BREAKING NEWS

TET परीक्षा : सरकार अभ्यर्थियों के साथ-योगी, विपक्ष ने लगाया युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ का आरोप◾संसद में स्वस्थ चर्चा चाहती है सरकार, बैठक में महत्वपूर्ण मुद्दों को हरी झंडी दिखाई गई: राजनाथ सिंह ◾त्रिपुरा के लोगों ने स्पष्ट संदेश दिया है कि वे सुशासन की राजनीति को तरजीह देते हैं : PM मोदी◾कांग्रेस ने हमेशा लोगों के मुद्दों की लड़ाई लड़ी, BJP ब्रिटिश शासकों की तरह जनता को बांट रही है: भूपेश बघेल ◾आजादी के 75 वर्ष बाद भी खत्म नहीं हुआ जातिवाद, ऑनर किलिंग पर बोला SC- यह सही समय है ◾त्रिपुरा नगर निकाय चुनाव में BJP का दमदार प्रदर्शन, TMC और CPI का नहीं खुला खाता ◾केन्द्र सरकार की नीतियों से राज्यों का वित्तीय प्रबंधन गड़बढ़ा रहा है, महंगाई बढ़ी है : अशोक गहलोत◾NFHS के सर्वे से खुलासा, 30 फीसदी से अधिक महिलाओं ने पति के हाथों पत्नी की पिटाई को उचित ठहराया◾कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर सरकार सख्त, केंद्र ने लिखा राज्यों को पत्र, जानें क्या है नई सावधानियां ◾AIIMS चीफ गुलेरिया बोले- 'ओमिक्रोन' के स्पाइक प्रोटीन में अधिक परिवर्तन, वैक्सीन की प्रभावशीलता हो सकती है कम◾मन की बात में बोले मोदी -मेरे लिए प्रधानमंत्री पद सत्ता के लिए नहीं, सेवा के लिए है ◾केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा पत्र, कोरोना के नए स्वरूप से प्रभावित देशों से उड़ानों पर रोक लगाने का किया आग्रह◾शीतकालीन सत्र को लेकर मायावती की केंद्र को नसीहत- सदन को विश्वास में लेकर काम करे सरकार तो बेहतर होगा ◾संजय सिंह ने सरकार पर लगाया बोलने नहीं देने का आरोप, सर्वदलीय बैठक से किया वॉकआउट◾TMC के दावे खोखले, चुनाव परिणामों ने बता दिया कि त्रिपुरा के लोगों को BJP पर भरोसा है: दिलीप घोष◾'मन की बात' में प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप्स के महत्व पर दिया जोर, कहा- भारत की विकास गाथा के लिए है 'टर्निग पॉइंट' ◾शीतकालीन सत्र से पूर्व विपक्ष में आई दरार, कल होने वाली कांग्रेस नेता खड़गे की बैठक से TMC ने बनाई दूरियां ◾उद्धव ठाकरे की सरकार के दो साल के कार्यकाल में विपक्ष पूरी तरह से दिशाहीन रहा : संजय राउत◾कांग्रेस Vs कांग्रेस : अधीर रंजन चौधरी के वार पर मनीष तिवारी का पलटवार◾कल से शुरू हो रहा है संसद का शीतकालीन सत्र, पेश होंगे ये 30 विधेयक◾

गपशप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए दुनिया हुई छोटी...

अक्सर कहा जाता है कि जूम नेट, सोशल मीडिया, गूगल के कारण दुनिया बहुत छोटी हो गई है। वाकई पिछले रविवार हमने वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब का प्रोग्राम जूम द्वारा रखा, जिसमें तकरीबन सभी ब्रांच के हैड और को-हैड जुड़े, कुछ सदस्य भी जुड़े।  धर्म सागर जी गुरुग्राम से, किरण मदान पंजाबी बाग से, मीना मोथा, नीलम सेठी हैदराबाद से, बिनू चौहान माडल टाउन से, शशि खन्ना गुजरावाला टाउन ब्रांच से, रमा अग्रवाल पश्चिम विहार से,  रेणू गुलाटी जी  ग्रीन पार्क ब्रांच से, जटवानी जी, कैंथ जी फरीदाबाद ब्रांच से, पूना से ममता माहुलकर और कनाडा से शशि जी और बहुत सी ब्रांच से बहुत से सदस्य जुड़े। सबसे मिलकर बहुत ही खुशी महसूस हो रही थी।

