BREAKING NEWS

PM मोदी को श्रीकृष्ण आयोग की रिपोर्ट पर कार्रवाई करनी चाहिए : ओवैसी ◾हिन्दू समाज पार्टी के नेता की दिनदहाड़े हत्या : SIT करेगी जांच◾कमलेश तिवारी हत्याकांड : राजनाथ ने डीजीपी, डीएम से आरोपियों को तत्काल पकड़ने को कहा◾सपा-बसपा ने सत्ता को बनाया अराजकता और भ्रष्टाचार का पर्याय : CM योगी◾FBI के 10 मोस्ट वांटेड की लिस्ट में भारत का भगोड़ा शामिल◾करतारपुर गलियारा : अमरिंदर सिंह ने 20 डॉलर का शुल्क न लेने की अपील की ◾प्रफुल्ल पटेल 12 घंटे तक चली पूछताछ के बाद ईडी कार्यालय से निकले ◾फडनवीस के नेतृत्व में फिर बनेगी गठबंधन सरकार : PM मोदी◾प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के आसपास कोई भी नेता नहीं : सर्वेक्षण ◾मोदी का विपक्ष पर वार : कांग्रेस के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती सरकारों ने केवल घोटालों की उपज काटी है◾ISIS के निशाने पर थे कमलेश तिवारी, सूरत से निकला ये कनेक्शन◾अमित शाह ने राहुल गांधी से पूछा, आदिवासियों के लिए आपके परिवार ने क्या किया ◾पायलट ने निकाय प्रमुखों के चुनाव संबंधी फैसले पर खड़े किये सवाल ◾राम मंदिर पर हिंदुओं के पक्ष में निर्णय की आशा : RSS ◾TOP 20 NEWS 18 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾FATF ने पाक को ‘ग्रे सूची’ में कायम रखा, कार्रवाई की चेतावनी दी ◾दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल को कोर्ट ने सुनाई 6 महीने की सजा, मिली जमानत◾महेंद्रगढ़ रैली में राहुल का प्रधानमंत्री पर वार, बोले-मोदी को नहीं है अर्थव्यवस्था की कोई समझ◾मोदी को डर, 'घेराबंदी' हटने पर कश्मीर में होगा खूनखराबा : इमरान खान◾हिसार में बोले PM मोदी-कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में पहले ही मान ली है हार◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

दिल्ली में यमुना ने पार किया खतरनाक स्तर, प्रशासन ने लोगों को राहत शिवरों में भेजा

हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से यमुना में पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। दिल्ली सरकार ने खतरे को देखते हुए आसपास के रिहाशी इलाकों को भी पहले ही खाली करा लिया है और एतियातन के तौर पर लगभग 23 हजार लोगों को खतरनाक क्षेत्रों से निकलकर सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है। 

वही,अभी नदी के आस पास रहने वाले लोगों के लिए मुसीबत मुँह बाये खड़ी है.लोगों को वहां से हटा कर राहत शिवरों में रखा गया है। सरकारी प्रशासन की ओर से राहत शिवरों में रह रहे लोगों को खाने का सामान और पीने का मुहैया कराया जा रह है। 

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, यमुना नदी के पुराने पुल का जल स्तर 206.60 मीटर तक पहुंच गया है। नदी में पानी का लेवल आज 1 से 5 बजे के बीच जल स्तर 207.08 मीटर के खतरनाक स्तर तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके अलावा यमुना का निगम बोध घाट भी पानी में पूरी तरह से जलमग्न हो चुका है।

यमुना अपने खतरनाक स्तर पर बह रही है इसके कारण नदी में गंदगी का अम्बार ओर ज्यादा बढ़ गया है। नदी में पानी के साथ कई अपशिष्ट पर्दाथ भी बह कर आ रहे है जिसकी वजह से दिल्ली के दोनों वाटर पंपिंग स्टेशन काम नहीं कर रहे है। दिल्ली के लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ेगा। हरियाणा से आ रहे पानी के साथ मिट्टी, टहनियां, पत्ते काफी अधिक आ रहे हैं। 

दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक यही सब प्लांट के पार्ट में फंस रहे हैं इसीलिए प्लांट को बंद करना पड़ रहा है।  यमुना नदी में लगातार पानी का जलस्तर बढ़ने के कारण पुराने लोहे के पुल पर ट्रैफिक को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। साथ ही एहतियातन कई रास्तों को भी बंद कर दिया गया है। 

बता दें कि पुल से गुजरने वाली कई ट्रेनों के रूट बदल दिए गए है ओर कई ट्रेनों को निलंबित किया गया है जिनमें दिल्ली और शाहदरा के बीच यमुना ब्रिज का ट्रेन संचलन रद्द किया गया है। अब ट्रेनों को पुरानी दिल्ली के बजाए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से होकर निकाला जाएगा।