BREAKING NEWS

अमित पालेकर होंगे आगामी गोवा विधानसभा चुनाव में AAP का CM फेस, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान ◾भारत में 15 फरवरी तक चरम पर होगा ओमीक्रॉन, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने किया दावा- तीसरी लहर जल्द हो सकती है समाप्त◾उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस की CEC बैठक में 70 सीटों पर होगा फैसला, जल्द जारी होगी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट ◾श्रीलंका के तमिल नेताओं ने PM मोदी को लिखा पत्र, 13वें संशोधन को लागू करने की मांग की, जानें पूरा मामला◾UP: हाथरस पीड़ित का परिवार नहीं लड़ेगा विधानसभा चुनाव, कहा- पहले हमें इंसाफ दिलाओ◾UP चुनाव में JDU को नहीं मिला BJP का साथ, केसी त्यागी ने किया पार्टी के अकेले मैदान में उतरने का ऐलान ◾UP विधानसभा चुनाव: नेताओं को रिझाने के लिए कांग्रेस कर रही तरह-तरह के जतन ◾अखिलेश के चुनाव लड़ने पर BJP का तंज, नक़वी बोले-जुगाड़ से चल रही है विपक्ष का चौधरी बनने की जंग◾विश्व में कहीं खत्म नहीं हुआ कोरोना का आतंक, WHO ने ओमीक्रॉन को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा? ◾World Corona: कोविड के वैश्विक मामलों में वृद्धि का दौर जारी, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 33.35 करोड़ के पार◾BJP ने मुलायम परिवार में लगाई बड़ी सेंध, भगवा दल में शामिल हुईं अपर्णा यादव ◾उत्तराखंड और गोवा चुनाव: BJP की CEC बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर लगेगी मुहर, सीटों पर होगी चर्चा ◾कोविड 19 के गहराते संकट से जल्द मिलेगी राहत! कोरोना की तीसरी लहर को लेकर SBI के शोध में बड़ा दावा◾UP Assembly Election : सपा प्रमुख अखिलेश यादव लड़ेंगे विधानसभा चुनाव◾today's corona case: बीते 24 घंटों में कोविड के मामलों में हुई वृद्धि, सामने आए 2 लाख 82 हजार से ज्यादा नए मरीज◾UP : कोरोना गाइडलाइंस उल्लंघन मामले में सपा को राहत, चुनाव आयोग ने हिदायत देकर छोड़ा◾कोरोना ने डाला गणतंत्र दिवस समारोह पर असर, जानिए कौन होगा इस बार मुख्य अतिथि? ◾उत्तर भारत में अभी ठंड से ठिठुरन का सिलसिला रहेगा जारी, तो दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना◾उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में SP के लिए प्रचार करेंगी ममता बनर्जी◾भाजपा का दामन थाम सकती हैं मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव - सूत्र◾

दिल्ली में आ चुकी है कोविड की पीक! स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र ने कहा- संक्रमण के मामलों में जल्द आएगी कमी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इस समय कोरोना वायरस की भयावह लहर का सामना कर रही है। पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के नए मामलों में बहुत तेजी देखी जा रही है। ऐसे में दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को एक बड़ा दावा किया।  

दिल्ली कर रही पीक का सामना, सत्येंद्र जैन का दावा 

सत्येंद्र जैन ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा कि दिल्ली में कोरोना का पीक आने के बाद अब मामलों में कमी आनी शुरू हो गई है। सत्येंद्र ने आगे कहा कि दिल्ली में कल कोरोना के मामले परसों की तुलना में साढ़े 4 हजार कम आए थे। दिल्ली में कोरोना के मामले पीक पर हैं, लेकिन कल से मामले में गिरावट आ रही है। 

आने वाले दिनों में मामले और कम होने वाले हैं 

जैन ने कहा कि आज दिल्ली में कोविड के मामलों में 4,000 की कमी होने की उम्मीद है। पॉजिटिविटी रेट लगभग 30% होगा। उन्होंने कहा कि पिछले 5-6 दिनों में अस्पताल में भर्ती होने की दर नहीं बढ़ी है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में मामले और कम होने वाले हैं। 85% अस्पताल के बेड खाली हैं। उन्होंने कहा कि मामलों का पीक आ गया है, देखते हैं कब गिरावट शुरू होती है। लगता है मामलों की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है।  

75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके की एक खुराक भी नहीं ली थी 

स्वास्थ्य मंत्री जैन ने शुक्रवार को कहा था कि राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा लहर में जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके नहीं लगवाए थे। मंत्री ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, नौ जनवरी से 12 जनवरी के बीच जिन 97 लोगों की मौत संक्रमण से हुई, उनमें से 70 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 19 ने टीके की पहली खुराक ली थी।  

UP चुनाव: चन्द्रशेखर ने अखिलेश यादव पर साधा निशाना, कहा- तो मैं समाजवादी पार्टी के साथ नहीं जा रहा हूं

90 प्रतिशत मरीजों को गंभीर बीमारियां थी 

वहीं, आठ का पूर्ण टीकाकरण हो चुका था। उनके अलावा सात नाबालिग थे। जैन ने कहा कि  कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके की एक खुराक भी नहीं ली थी। 90 प्रतिशत मरीजों को कैंसर और गुर्दे संबंधी गंभीर बीमारियां थीं। यहां तक कि 18 साल से कम उम्र के सात मरीजों को भी पहले से कोई बीमारी थी। 

शुक्रवार को कोविड-19 के 24,383 नए मामले सामने आए थे 

दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 24,383 नए मामले सामने आए थे, जबकि 34 और मरीजों की मौत हो गई, वहीं संक्रमण दर बढ़कर 30.64 प्रतिशत दर्ज की गई। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार, नए मामलों की संख्या हालांकि गुरुवार की तुलना में कम है, लेकिन संक्रमण दर में वृद्धि हुई है।