नई दिल्ली : जो रोजगार देता है, वह सबसे बड़ा देशभक्त है। यह कहना है उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का। शुक्रवार को चांदनी चौक पुनर्विकास कार्य का उद्घाटन करते हुए सिसोदिया  ने कहा कि मेरी नजरों में रोजगार देना सबसे बड़ा देशभक्ति का कार्य है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार हमेशा व्यापारियों के साथ खड़ी है।

सरकार ने व्यापारियों के हितों को देखते हुए जीएसटी काउंसिल में सबसे ज्यादा आवाज उठाई। इसके अलावा उनके मांग पर ही वैट को कम किया। यही कारण है कि आप सरकार से पहले जहां दिल्ली का बजट 29 हजार करोड़ रुपये और एक हजार करोड़ रुपये प्रति वर्ष बढ़ रहा था अब बढ़कर 50 हजार करोड़ रुपये पहुंच गया है।

हमारे समय में यह आठ करोड़ रुपये के दर से बढ़ा है। उन्होंने कहा कि यदि व्यापारियों को राहत देंगे तो वह खुलकर टैक्स देंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने इंस्पेक्टर राज को खत्म किया। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि व्यापारी हैं तो सरकार है। व्यापारियों से रोजगार बढ़ेगा, युवाओं को नौकरियां मिलेगी।

उन्होंने कहा कि आज दुनिया के विभिन्न बाजारों की फोटो सोशल मीडिया पर घूमती हैं, लेकिन आने वाले दिनों में चांदनी चौक की फोटो घूमेगी। सिसोदिया ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली छह एक बार फिर से अपनी शानो-शौकत हासिल कर लेगा।

जाम मुक्त होगी सड़क… प्रोजेक्ट के तहत चांदनी चौक की मुख्य सड़क को फिर से तैयार किया जाएगा। योजना के तहत सड़कों पर पैदल चलने वालों के लिए व्यवस्था की जाएगी। दिन में मालवाहक वाहन नहीं चलेंगे। हालांकि आपातकालीन वाहन को छूट रहेगी। दंगल मैदान के पास करीब 1500 कारों को पार्क करने की जगह होगी। एक बार फिर से पुराने इलेक्ट्रिक ट्राम को पुनर्जीवित किया जाएगा।

यहां आसपास फैले ओवरहेड तारों को हटाया जाएगा। यहां बेंच, कचरादान, स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। लोक निर्माण विभाग मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पिछले 10-12 सालों से इस परियोजना के बारे में केवल चर्चा की जा रही थी, लेकिन कोई प्रगति नहीं हुई।

कई लोग कहते हैं कि चांदनी चौक बहुत भीड़, कुछ लोग इसे चुनौती के रूप में देखते हैं, लेकिन इस प्रोजेक्ट को लागू करते हुए मुझे लगा कि यह व्यापारियों के लिए एक अवसर है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद यहां रहने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा।

व्यापारियों के विरोध की वजह से नहीं आए मुख्यमंत्रीः कपूर
रिडवलपमेंट प्लान के उद्घाटन का विरोध करते हुए दिल्ली प्रदेश भाजपा ने प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि यह प्लान स्थानीय विधायक जो कभी चांदनी चौक की निवासी नहीं रही हैं। उनकी हठधर्मी के चलते बनाया गया और इसे लागू किया जा रहा है। वहीं उद्घाटन में मुख्यमंत्री के नहीं आने को भाजपा ने इसे व्यापारियों के विरोध की जीत करार दिया है।

प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर का कहना है कि इस उद्घाटन को रुकवाने के लिए उनके साथ चांदनी चौक के निगम पार्षद रविन्द्र कुमार, जिला भाजपा महामंत्री अजय भारद्वाज ने उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था, जबकि प्रदर्शन में जिला अध्यक्ष अर​विंद गर्ग के साथ व्यापारी और स्थानीय लोग भी उपस्थित रहे।