BREAKING NEWS

देश में जारी है कोरोना महामारी का कहर, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 8 हजार से अधिक नए केस की पुष्टि ◾सियालकोट लिंचिंग: पाकिस्तान की क्रूरता ने लांघी सीमा, मारे गए श्रीलंकाई ने 'गलतफहमी के लिए मांगी थी माफी' ◾BSF स्थापना दिवस : अमित शाह बोले-हमारी सीमा और जवानों को कोई हल्के में नहीं ले सकता◾नागालैंड: सुरक्षाबलों की फायरिंग में 13 लोगों की मौत, ग्रामीणों ने फूंकी गाड़ियां, CM ने दिए SIT जांच के निर्देश ◾हिंदू-मुसलमान के बीच कटुता के लिए वामपंथी और कांग्रेस जिम्मेदार : CM हिमंत बिस्वा सरमा◾ओमीक्रोन खतरे के बीच दिल्ली पुलिस अलर्ट, सुरक्षा को लेकर दिए कई आदेश◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने 6 राज्यों को लिखा पत्र, कोविड संक्रमण पर अंकुश लगाने का किया आग्रह ◾Delhi Weather Update : धुंध की वजह से कम हुई विज़िबिलिटी, आज शाम तक बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड◾मथुरा : 6 दिसंबर से पहले प्रशासन की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, छावनी में तब्दील हुई कृष्ण नगरी◾चीन की बढ़ती क्षमताओं के परिणाम ‘गहरे’ हैं : जयशंकर◾जो ‘नया कश्मीर’ दिखाया जा रहा है, वह वास्तविकता नहीं है : महबूबा◾मछुआरों की चिंताओं और मत्स्यपालन क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को राष्ट्रीय स्तर पर उठाएगी कांग्रेस : राहुल गांधी◾ सिद्धू ने फिर अलापा PAK राग! बोले- दोनो देशों के बीच फिर शुरू हो व्यापार◾भारत पर ओमीक्रॉन का वार, कर्नाटक-गुजरात के बाद अब महाराष्ट्र में भी दी दस्तक, देश में अब तक चार संक्रमित ◾गोवा में बोले केजरीवाल- सभी दैवीय ताकतें एकजुट हो रही हैं और इस बार कुछ अच्छा होगा◾मध्य प्रदेश में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, EC ने तारीखों का किया ऐलान ◾कल्याण और विकास के उद्देश्यों के बीच तालमेल बिठाने पर व्यापक बातचीत हो: उपराष्ट्रपति◾वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का हआ निधन, दिल्ली के अपोलो अस्पताल में थे भर्ती◾ MSP और केस वापसी पर SKM ने लगाई इन पांच नामों पर मुहर, 7 को फिर होगी बैठक◾ IND vs NZ: एजाज के ऐतिहासिक प्रदर्शन पर भारी पड़े भारतीय गेंदबाज, न्यूजीलैंड की पारी 62 रन पर सिमटी◾

दिल्ली : ब्लैक फंगस के लिए LNGP, GTB और राजीव गांधी अस्पताल में बनेंगे ट्रीटमेंट सेंटर

देश में कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। कई राज्यों में फंगस के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में दिल्ली में फंगस के इलाज़ के लिए तीन बड़े अस्पतालों में अलग से ट्रीटमेंट सेंटर बनाए जाएंगे। ब्लैक फंगस को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा आज बुलाई गई बैठक में ये अहम फैसला लिया है। 

एक अधिकारी के अनुसार, बैठक में मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि दिल्ली के 3 अस्पतालों में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए डेडिकेटेड सेंटर बनाए जाएंगे। ये सेंटर्स लोक नायक जय प्रकाश (LNJP), गुरु तेग बहादुर (GTB) और राजीव गांधी अस्पताल में स्थापित होंगे। इसके साथ ही सरकार लोगों में फंगस को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाएगी।

ब्लैक फंगस से निपटने में जुटी केंद्र, देश में बढ़ाया एंफोटरइसिन-B का उत्पाद, 3 लाख टीकों का होगा आयात

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इस बीमारी के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं का पर्याप्त मात्रा में प्रबंध किया जाएगा और बीमारी से बचाव के उपायों को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘‘हमें इस बीमारी को बढ़ने से भी रोकना है और जिन्हें ये बीमारी हो रही है उन्हें जल्द से जल्द बेहतर इलाज देना है।’’

दिल्ली एम्स में ही लगभग 80 मरीज ब्लैक फंगस का इलाज करा रहे हैं। वहीं सर गंगाराम अस्पताल में 40 मरीज भर्ती हैं, जबकि 16 अन्य बेड की प्रतीक्षा में हैं। मैक्स अस्पताल में 25 मरीज और सरिता विहार स्थित अपोलो अस्पताल में 10 से अधिक मरीज, बीएल कपूर अस्पताल में पांच से अधिक मरीज हैं। आकाश अस्पताल में भी 10 मरीज भर्ती हैं।

देश में बढ़ रहे ब्लैक फंगस से चिंतित हो कर केंद्र सरकार ने इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एंफोटरइसिन बी इंजेक्शन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। सरकार ने इसके 3 लाख इंजेक्शन का आयात किया है, जिसकी आपूर्ति 31 मई तक होगी। साथ ही देश में इसका उत्पादन बढ़ाकर 3.80 लाख इंजेक्शन प्रतिमाह कर दिया गया है।