दिल्ली के अंदर जो-जो कदम उठा रही है उससे हम उस सिचुएशनल को बिलकुल भी पैदा नहीं होने देंगे। मैंने जल बोर्ड के साथ 3 घंटे की लंबी बैठक की है, जिसमें इस बात पर चर्चा हुई है कि दिल्ली में पीने के पानी का हमें किसी भी तरह से इंतजाम करना है। 2015 में 58 प्रतिशत घरों में टोंटी से पानी जा रहा था आज 93 प्रतिशत दिल्ली में टोंटी से पानी जा रहा है। 

बारिश के दिनों में एक दिन में हरियाणा यमुना के अंदर 6 लाख क्यूसेक पानी छोड़ता है और हम उसे आगे उत्तर प्रदेश में छोड़ देते हैं क्योंकि हम भी उसको रोक नहीं पाते। अगर उस पानी को हम रोक लें तो दिल्ली के पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। इस पर हम एक पायलट प्रोजेक्ट कर रहे हैं। यमुना के किनारे 40 एकड़ जमीन में हम लोगों ने एक मीटर गड्डा खोदा है। अगले साल 1500 एकड़ जमीन अधिग्रहित  करके इसी तरह के गड्डे खोदकर पानी को स्टोर करेंगे।