अहमदाबाद की रक्षा शाह जी तो इतनी खुश थीं कि उन्होंने अहमदाबाद आने का न्यौता दिया और ब्रांच खोलने का भी पूछा। यही नहीं पूना की ममता माहुलकर ने भी बहुत उत्साह दिखाया। सबसे मजेदार बात थी शशि जी की जो कनाडा से ज्वाइन कर रही थीं, वो पंजाबी बाग की सदस्य हैं परन्तु पिछले एक साल से कनाडा में हैं। 70 वर्षीय शशि जी भारत और कनाडा में बहुत ही एक्टिव हैं। अभी उन्होंने ओपन हाउस में लाल सूट में क्या डांस किया लगता ही नहीं वो तो अपनी उम्र को बहुत मात दे रही हैं। उन्होंने जूम मीटिंग पर अपना सारा घर और बाहर और कारें दिखाईं। कभी चश्मा पहने यानी वो अपनी खुशी हम सबसे बांट रही थीं। यही नहीं फरीदाबाद की सुनीता बेदी इतनी भावुक हो गईं कि उनसे बात ही नहीं हो रही थी और वो अपने बहू-बेटों को दिखा रही थीं कि यह है हमारी किरण मेम। यही नहीं नोएडा की शारदा सुशील भी इतनी खुश थीं कि उससे बात ही नहीं हो रही थी और वह अपने अकेलेपन के साथी कुत्ते को दिखाने लगीं। वाह क्या एक्साइमेंट थीं। हैदराबाद की शोभा अग्रवाल, भावना जी, शांति जी और गुरुग्राम के वधवा जी, एम. कुमार जी, कवात्रा जी का तो क्या कहना सबको बात करके बहुत ही खुशी हो रही थी। 

हमारी फरीदाबाद की रविन्द्र सरना जितनी अच्छी प्रजेंटेशन देती हैं उतनी खुशी से बात करके बहुत खुश हो रही थीं। यही नहीं नरेला के आई.एस. शर्मा जी जो पेशे से वकील हैं, उन्होंने इतनी मजेदार गप सुनाई कि हम सब हंस-हंस कर लोटपोट हो गए। पंजाबी बाग की सरिता गर्ग, शकून ककड़ और पश्चिम विहार के बक्शी जी का क्या कहना। कईयों का तो फुलस्टॉप बटन खो गया, इसलिए सबको प्रार्थना है कि थोड़े समय में अपनी बात कहें, सबका दिल करता है। जी.के. की श्रीमती ठुकराल और कनाडा से शशि जी का दिल नहीं भर रहा था। दोबारा बात करने को कह रही थीं। वीरेन्द्र मेहता जी ने बड़ी खुशी से घोषणा की कि आज उनकी पंजाब केसरी में 449 कविता छपी हैं। 

हमारी पंजाबी बाग की मिसेज सूद बिल्कुल मेरी मां जैसी की खुशी का भी कोई ठिकाना नहीं था। उन्होंने कहा कि मेरा सही प्वांइट पर हाथ लग गया इसलिए मैं इससे जुड़ गई नहीं तो मैं जुड़ ही नहीं पाती तो हमारी बहुत ही एक्टिव, प्यारी सदस्या रीटा जी ने सबको सिखाया कि कैसे लिंक सेे जुडऩा है, कैसे हाथ खड़े करने हैं। अगर अपनी बात कहनी है मैसेज या कमैंट  लिखना है या अपने आप को कैसे म्यूट और अनम्यूट करना है। कैसे अपनी फोटो दिखानी है। यही नहीं बहुत से सदस्य समय के साथ-साथ बहुत कुछ सीख रहे हैं और उनके बहू-बेटे और खास करके उनके पोते-पोतियां उनको सिखाते हैं और उनकी सेटिंग भी करते हैं परन्तु हमने सोच लिया और रीटा जी को प्रार्थना की, कि वो एक जूम मीटिंग करें, सभी सदस्यों को लिंक से जुडऩा सिखायें। इसे हम लिंक भी दिखाएंगे ताकि सभी सदस्य देख सकें, साथ में उनका साथ रेखा जी माडल टाउन ब्रांच की देंगी और वह उन्हें फर्स्ट आई पेड पर कैसे लिंक करना है सिखायेंगी। इसलिए हर ब्रांच अपना-अपना प्रोग्राम जूम पर करेंगे। 8 अगस्त को जूम पर और लिंक वरिष्ठ नागरिक फेसबुक पेज पर प्रसिद्ध गायक आशु पंजाबी देशभक्ति के गीत पेश करेंगे और 14-15 अगस्त को सभी सदस्य जो अपनी देशभक्ति की वीडियो भेजेंगे वो फेसबुक पर अपलोड होगी। 

याद रहे यह वीडियो 12 अगस्त तक पहुंच जानी चाहिए। 4 अगस्त को रीटा जी और रेखा जी आपको शाम के 4 बजे जूम पर लिंक करना और फेसबुक पर कमेंट देना सिखायेंगी। धर्म सागर जी ने बहुत गर्व से सबको बताया कि इस कोरोना काल में हमारे सभी प्रोग्रामों की इतनी धूम मच रही है कि 200 सदस्य और बन गए हैं। 

ऐसा ही कुछ और शाखाओं का है, तो सभी नए सदस्यों का स्वागत करती हूं। 

stay safe, stay healthy.