BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर : पुलवामा में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, तीन आतंकियों को किया ढेर◾राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की पहली बैठक आज◾केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बोले - कश्मीरी पंडितों का पुनर्वास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता◾पासवान ने केजरीवाल को साफ पानी मुहैया करवाने की याद दिलाई◾J&K में पंचायतों के उपचुनाव सुरक्षा कारणों से स्थगित किए गए : जम्मू कश्मीर CEO◾मारिया खुलासे को लेकर BJP ने विपक्ष पर बोला हमला ,पूछा - क्या भगवा आतंकवाद साजिश कांग्रेस व ISI की संयुक्त योजना थी ?◾कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान से और भारतीयों को वापस लाने, दवाएं पहुंचाने के लिए C-17 विमान भेजेगा भारत◾INX मीडिया मामले में CBI को आरोपपत्र से कुछ दस्तावेज चिदंबरम, कार्ति को सौंपने के निर्देश ◾मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त राकेश मारिया का दावा : लश्कर की योजना मुंबई हमले को हिंदू आतंकवाद के तौर पर पेश करने की थी◾ट्रम्प यात्रा को लेकर कांग्रेस ने BJP पर साधा निशाना , कहा - गरीबी को दीवार के पीछे छिपाने का प्रयास कर रही है सरकार◾संजय हेगड़े , साधना रामचंद्रन और वजाहत हबीबुल्लाह जाएंगे शाहीन बाग, शुरू होगी मध्यस्थता की कार्यवाही◾झारखंड और दिल्ली विधानसभा चुनाव में हार के बाद चिंतित बीजेपी बदल सकती है रणनीति◾ट्रंप को साबरमती आश्रम के दौरे के समय महात्मा गांधी की आत्मकथा, चित्र और चरखा भेंट किये जाएंगे◾जामिया वीडियो वार : नए वीडियो से मामले में आया नया मोड़ ◾अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन से मांगी माफी, आपत्त‍िजनक टिप्पणियों को लेकर जताया खेद ◾UP आम बजट को कांग्रेस ने बताया किसानों और युवाओं के साथ धोखा◾जामिया हिंसा मामले में पुलिस ने दायर की चार्जशीट, कुल 17 लोगों की हुई गिरफ्तारी◾उत्तर प्रदेश : योगी सरकार ने 5 लाख 12 हजार करोड़ का बजट किया पेश, जानें क्या रहा खास◾CAA-NRC दोनों अलग, किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं : उद्धव ठाकरे◾संजय सिंह का बड़ा बयान, बोले-अमित शाह के तहत बिगड़ रही है कानून और व्यवस्था की स्थिति ◾

सत्ता दल प्रस्ताव करता है, विपक्ष विरोध और संसद उस पर फैसला सुनाती है : उप राष्ट्रपति

नई दिल्ली : लोकतंत्र में सत्ता दल प्रस्ताव करता है, विपक्ष विरोध और संसद उस पर फैसला सुनाती है। यह बात उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मंगलवार को राजधानी दिल्ली के अंबेडकर इंरटनेशनल सेंटर में लोकमत संसदीय पुरस्कार समारोह 2019 के दौरान कही। उन्होंने कहा कि सांसदों को लोकतंत्र में अपनी बात रखने का पूरा अधिकार है लेकिन उन्हें संसदीय गरिमा के दायरे में अपनी बात रखनी चाहिए। 

अध्यक्ष या सभापति के आसन के निकट पहुंचकर हंगामा करने वाले सांसदों को नसीहत देते हुए उन्होंने एनसीपी के नेता शरद पवार का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि पवार स्वयं या अपने दल के सांसदों को कभी सदन में अव्यवस्था फैलाने की अनुमति नहीं दी। इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव को उनकी अभूतपूर्व सेवा के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 

इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ सांसद सौगत राय, सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद सुप्रिया सुले और पहली बार संसद पहुंची सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद भारती प्रवीण पवार को भी ये पुरस्कार दिए गए। राज्यसभा से सर्वश्रेष्ठ सांसद तिरुचि शिवा, सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद विप्लव ठाकुर और कहकशां परवीन को प्रथम बार चुनी गई सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद के रूप में सम्मानित किया गया। इस दौरान लोकमत समाचार पत्र समूह के अध्यक्ष एवं पूर्व राज्यसभा सांसद विजय दर्डा ने कहा कि सांसद कई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों का निर्वाह करते हैं। कानून बनाना उनमें से केवल एक है। 

राजनीति में उनकी सबसे अहम भूमिका हमारे प्रतिनिधि के तौर पर है। लोकमत संसदीय पुरस्कार ज्यूरी बोर्ड के अध्यक्ष शरद पवार ने लोकमत की इस पहल की प्रशंसा करते हुए सासंदों का संसद में बेहतर योगदान करने का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि यह प्रयास सांसदों को प्रोत्साहित कर संसद में बेहतर योगदान के लिए प्रेरित करेगा। इससे पहले कॉन्क्लेव में 'भारतीय राजनीति में क्षेत्रीय दलों की भूमिका' पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर, एआईएमआईएम के अध्यक्ष सांसद असदुद्दीन ओवैसी एवं केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अपने विचार रखे।