BREAKING NEWS

राजस्थान घमासान पर सिब्बल ने जताई चिंता, कहा - क्या घोड़ों के अस्तबल से निकलने के बाद ही हम जागेंगे?◾विकास दुबे प्रकरण की जांच के लिए आयोग गठित, रिटायर जज शशि कांत अग्रवाल होंगे अध्यक्ष ◾सरकार पर संकट के बीच CM गहलोत ने आज रात 9 बजे बुलाई विधायकों की बैठक◾राजस्थान सरकार संकट : विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में SOG के नोटिस को CM गहलोत ने बताया सामान्य ◾अमिताभ-अभिषेक के बाद ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना पॉजिटिव ◾PAK ने फिर शुरू किए आतंकी सरगना हाफिज सईद समेत JuD के नेताओं के बैंक अकाउंट◾राजस्थान में गहलोत सरकार पर संकट, सचिन पायलट विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे ◾कोरोना से निपटने के लिए UP में अब होगा वीकेंड लॉकडाउन, हर शनिवार और रविवार बंद रहेंगे बाजार ◾अनुपम खेर का भी परिवार आया कोरोना की चपेट में, मां समेत 4 सदस्य पॉजिटिव ◾अमित शाह बोले-कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं सुरक्षा बल◾राहुल ने किया ट्वीट- ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र जमीन को चीन ने छीन लिया?◾देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या साढ़े आठ लाख के करीब, अब तक 22674 लोगों की मौत ◾कोरोना से संक्रमित अमिताभ बच्चन की हालत स्थिर, नानावती अस्पताल में इलाज जारी ◾दुनियाभर में वैश्विक महामारी का हाहाकार, कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 27 लाख के करीब◾J&K : बारामूला में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच एनकाउंटर, सेना ने की गोलाबारी ◾US में कोरोना का कहर बरकरार, सैन्य अस्पताल के दौरे के दौरान पहली बार मास्क पहने नजर आए ट्रंप◾महानायक अमिताभ बच्चन के बाद बेटे अभिषेक बच्चन भी निकले कोरोना पॉजिटिव ◾अमिताभ बच्चन हुए कोरोना पॉजिटिव, मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र में कोरोना के 8139 नये मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या 246600 हुई◾दिल्ली में कोरोना का कोहराम जारी, बीते 24 घंटे में 1,781 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1.10 लाख के पार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

विश्व पुस्तक मेले का आगाज पर्यावरण पर फोकस

नई दिल्ली: पुस्तक प्रेमियों के लिए पुस्तकों के महाकुंभ 26वें विश्व पुस्तक मेला का शनिवार को आगाज हुआ। आगाज ऐसा कि पहले ही दिन काफी तादाद में पुस्तक प्रेमी मेले में उमड़ पड़े। राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और जहरीली होती हवा को देखते हुए इस बार पुस्तक मेले को 'पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन' की थीम पर आयोजित किया गया है। इसके साथ ही खास बात यह है कि पहली बार राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा संस्कृत भाषा में पुस्तकों का प्रकाशन किया गया जिसे संस्कृत प्रेमियों का काफी प्यार मिल रहा है। प्रगति मैदान में निर्माण कार्य चलने के चलते पिछली बार के मुकाबले इस बार मेले का आकार थोड़ा छोटा है।

पिछली बार मेले को 37 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में आयोजित किया गया था, जबकि इस बार इसका आकार 30 हजार वर्ग मीटर है। हालांकि प्रकाशकों की संख्या इस बार भी 800 के आसपास ही है, जबकि 30 विदेशी प्रकाशक भी मेले में भाग ले रहे हैं। यूरोपिय संघ अतिथि देश के रूप में उपस्थित है। प्रगति मैदान के हॉल नंबर-7 में थीम मंडप बनाया गया है। इस मंडप में हर भारतीय भाषा में प्रकृति और प्रदूषण पर प्रकाशित पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई गई है। मशहूर नृत्यांगना सोनल मानसिंह की नृत्य नाटिका और गायिका मालिनी अवस्थी के लोक गीतों में भी पर्यावरण की बात की जाएगी।

गुरु ग्रंथ साहिब में वर्णित पर्यावरण व प्रकृति से जुड़े शबद गायन के लिए विशेष मंडली को आमंत्रित किया गया है। सिंधी भाषा में नाटक मंचन और संस्कृत भाषा में वार्ता के जरिये पर्यावरण पर चर्चा होगी। उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को उपस्थित होना लेकिन किन्हीं कारणों के चलते वह मेले में नहीं पहुंच सके लेकिन विडियो क्रांफेंसिंग के जरिए अपना संदेश पहुंचाया। इसके साथ ही कार्यक्रम में राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा, यूरोपिय संघ के राजदूत टोमाश कौज्लोस्की, पर्यावरण की प्रसिद्ध जानकार सुनीता नारायण, राष्ट्रीय पुस्तक न्यास की डॉयरेक्टर रीता चौधरी,एचाआरडी के ज्वाइंट सेक्रेटरी सहित कई अन्य लोग उपस्थित रहे।

अधिक जानकारियों के लिए यहाँ क्लिक करें।